National

‘दिल्ली चलो’ मार्च: बोले किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल- ‘किसानों ने देश को आत्मनिर्भर बनाया, उन्हें रोकने के लिए बड़े बैरिकेड लगाए जा रहे’

आदिल अहमद

डेस्क: किसान बुधवार को अपना ‘दिल्ली चलो’ मार्च फिर शुरू कर रहे हैं। किसान हरियाणा पंजाब की सीमा शंभू बॉर्डर पर हैं और यहां आगे बढ़ने की कोशिश करेंगे। इससे पहले मीडिया से बात करते हुए किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा है कि हम अशांति पैदा नहीं करना चाहते। किसान दिन रात मेहनत करते हैं, अगर उन्हें रोकने के लिए बड़े-बड़े बैरिकेड लगाए जा रहे हैं तो ये सही नहीं है।

डल्लेवाल ने कहा, “हमारी मंशा किसी भी तरह अशांति पैदा करने की नहीं है और ना ही हमारे लिए ये सम्मान की बात है कि हमें तो ऐसा करना ही है। लेकिन बात ये है कि हमने दिल्ली जाने का प्रोग्राम बनाया और ये आज नहीं बनाया। सात नवंबर को हमने आह्वान किया था कि हम दिल्ली जाएंगे, तो आज अगर सरकार कह रही है कि हमारे पास समय कम है तो मुझे लगता है कि ये सरकार की टाल-मटोल की नीति है।”

“सरकार को देश के किसान-मजदूर के पक्ष में फ़ैसला लेना चाहिए। देश के किसान ने देश को आत्मनिर्भर बनाया है, रात-दिन मेहनत की है। देश में सात लाख किसान ख़ुदकुशी कर चुके हैं। लेकिन अगर ऐसे हालात में किसान से बात करने के बजाय उन्हें रोकने के लिए इतने बड़े-बड़े बैरिकेड लगाए तो ये सही नहीं है।”

बताते चले कि केंद्र सरकार और किसान नेताओं के बीच चार दौर की बात के बाद भी सहमति नहीं बनी। इसके बाद किसानों ने अपना मार्च जारी रखने का एलान किया है।

Banarasi

Recent Posts

‘इंडिया’ गठबंधन पर बोली ममता बनर्जी ‘टीएमसी “इंडिया” गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी’

शफी उस्मानी डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है…

10 hours ago

बोले अमित शाह ‘हमे 400 सीट चाहिए क्योकि देश में स्थिरता लाना है’

आदिल अहमद डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र की…

10 hours ago

नेपाल में एमडीएच के 3 और एवरेस्ट के एक मसाले की बिक्री पर लगा अस्थाई बैन

आफताब फारुकी डेस्क: नेपाल ने कुछ भारतीय ब्रांड्स के मसालों की गुणवत्ता पर सवाल उठने…

10 hours ago