National

केंद्र सरकार ने मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त अधिनियम-2023 पर रोक लगाने की मांग करने वाली याचिकाओं का किया सुप्रीम कोर्ट में विरोध

तारिक़ खान

डेस्क: नरेंद्र मोदी सरकार ने बुधवार को मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त अधिनियम-2023 पर रोक लगाने की मांग करने वाली याचिकाओं का विरोध किया। इस नए कानून में चुनाव आयुक्तों का चयन करने वाली समिति से भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) को हटा दिया गया था।

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, याचिका पर जवाब पेश करते हुए सरकार ने इसे राजनीतिक विवाद खड़ा करने का प्रयास बताया। सरकार ने हलफनामे में कानून का बचाव करते हुए इसे चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति का अधिक लोकतांत्रिक, सहयोगात्मक और समावेशी अभ्यास बताया। सरकार ने कहा कि याचिकाकर्ताओं का मामला इस ‘मौलिक भ्रांति’ पर आधारित है कि किसी संस्थान की स्वतंत्रता तभी कायम रहती है जब चयन समिति एक विशेष फॉर्मूलेशन वाली हो। सरकार ने चुनाव आयोग की स्वायत्तता पर कार्यपालिका के अतिक्रमण के दावों को भी खारिज कर दिया।

यह याचिका कांग्रेस नेता जया ठाकुर और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) द्वारा दायर किया गया है। दायर याचिका में कहा गया था कि चुनाव आयोग के सदस्यों की नियुक्ति कार्यपालिका के हाथों में छोड़ना लोकतंत्र के स्वास्थ्य और स्वतंत्र तथा निष्पक्ष चुनाव के संचालन के लिए हानिकारक होगा।

 

pnn24.in

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

1 day ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

1 day ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

1 day ago

“अर्ल ग्रे टी” का करे सेवन, मिलेंगे ये 5 फायदे

शिखा प्रियदर्शिनी डेस्क: आजकल गर्मी के कारण जीना बेहाल हो गया है। भीषण गर्मी की…

1 day ago