International

ईरान पर इसराइल के हमले के बाद सोने और तेल के भाव में हुआ इजाफा

आफताब फारुकी

डेस्क: अमेरिकी अधिकारियों के ईरान पर इसराइल के हमले की पुष्टि के बाद वैश्विक स्तर पर तेल और सोने की कीमतों में इजाफा हुआ है। शुक्रवार को एशिया में कच्चे तेल की कीमतों में तीन फीसदी इजाफा देखने को मिला। कच्चे तेल की कीमत प्रति बैरल करीब 90 डॉलर तक पहुंच गई।

वहीं सोने की कीमत नया रिकॉर्ड छूते हुए 2400 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गई। जापान, हांगकांग और दक्षिण कोरिया में बैंचमार्क स्टॉक में गिरावट भी दर्ज हुई है। निवेशकों ने ईरान के ड्रोन और मिसाइल हमले के बाद से इसराइल की प्रतिक्रिया पर नज़र बना रखी है। शुक्रवार सुबह अमेरिका के दो अधिकारियों ने कहा है कि इसराइल ने ईरान पर मिसाइल से हमला किया है।

बताते चले कि बीते रविवार ईरान ने इसराइल पर करीब 300 मिसाइल और ड्रोन दागे थे। इसराइल ने ईरान की ओर से दागे गए सभी ड्रोन और मिसाइल दागने का दावा किया था। हालांकि इसके बाद ही इसराइल की ओर से दावा किया जा रहा था कि वो सही समय आने पर ईरान की कार्रवाई का जवाब जरूर देगा।

ईरान ने यह हमला एक अप्रैल को सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरानी दूतावास पर हमला हुआ था। इस हमले में एक वरिष्ठ जनरल समेत कुल 13 लोगों की मौत हुई। ईरान ने इस हमले के लिए इसराइल को जिम्मेदार ठहराया था। जबकि इसराइल ने इसकी पुष्टि नही किया था। उधर अमेरिका ने भी सोमवार को बयान जारी कर ईरान पर इसराइल द्वारा जवाबी कार्यवाही करने पर उसका साथ नहीं देने का बयान जारी किया था।

pnn24.in

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

2 days ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

2 days ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

2 days ago