Categories: International

मिस्र – जनता की क्रांति दूसरे शहरों में फैली, शुक्रवार को मिलियन मार्च की अपील

आफताब फारुकी

मिस्र में राष्ट्रपति अब्दुल फ़त्ताह सीसी के विरुद्ध प्रदर्शनों का क्रम यथावत जारी है। मिस्र की जनता ने लगातार दूसरी रात देश के राष्ट्रपति अब्दुल फ़त्ताह सीसी के विरुद्ध प्रदर्शन किए। इर्ना की रिपोर्ट के अनुसार मिस्र के पूर्वोत्तरी प्रांत सुवेज़ में होने वाले प्रदर्शनों  के दौरान प्रदर्शनकारी सड़कों पर निकले और उन्होंने राष्ट्रपति अब्दुल फ़त्ताह सीसी के त्यागपत्र की मांग की।

शुक्रवार की रात को भी बड़ी संख्या में मिस्री प्रदर्शनकारी क़ाहिरा के तहरीर स्क्वायर पर जमा हुए थे और उन्होंने राष्ट्रपति अब्दुल फ़त्ताह सीसी के विरुद्ध ज़बरदस्त नारेबाज़ी की थी। इसी मध्य मिस्र के कुछ सोशल मीडिया कार्यकर्ताओं ने आने वाले शुक्रवार को देश के विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्रपति अब्दुल फ़त्ताह सीसी की नीतियों के विरुद्ध मिलियन मार्च निकालने की अपील की है।

ज्ञात रहे कि अब्दुल फ़त्ताह अस्सीसी ने वर्ष 2013 में एक सैन्य विद्रोह के माध्यम से तत्कालीन राष्ट्रपति मुहम्मद मुर्सी को सत्ता से बेदख़ल कर दिया था। उस समय सीसी रक्षा मंत्री थे। उन्होंने सैन्य विद्रोह के बाद 2014 में एक दिखावे का चुनाव आयोजित कराया और मिस्र की सत्ता अपने हाथ में ले ली। अब्दुल फ़त्ताह अस्सीसी को पश्चिमी व कुछ अरब देशों का समर्थन हासिल है और इसी समर्थन की छाया में वे अपने विरोधियों का दमन कर रहे हैं।

pnn24.in

Recent Posts

‘इंडिया’ गठबंधन पर बोली ममता बनर्जी ‘टीएमसी “इंडिया” गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी’

शफी उस्मानी डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है…

21 hours ago

बोले अमित शाह ‘हमे 400 सीट चाहिए क्योकि देश में स्थिरता लाना है’

आदिल अहमद डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र की…

21 hours ago

नेपाल में एमडीएच के 3 और एवरेस्ट के एक मसाले की बिक्री पर लगा अस्थाई बैन

आफताब फारुकी डेस्क: नेपाल ने कुछ भारतीय ब्रांड्स के मसालों की गुणवत्ता पर सवाल उठने…

21 hours ago