Categories: UP

आशा ट्रस्ट के कार्यकर्ताओं ने जन चेतना शिविर द्वारा निर्माण श्रमिको को श्रम विभाग में पंजीकरण हेतु किया

शाहीन अंसारी

वाराणसी। सामाजिक संस्था ‘आशा ट्रस्ट’ के  तत्वावधान में बृहस्पतिवार को हवेलिया चौराहा आशापुर एवं गुरुधाम चौराहा भेलूपुर में जनचेतना शिविर लगा कर निर्माण मजदूरों और कामगारों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए पात्र लोगों को अपना पंजीकरण कराने के लिए प्रेरित किया गया।

इस दौरान विभिन्न प्रकार के पोस्टर और पर्चों के माध्यम से बताया गया कि सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के निर्माण क्षेत्र में लगे हुए कामगारों और श्रमिकों के लिए 14 योजनाओं के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के लाभ दिए जा रहे हैं, इसके लिए पंजीकरण श्रम विभाग के अंतर्गत किया जा रहा है जो 31 मार्च तक निःशुल्क है।

शिविर में पर्चे और पोस्टर के माध्यम से जानकारी दी गयी कि असंगठित क्षेत्र के निर्माण श्रमिको को कई प्रकार से लाभान्वित करने और उनको सामाजिक सुरक्षा के साथ साथ स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा 40 विभिन्न प्रकार के कार्य करने वाले श्रमिकों के लिए कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है जिसके लिए श्रम विभाग में पंजीकरण कराना होगा।

शिविर में प्रमुख रूप से दीन दयाल सिंह, अजय पटेल,  राम बचन भारद्वाज, सुष्मिता, विनय सिंह, रसेश चान्द्रयण , वैभव आदि की प्रमुख भूमिका रही।

pnn24.in

Recent Posts

जाने क्या है ‘इतेफादा’ का मायने जिसका प्रयोग इसराइल के खिलाफ हो रहे अमेरिका में प्रदर्शन के दरमियान पोस्टरों पर हो रहा है

शाहीन बनारसी डेस्क: अमेरिका के कुछ जानेमाने विश्वविद्यालयों में पिछले कुछ दिनों से ग़ज़ा को…

13 hours ago

गुना में बोले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ‘कांग्रेस देश में शरियत का कानून लाना चाहती है, भाजपा ऐसा नही होने देगी’

तारिक़ खान डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी नेता अमित शाह ने कांग्रेस को पर्सनल…

13 hours ago

छेड़खानी का विरोध करने पर महिला की गोली मार कर हत्या, आरोपी ने घटना के पहले लगाया था पिस्टल के साथ अपना व्हाट्सएप स्टेटस

आदिल अहमद डेस्क: दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में एक महिला की गोली मारकर हत्या कर…

14 hours ago