Categories: Crime

बहराइच : मण्डलायुक्त व डीआईजी ने की निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा

नूर आलम वारसी
बहराइच : आयुक्त देवीपाटन मण्डल सुधीर दीक्षित व डी.आई.जी अनिल कुमार राय ने सभी उप जिलाधिकारियों और पुलिस क्षेत्राधिकारियों को निर्देश दिया है कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2017 को स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए सभी प्रिवेन्टिव एक्शन को कड़ाई के साथ धरातल पर लागू करें। सभी अधिकारियों को इस बात की सख्त ताकीद की गयी कि कोई भी कार्यवाही करते समय निष्पक्षता झलकनी चाहिए, इससे जिला प्रशासन का इकबाल बुलन्द होगा जिससे आयोग की मंशा के अनुरूप निर्वाचन प्रक्रिया को सम्पन्न कराये जाने में मदद मिलेगी।
जिले के सभी एस.डी.एम. और सी.ओ. को प्रिवेन्टिव एक्शन को तेज़ से तेज़ तर करने के निर्देश दिये गये। कहा गया कि ऐसा करने पर चुनाव जैसे कार्य बड़ी आसानी के साथ सम्पन्न हो जायेंगे। अवैध शराब एवं अस्त्र-शस्त्र पर प्रभावी अंकुश के लिए इससे सम्बन्धित प्रतिष्ठानों का स्टाक रजिस्टर के अनुसार सत्यापन करने तथा शस्त्र लाईसेन्स जमा कराये जाने के लिए प्रभावी कार्यवाही करने की हिदायत दी गयी। सभी थानाध्यक्षों को सम्मन और वारन्ट तामीला कार्य में तेज़ी लाये जाने के निर्देश दिये गये।
बाउण्ड डाउन की कार्यवाही के सम्बन्ध में सभी पुलिस क्षेत्राधिकारियों को सख्त निर्देश दिये गये कि नोटिस तामीला की कार्यवाही शत-प्रतिशत सुनिश्चित करायी जाय। विधानसभा सामान्य निर्वाचन को शान्तिपूर्वक ढंग से सम्पन्न कराने के लिए असामाजिक तत्वों के चिन्हांकन की कार्यवाही शीर्ष प्राथमिकता पर पूर्ण कर गुण्डा एक्ट, जिला बदर, बाउण्ड डाउन से सम्बन्धित अपेक्षित कार्यवाही को शीघ्र पूर्ण करायें इससे सम्पूर्ण क्षेत्र में अच्छा संदेश जायेगा। सभी सम्बन्धित अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया गया कि अधिकतम धनराशि के साथ लोगों को पाबन्द किया जाय।
आयुक्त व डीआईजी ने यह भी निर्देश दिया कि छोटी-छोटी घटना की भी अनदेखी न करें और प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करते हुए तत्काल आवश्यक कार्यवाही करें। सभी एसडीएम व सीओ को निर्देश दिया गया कि आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित कराये जाने के लिए विभिन्न स्तरों पर गठित टीमों के कार्यो की नियमित रूप से गहन समीक्षा करें। सभी अधिकारियों से यह भी कहा गया कि क्षेत्र के भ्रमण के समय वर्नबिलिटी, संवेदनशीलता आदि के कारकों के बारे में अवश्य जानकारी प्राप्त करे तथा गरीबों की बस्ती में अवश्य जाकर उनसे बात करें, इससे ऐसे लोगों में विश्वास पैदा होगा।
सभी एस.डी.एम. और सी.ओ. को निर्देश दिया गया कि क्षेत्र के भ्रमण के दौरान संभ्रान्त व प्रभावशाली लोगों के मोबाइल नम्बर प्राप्त करें और निरन्तर उनके साथ सम्पर्क बनाये रखकर फीडबैक प्राप्त करते रहें। एसडीएम व सीओ को यह भी निर्देश दिया गया कि सेक्टर मजिस्ट्रेट की रिपोर्ट पर अनिवार्य रूप से कार्यवाही करें तथा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तय की गयी समयसीमा के उपरान्त होर्डिंग्स व बैनर न हटाये जाने वालों के विरूद्ध नियमानुसार कड़ी कार्यवाही अमल में लाते हुए पूरी सख्ती से माॅडल कोड आॅफ कण्डक्ट का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय।
आयुक्त ने जिलाधिकारी अभय को निर्देश दिया कि सभी प्रकार के चेक पोस्ट चैबिसों घण्टे संचालित रहें तथा मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण की व्यवस्था भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार करायी जाय। उन्होंने जिलाधिकारी से यह भी अपेक्षा की कि जनपद में अवस्थित मतदान केन्द्रों पर भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करायी जायें। आयुक्त ने स्वीप कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करने का भी निर्देश दिया ताकि विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2017 में शत-प्रतिशत मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित हो सके। आयुक्त ने डीएम व पुलिस अधीक्षक से यह भी अपेक्षा की कि निर्वाचन के लिए दूसरे जनपद से आने वाले सुरक्षा बलों के ठहरने एवं भोजन इत्यादि का माकूल प्रबन्ध किया जाय।
विधानसभा सामान्य निर्वाचन के लिए की जा रही तैयारियों का विवरण प्रस्तुत करते हुए जिलाधिकारी अभय ने आयुक्त को बताया कि जनपद में पर्याप्त संख्या में मतदान कार्मिक उपलब्ध हंै अलबत्ता कुछ वाहनों की आवश्यकता पड़ सकती है। इस सम्बन्ध में आयुक्त ने निर्देश दिया कि अपेक्षित वाहनों का विवरण उपलब्ध करा दें ताकि इस सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही की जा सके। बैठक के अन्त में आयुक्त व डीआईजी ने सभी अधिकारियों का आहवान्ह किया कि निर्वाचन जैसे चुनौतीपूर्ण कार्य को टीम भावना के साथ आयोग की मंशा के अनुरूप सम्पन्न करायें।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सालिग राम वर्मा ने पुलिस व्यवस्था, मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार ने कार्मिक व्यवस्था, उप जिला निर्वाचन अधिकारी विद्या शंकर सिंह ने निर्वाचन के लिए की गयी तैयारियों के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान की। बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण देवेन्द्र नाथ, नगर मजिस्ट्रेट महेन्द्र सिंह सहित एसडीएम व सीओ तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।
pnn24.in

Recent Posts

गाजीपुर जिलाधिकारी साहिबा..! ये तस्वीर बताती है कि चुनावो में आचार संहिता का उलंघन हो रहा है

शहनवाज़ अहमद डेस्क: गाजीपुर में चुनावी बिगुल फुक चूका है। अंसारी परिवार का गढ़ माने…

12 hours ago

बोले शरद पवार ‘पीएम मोदी लोगो के दिलो से उतरते जा रहे है, विपक्षी दलों के नेताओं को लेकर दिए गये बयानो से पीएम मोदी की छवि को ख़राब किया’

ईदुल अमीन डेस्क: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा…

12 hours ago

दिल्ली के शास्त्री पार्क में बोले पीएम मोदी ‘जो लोग भ्रष्टाचार रोकने आये थे, वही आज हज़ारो करोड़ के घोटालो में जेल जा रहे है’

आफताब फारुकी डेस्क: दिल्ली के शास्त्री पार्क में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए…

12 hours ago