UP

प्रदेश में बारिश का दौर, चढ़ा पारा, फिर बरसेंगे बादल

मो0 कुमेल

डेस्क: प्रदेश में एक बार फिर मौसम ने करवट लिया और बारिश का दौर शुरू हो गया है. हवाओ का दौर भी जारी है. बृहस्पतिवार को भी बारिश का दौर जारी रहा। लखनऊ समेत अलीगढ़, बहराइच, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, कन्नौज, शाहजहांपुर, मेरठ, हरदोई समेत प्रदेश के कई इलाकों में बारिश रिकार्ड की गई। सहारनपुर व आसपास के इलाकों में ओला गिरने की पुष्टि भी आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र ने की है। इस दौरान 30 से 40 किमी की रफ्तार से तेज हवाओं का दौर भी जारी रहा।

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, न्यूनतम तापमान चढ़ा है, कई इलाकों में ये 14 के पार दर्ज हुआ है। बारिश और हवा के चलते दिन के तापमान में कुछ गिरावट आई है। हरदोई में न्यूनतम तापमान 14.5, झांसी में 14.2 डिग्री, लखीमपुरखीरी में 14 डिग्री पहुंच गया। जबकि अलीगढ़ व उरई में 13.2, बरली में 13 डिग्री रहा। प्रयागराज में 12 डिग्री और बहराइच, शाहजहांपुर, बाराबंकी में 12 डिग्री से अधिक रहा।

जबकि अधिकतम तापमान बारिश व हवा के चलते लखीमपुरखीरी में 16 डिग्री रहा, बुधवार को यहां पर दिन का पारा 23 डिग्री पहुंच गया था। बहराइच का दिन का पारा 17.4 रहा, एक दिन पहले यहां पर 25 डिग्री अधिकतम तापमान रिकार्ड हुआ था। ज्यादातर इलाकों में दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। लखनऊ का पारा भी तीन डिग्री से अधिक गिरकर 22 डिग्री रिकार्ड हुआ है। रात के पारे में दो डिग्री के आसपास की बढ़ोतरी है।

अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, वर्तमान सक्रिय विक्षोभ के प्रभाव के चलते 31 जनवरी से एक फरवरी तक ओला-बारिश-गरज-चमक और तेज हवाओं का प्रभाव रहा। दो फरवरी को इस पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव समाप्त होगा। इससे तीन से पांच फरवरी के बीच सतही हवाओं का रुख पछुआ होगा। इसके चलते न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री की गिरावट आएगी। और फिर प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

Banarasi

Recent Posts

महिला भूमिहार समाज ‘नव्या क्लब’ ने वृद्धाश्रम में मनाया मातृ दिवस

अनुपम राज वाराणसी: महिला भूमिहार समाज  नव्या क्लब  की महिलाओ ने मातृत्व दिवस उन माताओ…

2 hours ago

लखीमपुर (खीरी): हो गई तैयार पोलिंग पार्टी, मतदान स्थलों पर सकुशल पहुंची पोलिंग पार्टियां

फारुख हुसैन लखीमपुर खीरी: लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के लिए जिले में 1638 मतदान केंद्र,…

2 hours ago

बुझ गया कुल का दीपक: नदी में नहाने गए मासूम की डूबने से हुई मौत

रेयाज अहमद गाजीपुर: मोहम्दाबाद के भांवरकोल थाना क्षेत्र के वीरपुर ग्राम स्थित गंगा घाट पर…

3 hours ago