National

महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक घोटाले मामले में अजीत पवार के साथ उनकी पत्नी सुनेत्रा पवार, भतीजे रोहित पवार को ईओडब्ल्यू ने दिया क्लीन चिट, दाखिल हुई क्लोज़र रिपोर्ट अब आई मीडिया की जानकारी में

शफी उस्मानी

डेस्क: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार को क्लीन चिट देने के साथ ही, मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने अब दावा किया है कि महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक (एमएससीबी) मामले में उनकी पत्नी सुनेत्रा पवार और भतीजे रोहित पवार के खिलाफ कोई आपराधिक मामला नहीं बनता है।

अजित और सुनेत्रा पवार अजित पवार के नेतृत्व वाले एनसीपी गुट का हिस्सा हैं, वहीं रोहित पवार शरद पवार के नेतृत्व वाले गुट का हिस्सा हैं। सुनेत्रा बारामती से एनसीपी (एपी) की लोकसभा उम्मीदवार हैं। 35 पेज की क्लोजर रिपोर्ट इस साल की शुरुआत में दायर की गई थी। हालांकि मीडिया को रिपोर्ट का विवरण 24 अप्रैल को मिला।

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, ईओडब्ल्यू ने क्लोजर रिपोर्ट में कहा है कि बैंक को कोई वित्तीय नुकसान नहीं हुआ है और अब तक बैंक ने दिए गए कर्ज से 1,343.41 करोड़ रुपये की वसूली कर ली है। बता दें कि मामला 2019 का है जब बॉम्बे हाईकोर्ट के निर्देश पर ईओडब्ल्यू ने मामला दर्ज किया था। मामला इस आरोप से संबंधित है कि एमएससीबी द्वारा उचित प्रक्रियाओं का पालन किए बिना चीनी मिलों को ऋण दिया गया था।

वहीं, क्लोजर रिपोर्ट का सीधा असर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से जुड़े मामले पर पड़ता है, जिसमें एजेंसी अब तक दो आरोपपत्र दाखिल कर चुकी है। ईडी ने ईओडब्ल्यू के मामले के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाते हुए एक अलग अपराध दर्ज किया था।

ईडी के आरोप पत्र में अजित पवार के अलावा शरद पवार के नेतृत्व वाले एनसीपी गुट के विधायक प्राजक्त तनपुरे का भी नाम है। ईओडब्ल्यू द्वारा दर्ज किए बुनियादी अपराध के अभाव में, ईडी अपनी जांच जारी नहीं रख सकती है। इससे पहले, मार्च में जब मामला सुनवाई के लिए आया था तो ईओडब्ल्यू ने दावा किया था कि ‘तथ्यों की गलती के कारण’ आपराधिक मामला दर्ज किया गया था।

pnn24.in

Recent Posts

‘इंडिया’ गठबंधन पर बोली ममता बनर्जी ‘टीएमसी “इंडिया” गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी’

शफी उस्मानी डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है…

21 hours ago

बोले अमित शाह ‘हमे 400 सीट चाहिए क्योकि देश में स्थिरता लाना है’

आदिल अहमद डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र की…

21 hours ago

नेपाल में एमडीएच के 3 और एवरेस्ट के एक मसाले की बिक्री पर लगा अस्थाई बैन

आफताब फारुकी डेस्क: नेपाल ने कुछ भारतीय ब्रांड्स के मसालों की गुणवत्ता पर सवाल उठने…

21 hours ago