Categories: NationalPolitics

भाजपा बहुत बड़ी झूठी पार्टी है आदिवासियों को जल, जंगल, जमीन का फायदा मिलना चाहिये – राहुल

अनिला आज़मी

डेस्क. मध्य प्रदेश में चुनावी सरगर्मियों के बीच आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मुरैना में एक जनसभा को भी संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला. राहुल ने किसान, आदिवासियों का मुद्दा अपने भाषण में उठाया. उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान में भ्रष्टाचार जमीन में होता है और इसका नुकसान किसान उठाता है. इससे पहले कांग्रेस के नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रैली में मौजूद लोगों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने भारतीय जनता पार्टी को बहुत झूठी पार्टी करार दिया.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि हमने किसानों से कर्जमाफी का वादा किया था, जिसे पूरा किया. किसान दबा हुआ है उसे मदद की जरूरत है. देश में सबके लिए जगह होनी चाहिए. हम उद्योगपतियों और किसानों दोनों को बराबर की नजर से देंगे. आदिवासियों को जल,जंगल, जमीन का फायदा मिलना चाहिए. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान में कांग्रेस की सरकार आएगी तो आदिवासी बिल लाएंगे. ये आपको कोई गिफ्ट नहीं दे रहे हैं. ये आपका अधिकार है. आपका हक है, ये किसी का नहीं है. हमारे दिल में आपके लिए आपके अधिकारों के लिए जगह है इसीलिए लड़ाई लड़ रहा हूं. हम गरीबों के फायदे के लिए लड़ते हैं.

राहुल गांधी ने कहा कि जमीन अधिग्रहण मामले में पंचायतों का बहुत बड़ा रोल है. शक्ति पंचायत में होनी चाहिए. इसीलिए हमने पंचायत को ताकत दी और महिलाओं को आरक्षण दिया. मनरेगा को देखिए कि उसकी पंचायत शक्ति को मोदी सरकार आने के बाद कमजोर किया.  पंचायती व्यवस्था के ढांचे पर हमला शुरू किया गया. बीजेपी मनरेगा पंचायत से नहीं अफसरों के जरिए चलाती है. मोदी सरकार ने मनरेगा के बजट को कम कर दिया. उसका फायदा आपको नहीं मिला. राहुल गांधी ने कहा कि विजय माल्या वित्त मंत्री अरुण जेटली से मिलकर हिंदुस्तान का पैसा लेकर भाग गया. किसान अपनी जमीन के लिए लड़ता है .उसको उठाकर ये लोग बाहर फेंक देते हैं और उद्योगपतियों पर कोई कार्रवाई नहीं करते.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि गांधी जी हिंदुस्तान की आजादी के लिए अंग्रेजों से लड़े थे. उनका लक्ष्य था कि उन्हें उनका हक मिले. अंग्रेजों के जाने के बाद बड़े कदम लिए गए. बहुत प्रगति हुई. वोट का अधिकार दिया गया. संविधान बना. जो भी बना है.आज जो भी अधिकार हमें मिलते हैं वो संविधान के बल पर मिलते हैं. हरित क्रांति , सफेद क्रांति सब संविधान के बल पर हुआ.

अमेरिका के राष्ट्रपति कहते हैं कि हमारा मुकाबला दो देश कर सकते हैं चीन और भारत. हिंदुस्तान में हमने निर्णय लिया है कि हर शख्स को अधिकार देकर रहेंगे. आप अगर राजनीति को देखे तो यही लड़ाई चल रही. कुछ लोग कहते हैं कि सारा का सारा फायदा कुछ लोगों को मिला. देश के 10 – 15 उद्योगपतियों को जमीन मिल जाती है, लेकिन भूमिहीनों को नहीं नहीं मिलती. हम बिल लाए कि किसान की जमीन ऐसे नहीं छिनी जा सकती है. मार्केट रेट से 4 गुना ज्यादा दिया जाएगा. अधिग्रहण में सभी ने समर्थन किया. किसान गरीब को जमीन का अधिकार मिलना चाहिए. किसानों के अधिकार को बीजेपी के लोग संसद में रद्द करने की कोशिश कर रहे थे. कांग्रेस पार्टी के पास लोकसभा में ज्यादा एमपी नहीं है. हर एक शख्स आपके लिए लड़ा. हमने उन्हें रोका: राहुल गांधी

एकता परिषद के नेता राजगोपाल ने कहा कि राहुल गांधी ने गरीबों के लिए उम्मीद पैदा की है. वह गरीबों की बात कर रहे हैं. झोपड़ी में खाना खा रहे हैं. मुझे उम्मीद है कि राहुल 2019 में गरीबों का इंसाफ करेंगे. उन्होंने कहा कि मुरैना में बंदूक की हिंसा खत्म हुई. डाकुओं ने हथियार डालकर समर्पण किया. बंदूक की हिंसा खत्म हुई लेकिन समाज की हिंसा खत्म नहीं हुई. समाज की हिंसा खत्म हुए बिना बंदूक की हिंसा खत्म करना कोई मतलब नहीं है.

राजगोपाल ने कहा कि समाज में जो गरीबों के साथ अन्याय है उसे समाप्त करने की जरूरत है. विनोबा भावे ने कहा कि करुणा से ही समस्या खत्म होनी चाहिए. उसी काम में लगे हैं. एकता परिषद का मतलब देश की समस्या खत्म करना है. राहुल गांधी से कहना चाहता हूं कि सरकार चलाने का जो तरीका है उसमें बहुत बदलाव करने की जरूरत है. शासन चालान का तरीका पैसे वाले लोगों के लिए है.

उन्होंने कहा कि गरीब मानते हैं कि उन्हें कब न्याय मिलेगा. गवर्नेंस को ताकतवर बनाए. बीमार बच्चे की खबर मां को जब पता होती है तो सरकार चलाने वाले लोगों को समाज की समस्या क्यों नहीं पता होती. सरकार के चलाने के तौर तरीके में बदलाव की जरूरत है..

pnn24.in

Recent Posts

गाजीपुर जिलाधिकारी साहिबा..! ये तस्वीर बताती है कि चुनावो में आचार संहिता का उलंघन हो रहा है

शहनवाज़ अहमद डेस्क: गाजीपुर में चुनावी बिगुल फुक चूका है। अंसारी परिवार का गढ़ माने…

13 hours ago

बोले शरद पवार ‘पीएम मोदी लोगो के दिलो से उतरते जा रहे है, विपक्षी दलों के नेताओं को लेकर दिए गये बयानो से पीएम मोदी की छवि को ख़राब किया’

ईदुल अमीन डेस्क: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा…

13 hours ago

दिल्ली के शास्त्री पार्क में बोले पीएम मोदी ‘जो लोग भ्रष्टाचार रोकने आये थे, वही आज हज़ारो करोड़ के घोटालो में जेल जा रहे है’

आफताब फारुकी डेस्क: दिल्ली के शास्त्री पार्क में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए…

13 hours ago