Categories: EntertainmentUP

नए नियमों के साथ ऑनलाइन माध्यम से दुधवा टाइगर रिजर्व का हुआ शुभारंभ

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी = लखीमपुर खीरी जिले के इंडो नेपाल बॉर्डर पर बसे दुधवा टाइगर रिजर्व के कपाट एक बार फिर कोविड 19 के चलते कुछ नये नियमों के साथ सैलानियों के लिये खोल दिये गये जिसको लेकर सैलानियों में खुशी की लहर देखी जा रही है।

दरअसल वैश्विक महामारी कोविड 19 के कारण इस बार दुधवा को समय से पहले ही पर्यटकों के लिये बंद कर दिया गया था जिसके बाद पद्रह नंवबर को खुलने वाला दुधवा एक नंवबर से ही पर्यटकों के लिये खोला गया है। जिसका शुभारंभ ऑनलाइन तरीके से किया गया। बता दें कि कोविड-19 के चलते और सरकार की गाइड लाइन को देखते हुए पलिया मुख्यालय पर ऑनलाइन शुभारंभ की प्रतिक्रिया रखी गई जिसमे वन मंत्री दारा सिंह चौहान ने ऑनलाइन दुधवा नेशनल पार्क का शुभारंभ किया।

वही कोविड 19 का पालन करते हुए दुधवा डायरेक्टर मनोज सोनकर व दुधवा वार्डन अमरेश कुमार ने हरी झंडी दिखाकर दुधवा के लिये रवाना किया। रविवार की सुबह दुधवा नेशनल पार्क सैलानियों के लिए खुल गया कोविड-19 के खतरे को देखते हुए पार्क के स्थानों पर विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं सैलानियों के लिए जहां नए नियम बनाए गए हैं वहीं जंगल स्टाफ को भी गाइड लाइन का पालन कराने के लिए प्रशिक्षण दिया गया है दुधवा में बच्चे और बुजुर्गों की एंट्री बंद रहेगी ऑनलाइन प्रणाली के तहत दुधवा के शीत कालीन सत्र का वन मंत्री दुधवा के शीत कालीन सत्र का फीता काटकर शुभारंभ किया उधर लॉकडाउन में तय समय से पहले बंद किए गए पयर्टन सत्र को वर्ष 2020-21 में काफी उम्मीदें हैं

घटी आय को पूरा करने के लिए इस बार पयर्टन सत्र पंद्रह दिन पूर्व पहली नवंबर से शुरू हो रहा है यहां वनकटी रोड पर सिग्नेचर गेट से वनमंत्री आनलॉइन पयर्टन सत्र शुरू कर दिया गया है दुधवा में 9 महिला गाइड व 55 पुरुष कराएंगे जंगल की सैर एक नवंबर से शीत कालीन सत्र का शुभारंभ हो रहा है जिसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं दुधवा जंगल की सैर कराने के लिए सात महिला गाइड भी नियुक्त की गई हैं इसमें मैलानी की शानिफा खान निधि भारती चंदन चौकी की नेहा सुलोचना निधि देवकी राना कुमारी रीति आदि शामिल हैं सभी पूर्व से दुधवा के चप्पे चप्पे से वाकिफ हैं दुधवा में सैलानियों को जंगल सफारी की सैर करवाने के लिए कुल 64 गाइडों को लगाया गया है जिनमें 9 महिलाएं व 55 पुरुष गाइड शामिल हैं।

pnn24.in

Recent Posts

मणिपुर हिंसा: सीबीआई ने तो दाखिल कर दिया चार्जशीट, केंद्र सरकार द्वारा गठित आयोग की जाँच कहा तक पहुची?

प्रमोद कुमार डेस्क: मणिपुर में चल रहे जातीय संघर्ष की व्यापक जांच के लिए केंद्रीय…

19 hours ago

कोविडशील्ड वैक्सीन पर बोले अखिलेश यादव ‘बीजेपी ने वैक्सीन जैसी कंपनी से भी चंदा वसूल लिया’

जगदीश शुक्ला डेस्क: कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड के साइड इफेक्ट को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष…

19 hours ago

प्रज्वल रेवन्ना पर बोले राहुल गांधी ‘कर्णाटक में महिलाओं के साथ हुवे वीभत्स अपराध पर भी पीएम मोदी की चुप्पी शर्मनाक’

मो0 कुमेल डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रज्वल रेवन्ना के कथित यौन उत्पीड़न वीडियो…

20 hours ago