Categories: Crime

बजरंग बली को निकला आंसू, लोगो ने कहा अपशकुन का संकेत है

मो आफताब फ़ारूक़ी
इलाहाबाद। मंदिर में अचानक बजरंगबली की मूर्ति से आंसू टपकने के मामले को लेकर कुछ लोग इसे अपशकुन मानकर जहां भयभीत हैं और पूजा-अर्चन शुरू कर दिये हैं वहीं एक्सपर्ट इसे वैज्ञानिक कारण बता रहे हैं। जबकि पांच वर्ष पूर्व यह घटना प्रसिद्ध बंधवा स्थित हनुमान मंदिर पर हुई थी और वहां के पुजारी की मौत हो गयी थी।

तमाम लोगों का मानना है कि भगवान की आँख से आंसू गिरना अपशकुन है। ब्रह्मचारी आत्मानन्द का कहना है कि बजरंग बली की आंख से आंसू निकलना कोई संकट आने का संकेत है। इलाके के सर्राफा व्यापारियों का मानना है कि हनुमान जी किसी बात से दुखी हैं। इसी वजह से उनकी आंख से आंसू निकल रहे हैं। बाघंबरी अखाड़ा के संत आनंद गिरी का कहना है कि यह घटना आसपास के लोगों के लिए ठीक नहीं है। भगवान जब नाराज या दुखी होते हैं तो उनकी आंखों से आंसू निकलते हैं।
बताया जाता है कि पांच साल पहले ऐसी घटना 2012 में बंधवा स्थित लेटे हनुमान मंदिर में भी हो चुकी है। इसके बाद मंदिर के एक पुजारी धीरेंद्र शुक्ला की मौत हो गई थी। महंत ने बताया कि जब उसकी चिता जल रही थी, उस वक्त हनुमान जी के आंखों से आंसू बह रहे थे। तब हमारे महाराज जी ने बताया था की पुजारी की मौत से हनुमान जी दुखी हैं। इसीलिए उनकी आंखों से आंसू बह रहे हैं।
इलाहाबाद विश्वविद्यालय के प्रो.दीनानाथ शुक्ल ‘दीन‘ का कहना है कि हनुमान जी की आंख से आंसू गिरने का कारण मौसम का अंतर हो सकता है। बॉटनी विभाग के एचओडी रह चुके शुक्ल ने बताया कि मूर्ति धातु या फिर पत्थर की है, इन चीजों पर मौसम बदलने का प्रभाव होता है।
pnn24.in

Recent Posts

गाजीपुर जिलाधिकारी साहिबा..! ये तस्वीर बताती है कि चुनावो में आचार संहिता का उलंघन हो रहा है

शहनवाज़ अहमद डेस्क: गाजीपुर में चुनावी बिगुल फुक चूका है। अंसारी परिवार का गढ़ माने…

11 hours ago

बोले शरद पवार ‘पीएम मोदी लोगो के दिलो से उतरते जा रहे है, विपक्षी दलों के नेताओं को लेकर दिए गये बयानो से पीएम मोदी की छवि को ख़राब किया’

ईदुल अमीन डेस्क: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा…

11 hours ago

दिल्ली के शास्त्री पार्क में बोले पीएम मोदी ‘जो लोग भ्रष्टाचार रोकने आये थे, वही आज हज़ारो करोड़ के घोटालो में जेल जा रहे है’

आफताब फारुकी डेस्क: दिल्ली के शास्त्री पार्क में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए…

11 hours ago