Categories: Religion

धूम-धाम के साथ मनाई गई विश्वकर्मा जयंती

सरताज खान

गाजियाबाद। लोनी सोमवार के दिन भगवान श्री विश्वकर्मा जयंती गत वर्षो की भांति इसबार भी क्षेत्र में विभिन्न स्थानों के साथ-साथ जवाहर नगर कॉलोनी में भी बड़ी ही धूम-धाम के साथ मनाई गई।

विश्वकर्मा समाज के लोगों द्वारा जवाहार नगर कॉलोनी में आयोजित उक्त विश्वकर्मा जयंती समारोह के दौरान वहां उपस्थित लोगों ने भगवान श्री विश्वकर्मा जी के चित्र पर फूल-मालाये अर्पित करते हुए पूरे विधि-विधान के साथ उनकी पूजा-अर्चना के बाद उनकी आरती की। इस मौके पर वहां उपस्थित भाजपा के वरिष्ठ नेता डॉ0 पर्मेन्द्र जांगिड़ ने सभी को संबोधित करते हुए भगवान विश्वकर्मा जी की महिमा के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि ब्रह्मा जी का पुत्र कहलाये जाने वाले श्री विश्वकर्मा जी की सहायता से ही सृष्टि का निर्माण हुआ। जिन्हें हिंदू धार्मिक मान्यताओं और ग्रंथों के अनुसार निर्माण व सर्जन का देवता माना जाता है। यहां तक कि सोने की लंका का निर्माण भी उन्होंने ही किया था। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति व पुराणों में भगवान विश्वकर्मा को यंत्रों का अधिनिस्ठा और देवता माना जाता है। जिन्होंने मानव को प्रमुख सुविधाएं प्रदान करने के लिए अनेक यंत्रो व शक्ति संपन्न भौतिक साधनों का निर्माण किया। उन्होंने कहा कि यह प्रभु विश्वकर्मा जी की महिमा का ही प्रताप है कि उनके द्वारा मानव समाज भौतिक चरमोत्कर्ष को प्राप्त करता रहा है। प्राचीन शास्त्रीय वैधानिक विद्या, नवविद्या, यन्त्र निर्माण व विभाग आदि का भगवान विश्वकर्मा ने उपदेश दिया है। डॉ पर्मेन्द्र ने यह भी बताया कि माना जाता है प्राचीन समय में श्री विश्वकर्मा जी ने ही लंका, द्वारिका और हस्तिनापुर जैसे स्थानों का निर्माण किया है।

इस मौके पर वहां मुख्य रूप से डॉ0 संजय पांचाल, मनोज जांगिड़, सचिन पांचाल, अंकुर, नरेश पांचाल, सुरेश, योगेंद्र पांचाल, भाजपा नेता नरेंद्र कश्यप व सभासद भूपेंद्र चौधरी आदि के अलावा समाज के अन्य अनेक गणमान्य लोग उपस्थित रहे। उपरोक्त के अतिरिक्त क्षेत्र की बलराम नगर, लक्ष्मी गार्डन, विकास कुंज व जोहरी पुर एंक्लेव आदि कॉलोनियों में स्थित अनेक मन्दिर व सामाजिक स्थलों पर भगवान श्री विश्वकर्मा जी जयंती बड़े ही धूम-धाम के साथ मनाई गई।

pnn24.in

Recent Posts

लखीमपुर खीरी: जिले में छुटपुट घटनाओं के साथ शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ मतदान

फारुख हुसैन लखीमपुर खीरी: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में सुबह 7:00 से लोकसभा…

12 hours ago

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम भाजपा नेता सुशील मोदी हारे कैसर से अपनी जंग, 72 वर्ष की आयु में हुआ निधन

शफी उस्मानी डेस्क: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता सुशील…

13 hours ago

जाने कब से है ज्येष्ठ माह की शुरुआत, क्या करे उपाय

बापू नंदन मिश्रा डेस्क: हिंदू पंचांग के अनुसार, वैशाख माह का समापन पूर्णिमा तिथि से…

17 hours ago