International

60 से अधिक लोगों की पापुआ न्यू गिनी में गोली मारकर हुई हत्या

आदिल अहमद

डेस्क: कम से कम 64 लोगों की पापुआ न्यू गिनी के सूदूर हाइलैंड्स इलाके में घात लगाकर किए गए हमले में हत्या कर दी गई है। देश के पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि सप्ताहांत पर एंगा प्रांत में एक आदिवासी विवाद के दौरान लोगों की गोली मारकर हत्या कर  गई।

हाइलैंड्स इलाके का हिंसा भरा इतिहास है लेकिन इस हिंसा को बीते कई सालों की सबसे बड़ी हिंसा माना जा रहा है। अवैध फायरआर्म्स की संख्या यहां बढ़ी है और ये एक महत्वपूर्ण कारण है कि इस इलाके में हिंसा और बढ़ रही है। पुलिस ने राजधानी पोर्ट मोरेस्बी से लगभग 600 कि0मी0 उत्तर-पश्चिम में वाबाग शहर के पास घटनास्थल पर शवों को इकट्ठा करना शुरू कर दिया।

ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (एबीसी) के अनुसार, रॉयल पापुआ न्यू गिनी कांस्टेबुलरी के कार्यवाहक अधीक्षक जॉर्ज काकास ने कहा, “मैंने एंगा में इससे बड़ी हिंसा नहीं देखी है, शायद पूरे हाइलैंड्स में भी ये सबसे बड़ी हिंसा है। हम इससे परेशान हैं और समझने की कोशिश कर रहे हैं कि ये क्या हुआ।”

बताते चले अक्सर भूमि और संपत्ति के वितरण को लेकर बढ़ते जनजातीय संघर्ष के कारण पिछले साल जुलाई में एंगा में तीन महीने का लॉकडाउन लगा था, इस दौरान पुलिस ने कर्फ्यू और यात्रा प्रतिबंध लगाया था।

Banarasi

Recent Posts

बोले शरद पवार ‘पीएम मोदी लोगो के दिलो से उतरते जा रहे है, विपक्षी दलों के नेताओं को लेकर दिए गये बयानो से पीएम मोदी की छवि को ख़राब किया’

ईदुल अमीन डेस्क: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा…

41 seconds ago

दिल्ली के शास्त्री पार्क में बोले पीएम मोदी ‘जो लोग भ्रष्टाचार रोकने आये थे, वही आज हज़ारो करोड़ के घोटालो में जेल जा रहे है’

आफताब फारुकी डेस्क: दिल्ली के शास्त्री पार्क में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए…

3 mins ago