International

पडोसी देश अफगानिस्तान में कांपी धरती, 4.2 रही तीव्रता

मो0 कुमेल

डेस्क: एक बार फिर भारत के पड़ोसी देश अफगानिस्तान में भूकम्प के झटके महसूस किये गये है। आज बुधवार तड़के भारत के पडोसी देश अफगानिस्तान में धरती डोली है। नेशनल सिस्मोलॉजी के मुताबिक, यह भूकंप सुबह 4:17 मिनट पर आया, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.2 मापी गई। लोगों ने इस भूकंप के झटके को महसूस किया और घरों से बाहर भागते दिखे।

फिलहाल, इस भूकंप से नुकसान की कोई खबर नहीं आई है। बताते चले कि मंगलवार की रात को भी अफगानिस्तान में भूकंप आया था। रिक्टर स्केल पर उस भूकंप की तीव्रता 4.7 मापी गई थी। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, यह भूकंप मंगलवार को रात 12 बजकर 10 मिनट पर अफगानिस्तान के फैजाबाद में आया था।

हालांकि, अफगानिस्तान में धरती हिलने से कुछ घंटे पहले भारत में भी भूकंप के झटके महसूस हुए थे। जम्मू-कश्मीर सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में सोमवार की रात को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। मुख्य तौर पर लद्दाख में भूकंप का असर देखा गया और कुछ समय तय यहां भी धरती हिलती रही।

वही केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के करगिल जिले में सोमवार रात 5.2 तीव्रता का भूकंप आया। हालांकि, इससे किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। राष्ट्रीय भूंकप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, भूकंप रात नौ बजकर 21 मिनट पर आया और इसका केंद्र करगिल से 148 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में था।

Banarasi

Recent Posts

‘इंडिया’ गठबंधन पर बोली ममता बनर्जी ‘टीएमसी “इंडिया” गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी’

शफी उस्मानी डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है…

22 hours ago

बोले अमित शाह ‘हमे 400 सीट चाहिए क्योकि देश में स्थिरता लाना है’

आदिल अहमद डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र की…

22 hours ago

नेपाल में एमडीएच के 3 और एवरेस्ट के एक मसाले की बिक्री पर लगा अस्थाई बैन

आफताब फारुकी डेस्क: नेपाल ने कुछ भारतीय ब्रांड्स के मसालों की गुणवत्ता पर सवाल उठने…

22 hours ago