National

जीएन साईबाबा की रिहाई को चुनौती देने वाली महाराष्ट्र सरकार की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने किया ख़ारिज

आफताब फारुकी

डेस्क: सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के पूर्व प्रोफेसर जीएन साईबाबा की रिहाई को चुनौती देने वाली महाराष्ट्र सरकार की याचिका ख़ारिज कर दी है। बॉम्बे हाई कोर्ट की नागपुर बेंच ने जीएन साईबाबा को रिहा करने के आदेश दिए थे। लेकिन महाराष्ट्र सरकार ने इस पर स्टे लगाने की अपील की थी। साईबाबा माओवादी से संबंध होने के आरोप में पिछले दस साल से जेल में बंद थे। उन्हें यूएपीए के तहत गिरफ़्तार किया गया था।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़ सुप्रीम कोर्ट ने साईबाबा की रिहाई के आदेश पर स्टे लगाने की महाराष्ट्र सरकार की याचिका खारिज करते हुए कहा कि पहली नजर में उन्हें छोड़े जाने की पर्याप्त वजह नजर आती है। पिछले सप्ताह बॉम्बे हाई कोर्ट की नागपुर बेंच ने साईबाबा के साथ पांच अन्य लोगों को छोड़ दिया था।

अदालत ने कहा था कि वे चाहें तो खुद को दोषी ठहराए जाने के ख़िलाफ़ अपील कर सकते हैं। इन लोगों के ख़िलाफ यूएपीए के तहत कार्रवाई की गई थी। जीएन साईबाबा को साल 2014 में गै़र क़ानूनी गतिविधियां रोकथाम क़ानून (यूएपीए) के तहत गिरफ़्तार किया गया था। उन पर माओवादी संगठनों के साथ संबंध रखने के आरोप थे।

इस मामले में साल 2017 में उन्हें दोषी क़रार देते हुए अदालत ने उम्रक़ैद की सज़ा सुनाई थी लेकिन 14 अक्तूबर 2022 को बॉम्बे हाई कोर्ट की नागपुर बेंच ने जीएन साई बाबा को रिहा कर दिया। 24 घंटे के अंदर ही 15 अक्तूबर को सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस एमआर शाह और जस्टिस बेला त्रिवेदी की विशेष बेंच ने हाई कोर्ट के फ़ैसले को पलट दिया था।

pnn24.in

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

1 day ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

1 day ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

1 day ago

“अर्ल ग्रे टी” का करे सेवन, मिलेंगे ये 5 फायदे

शिखा प्रियदर्शिनी डेस्क: आजकल गर्मी के कारण जीना बेहाल हो गया है। भीषण गर्मी की…

1 day ago