International

शहबाज़ शरीफ बने पाकिस्तान के 24वे प्रधानमंत्री, आसिफ अली ज़रदारी के राष्ट्रपति चुने जाने की बढ़ी संभावना

अनुराग पाण्डेय

डेस्क: शहबाज़ शरीफ़ को पाकिस्तान के 24वें प्रधानमंत्री के रूप में चुन लिया गया है। नेशनल असेंबली में हुए मतदान में उन्हें 201 वोट मिले। उनके मुक़ाबले तहरीक-ए-इंसाफ समर्थित उम्मीदवार उमर अयूब को 92 वोट मिले। उम्मीदों के विपरीत, पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज़ (पीएमएल-एन) को हाल के चुनावों में नेशनल असेंबली में स्पष्ट बहुमत नहीं मिल सका।

पाकिस्तान में हाल में हुए चुनाव में तहरीक-ए-इंसाफ समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार नब्बे से अधिक सीटें जीतकर सबसे बड़े समूह के रूप में उभरे। दूसरे नंबर पर पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज़) के खाते में 75 सीटें आई हैं। तो पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी 54 सीटों के साथ तीसरे नंबर पर रही जबकि एमक्यूएम पाकिस्तान के खाते में 17 सीटें आईं।

शुरुआती हिचकिचाहट और झिझक के बाद बिलावल भुट्टो की पार्टी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी और पीएमएल-एन ने केंद्र में सरकार बनाने का फ़ैसला किया, लेकिन नवाज़ शरीफ़ ने प्रधानमंत्री पद की दौड़ से ख़ुद को अचानक बाहर कर लिया। पीपीपी ने पीएमएल- एन के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार शहबाज़ शरीफ़ को वोट देने का आश्वासन दिया और बदले में उन्हें राष्ट्रपति सहित कुछ संवैधानिक पदों का आश्वासन दिया गया।

हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि वो शहबाज़ शरीफ़ की कैबिनेट का हिस्सा होंगे या नहीं। अब 9 मार्च को पाकिस्तान में राष्ट्रपति का चयन होगा। इसके लिए पीपीपी और पीएमएल- एन समेत छह दलों के गठबंधन की ओर से आसिफ़ अली ज़रदारी प्रत्याशी हैं।

pnn24.in

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

22 hours ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

22 hours ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

23 hours ago

“अर्ल ग्रे टी” का करे सेवन, मिलेंगे ये 5 फायदे

शिखा प्रियदर्शिनी डेस्क: आजकल गर्मी के कारण जीना बेहाल हो गया है। भीषण गर्मी की…

23 hours ago