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नये क्रेज़ से चीन की अर्थव्यवस्था में आया उछाल

शबाब ख़ान
चीन में इन दिनों एक नया ट्रेंड उभरकर सामने आया है. चीनी मीडिया के मुताबिक चीनी महिलाओं में लिपस्टिक को लेकर क्रेज काफी तेजी से बढ़ा है जिसके कारण बिक्री में तेजी से उछाल आया है. पिछले कुछ समय में चीनी अर्थव्‍यवस्‍था एवं खरीदारी की क्षमता व आदतों में बदलाव के कारण लिपस्टिक की बिक्री में 116 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, जो पिछले सालों के मुकाबले 92 प्रतिशत से भी ज्यादा है।
अर्थशास्त्रियों ने इसे प्रभाव यानि इफेक्ट करार देते मानते हुए अर्थशास्त्र की भाषा में ‘लिपस्टिक इफेक्ट’ का नाम दिया है. इस बारे में अर्थशास्त्रियों का मानना है कि महंगाई के दौर में जब लोग सस्ती चीजों को बड़े पैमाने पर खरीदते हैं तो बाजार में उछाल आ जाता है, यह भी उसी का परिणाम है. अक्सर बाजार में बिकने वाली चीजों में सौंदर्य प्रसाधन की चीजें जैसे लिपस्टिक, चॉकलेट, कॉस्मेटिक्स, वाइन आदि अधिक होती हैं. जो अधिक महंगी होती हैं और सभी की पहुंच में नहीं होती. जिसके कारण सस्ते सामानों के प्रति उपभोक्ता वर्ग सक्रिय हो जाते हैं. इसी क्रम के चलते चीन में इन दिनों मेकअप एवं कॉस्मेटिक्‍स की चीजें बहुत अधिक मात्रा में खरीदी व बेची जा रही हैं, जिसके कारण ऐसी स्थिती उत्तपन्न हुई है।
हालांकि, ऐसा नहीं है कि सौंदर्य प्रसाधन के प्रति यह दिवानगी केवल महिलाओं के बाजार बाजार तक ही सीमित है. इस क्रम में इनका उपयोग करने वालों में पुरुष भी समान रुप से शामिल हैं. जिसके कारण बाजार में पुरुष आधारित फैशन उत्‍पाद भी काफी मात्रा में बिक रहे हैं।
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