Categories: UP

ज़िन्दगी की अजब कहानी, झंडा फहराते वक्त रहा पुलिस वालो के घुटनों से ऊपर तक बरसात और सीवर का पानी

ए जावेद/ अनुराग पाण्डेय

जौनपुर। उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर पूरे जिले में आयोजन किए गए। लेकिन सभी की नजर रामपुर थाने पर लगी रही। जहां पानी से लबालब थाना परिसर में झंडारोहण करके परंपराओं का निर्वहन किया गया। बारिश के पानी मे खड़े होकर पुलिस के जवानों ने झंडारोहण किया और सलामी दी। इस दौरान पुलिसकर्मियों ने तिरंगे का मान और अभिमान बारिश और पानी के बीच भी कम नहीं होने दिया।

जौनपुर-मिर्जापुर मार्ग पर स्थित रामपुर थाने का निर्माण आजादी से पूर्व 1907 में हुआ था। थाने के निर्माण के बाद से थाने के सामने स्थित मुख्य मार्ग भी काफी ऊंचा हो गया। आसपास भी निर्माण कार्य हो गए। जिससे थाना परिसर से जल निकासी की व्यवस्था नहीं है। पास में एक तालाब है। बारिश के चलते तालाब का पानी भी ओवरफ्लो होकर थाना परिसर में जमा हो गया है।

घुटने तक पानी भरने से थाने के पुलिस कर्मियों को भी बैरक तक जाने में परेशानी होने लगी। हालांकि शुक्रवार को सभी पुलिसकर्मियों ने अपने-अपने बैरकों से सामान समेटकर बाजार में किराए के कमरे में शिफ्ट कर दिया। थानाध्यक्ष ने भी किराए के कमरे पर ही जनता की फरियाद सुनी।

रामपुर थाने पर इंस्पेक्टर के अलावा पांच दरोगा, सात महिला कांस्टेबल और 47 कांस्टेबल और दीवान की तैनाती है। थाने में पुलिस कर्मियों के लिए नए बैरक का निर्माण पांच साल से चल रहा है जो अभी तक पूरा नहीं हो सका है।

थाना प्रभारी विजयशंकर सिंह का कहना है कि थाना परिसर में बारिश का पानी भरने के कारण सभी पुलिसकर्मी भी बाहर आ गए हैं। थाने का कार्यालय भी अस्थाई रूप से किराए के भवन में शिफ्ट कर दिया गया है। शनिवार को जमालापुर पुलिस चौकी पर थाना समाधान दिवस का आयोजन किया गया। लेकिन स्वतंत्रता दिवस पर रामपुर थाना परिसर में भी झंडारोहण पानी के बीच में ही करके परंपराओं का निर्वहन किया गया।

बारिश के पानी मे खड़े होकर पुलिस के जवानों ने झंडारोहण किया और सलामी देने के साथ ही तिरंगे का मान और अभिमान बारिश और पानी के बीच भी कम नहीं होने दिया। परिसर में घुटनों तक भरे पानी में दर्जन भर से अधिक पुलिसकर्मी कपड़ों के भीगने की परवाह न करते हुए पूरे झंडारोहण की परंपराओं को निर्वहन करते नजर आए।

तिरंगा फहराने के साथ बीतते हर घड़ी हर क्षण गर्व की अनुभूति से सभी पुलिस कर्मियों का सीना भी चौड़ा नजर आया। रामपुर थाने के प्रभारी निरीक्षक विजयशंकर सिंह ने बताया कि पूर्व में हुई तेज बारिश के दौरान पानी भर गया था, परिसर नीचा होने की वजह से इस परेशानी का स्थाई समाधान नहीं हो पा रहा है।

pnn24.in

Recent Posts

बोले आरएसएस के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य इन्द्रेश कुमार ‘इंडिया गठबंधन राम विरोधी है तो भाजपा अहंकारी है, उसके अहंकार ने उसे 241 पर रोक दिया’

मो0 कुमेल डेस्क: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य इंद्रेश कुमार ने…

18 hours ago

आन्ध्र प्रदेश की चन्द्र बाबु नायडू सरकार ने शुरू किया 16 हज़ार शिक्षको के भर्ती की प्रक्रिया

आदिल अहमद डेस्क: आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू सरकार ने गुरुवार को राज्य में 16…

18 hours ago

पानी की पाइप लाइन के मिटटी में दफ्न थी किशोरी की कई टुकडो में लाश, 13 मई की सुबह से गायब थी किशोरी, पुलिस जुटी जांच में

तारिक खान डेस्क: मध्य प्रदेश के रीवा के निकट स्थित मऊगंज जिले के थाना नईगढ़ी…

1 day ago

बोले जयराम रमेश ‘अपनी गिरती हुई अंतरराष्ट्रीय छवि को बचाने के लिए पीएम मोदी जी7 शिखर सम्मलेन में शामिल होने इटली जा रहे’

तारिक़ खान डेस्क: कांग्रेस के महासचिव जयराम रमेश ने गुरुवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री…

2 days ago