International

रूस युक्रेन युद्ध: रूस ने युक्रेन के एक और बस्ती पर कब्ज़े का किया दावा, युक्रेन के सेना प्रमुख ने माना कई मोर्चो पर हमारी सेना पीछे हटी है

अनुराग पाण्डेय

डेस्क: रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि रूसी सेना ने पूर्वी दोनेत्स्क इलाक़े में ओचेरेताइने के क़रीब एक बस्ती पर क़ब्ज़ा कर लिया है। इस क्षेत्र में हाल के दिनों में यूक्रेन और रूस की सेना के बीच भीषण संघर्ष चल रहा था। हालांकि, नोवोबाख़मूतीव्का पर रूस के क़ब्ज़े की पुष्टि स्वतंत्र रूप से नहीं हो सकी है। वहीं रूस ने चासीव यार इलाक़े में यूक्रेन के जवाबी हमले को नाकाम करने का दावा भी नहीं किया है।

जिस बस्ती पर क़ब्ज़े का दावा रूस ने किया है वह यूक्रेन की रक्षापंक्ति का हिस्सा है। रूस अवदीव्का पर क़ब्ज़े के बाद आगे बढ़ने की कोशिश कर रहा है। विश्लेषकों का कहना है कि अगले कुछ सप्ताह में रूस कई इलाक़ों में अहम बढ़त हासिल कर सकता है। दूसरी तरफ़, यूक्रेन अमेरिका से हथियारों की खेप मिलने का इंतज़ार कर रहा है। अमेरिका ने हाल ही में 61 अरब डॉलर की मदद यूक्रेन भेजने का एलान किया है। इस मदद के तहत अमेरिका यूक्रेन को कई उन्नत हथियार देने जा रहा है। यूक्रेन लंबे समय से हथियारों की कमी का हवाला दे रहा था।

यूक्रेन के सेना प्रमुख का कहना है कि पूर्वी मोर्चे पर उनके बल पीछे हटे हैं। सेना प्रमुख के मुताबिक़ पूर्वी मोर्चे पर यूक्रेन के लिए हालात बद से बदतर हुए हैं और यहां यूक्रेन के सैनिकों को पीछे हटना पड़ा है। रूस ने यहां भारी संख्या में सैन्य बल तैनात किए हैं जिसकी वजह से यूक्रेन के सैन्य बलों को नए मोर्चे पर जाना पड़ा है। जनरल ओलेक्सेंडर सीरीस्की के मुताबिक़ यूक्रेनी सैन्य बलों के लिए सबसे मुश्किल स्थिति मैरीन्का के पश्चिम और अवदीव्का के उत्तर-पश्चिम में है।

अवदीव्का पर रूस के सैन्य बलों ने फ़रवरी में क़ब्ज़ा कर लिया था। यूक्रेन के सेना प्रमुख ने स्वीकार किया है कि रूस के कुछ जगहों पर रणनीतिक बढ़त हासिल की है। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि रूस इसे अभियान की कामयाबी में नहीं बदल पाएगा। यूक्रेन की आराम कर रही बिग्रेडों को अब उन इलाक़ों में भेजा जाएगा और यहां नुक़सान उठाने वाली यूनिटों को हटाया जाएगा। यूक्रेन युद्ध में रूस अपनी मौजूदा बढ़त का फ़ायदा उठाने की कोशिश कर रहा है।

सैन्य बलों और आर्टिलरी (तोपखानों) के मामले में अभी रूस को बढ़त हासिल है। रूस चाहता है कि अमेरिका से नए हथियार यूक्रेन पहुंचने से पहले वो अधिक से अधिक बढ़त हासिल कर ले। अमेरिकी हथियार जल्द ही यूक्रेन पहुंचने वाले हैं। अमेरिका ने हाल ही में यूक्रेन को 61 अरब डॉलर की सैन्य मदद भेजने की घोषणा की है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की बार-बार कह चुके हैं कि पश्चिमी हथियारों के बिना वो रूस से मोर्चा नहीं ले पाएंगे।

pnn24.in

Recent Posts

लखीमपुर खीरी: जिले में छुटपुट घटनाओं के साथ शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ मतदान

फारुख हुसैन लखीमपुर खीरी: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में सुबह 7:00 से लोकसभा…

6 hours ago

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम भाजपा नेता सुशील मोदी हारे कैसर से अपनी जंग, 72 वर्ष की आयु में हुआ निधन

शफी उस्मानी डेस्क: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता सुशील…

7 hours ago

जाने कब से है ज्येष्ठ माह की शुरुआत, क्या करे उपाय

बापू नंदन मिश्रा डेस्क: हिंदू पंचांग के अनुसार, वैशाख माह का समापन पूर्णिमा तिथि से…

11 hours ago