International

फ़ार्मास्युटिकल कंपनी एस्ट्राज़ेनेका ने बाज़ार से अपनी कोरोना वैक्सीन वापस लेने की का किया फैसला, बताया ‘फैसला व्यावसायिक है’

शफी उस्मानी

डेस्क: फ़ार्मास्युटिकल कंपनी एस्ट्राज़ेनेका ने कहा है कि वो दुनिया भर की बाज़ारों से अपनी कोविड वैक्सीन वापस लेने जा रही है। कंपनी ने अपने आधिकारिक बयान में इसे पूर्ण रूप से व्यापारिक फ़ैसला बताया है। एस्ट्राज़ेनेका का कहना है कि कोविड के नए वेरिएंट को लक्षित करने वाली कई दूसरी वैक्सीन बाज़ार में उपलब्ध हो जाने से उनकी डिमांड में गिरावट आई है।

एस्ट्राज़ेनेका ने बीते दिनों ब्रिटेन की अदालत में जमा किए गए दस्तावेज़ों में पहली बार ये माना था कि उसके कोरोना की वैक्सीन से कुछ लोगों को कुछ असामान्य साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं। कोरोना का टीका लगवाने वाले कई लोगों ने मिलकर इस दवा कंपनी पर वैक्सीन के साइड इफेक्ट को लेकर हर्ज़ाने का केस किया है।

ये मुक़दमा दायर करने वाले कुछ लोगों का कहना है कि उन्होंने इस वैक्सीन की वजह से अपने कई रिश्तेदारों को खो दिया और कई अन्य मामलों में कंपनी की कोरोना वैक्सीन से लोगों को गंभीर नुक़सान पहुंचा है। हालांकि तमाम अध्ययन ये दावा भी करते हैं कि एस्ट्राज़ेनेका समेत तमाम कंपनियों की कोरोना वैक्सीन ने दुनिया भर में करोड़ों लोगों की जान बचाई है। केवल एस्ट्राज़ेनेका ने पहले साल में 60 लाख से भी ज़्यादा लोगों की जान बचाई है।

pnn24.in

Recent Posts

नही पहुच पाए अरविन्द केजरीवाल भाजपा मुख्यालय, चाक चौबंद रही भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा व्यवस्था, मार्च को पुलिस ने आगे बढ़ने नहीं दिया’

आदिल अहमद डेस्क: आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने…

4 hours ago