National

ट्रेन से ललितपुर पहुंची प्रियंका गाँधी, मृतक किसानो के परिजनों से मुलाकात कर साँझा किया उनका दर्द

आदिल अहमद

लखनऊ। खाद के लिए मची मारामारी के बीच ललितपुर में दो किसानों की मौत के मामले में अब सियासत गर्म होती जा रही है। आज प्रियंका गाँधी ने मृतक किसान के परिजनों से मिलकर उसके दुख दर्द साँझा किये। आज सुबह 7 बजे के करीब लखनऊ से साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन के द्वारा प्रियंका गाँधी ललितपुर पहुंची। जहाँ पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रदीप आदित्य जैन सहित भारी संख्या में कांग्रेस जनों ने उनका स्वागत किया। इसके बाद उनका काफिला पीडब्लूडी गेस्ट हाउस पहुंचा और फिर वहां से सुबह 8 बजे के करीब मृतक किसानो के परिवार से मिलने निकल पड़ी।

बताते चले कि ललितपुर जनपद में एक किसान ने फांसी लगाकर जान दे दी थी। मृतक किसान के परिजनों ने आरोप लगाया कि खाद न मिलने की वजह से वो हताश था, जिससे उसने ये आत्मघाती कदम उठा लिया। जबकि, प्रशासन ने परिजनों के इस आरोप को नकार दिया। वहीं, खाद के लिए तीन दिन से कतार में लग रहे एक और किसान की बीते दिन हालत बिगड़ गई थी और उसकी मौत हो गई। इन दोनों घटनाओं से किसानों में खासा रोष है।

गौरतलब हो कि लखीमपुर की घटना के बाद जनपद में खाद को लेकर किसानों का विरोध सरकार के लिए अब मुसीबत बनता जा रहा है। खाद के मुद्दे पर हो रही सियासत में सपा और बसपा के अलावा किसान संगठन भी सरकार को घेरने में लगे हैं। बृहस्पतिवार को सपा के प्रदेश महासचिव ने मृत किसानों के परिजनों के घर जाकर कहा कि सपा सरकार बनने पर मृत किसान के परिवार के एक सदस्य को नौकरी दिलाया जायेगा।

खरीफ की फसल से बर्बाद हुए किसानों को बारिश होने से उम्मीद थी कि इस बार रबी की फसल ठीक होगी लेकिन बुवाई से पहले ही डीएपी की किल्लत ने उनके अरमानों पर पानी फेर दिया। सुबह से लेकर रात तक खाद की दुकानों पर डेरा डाले किसानों का खाना पानी भी वितरण केंद्र पर हो रहा। वहीं महिलाएं भी घर का काम छोड़कर लाइन में लग गई थी। खाद के लिए लाइन में लगे किसान की मौत पर शासन ने भले ही दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता की है, लेकिन विपक्ष इस मामले को गर्माने में लगा हुआ है।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी ललितपुर से पाली तहसील पहुंचकर मृतक किसानों के परिवारों से मिलीं। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ललितपुर, बुंदेलखंड में पीड़ित किसान परिवारों से मिलकर उनकी पीड़ा साँझा की। इस मामले में कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा है कि ‘यूपी सरकार की कुव्यवस्था से उपजी खाद की कमी के चलते लाइन में खड़े-खड़े किसानों की मृत्यु हो गई थी। सभी किसानों ने खेती के लिए भारी- भरकम कर्ज लिए थे और सरकार की नीतियों के चलते कर्ज के बोझ तले दबते जा रहे थे। खाद न मिलना, मुआवजा न मिलना और फसल बर्बादी से किसानों की समस्याएं बढ़ती जा रही थीं।’

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ललितपुर से दतिया के लिए कार द्वारा रवाना हो चुकी है। इससे पहले कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी कल रात ललितपुर आने से पहले साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन पकड़ने से पहले लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के संभावित समय से पहले पहुंची और वहां पर कुलियों से मुलाकात किया। कुलियों ने उन्हें अपनी रोजगार से जुडी समस्याओं के सम्बन्ध में बताया, जिस पर प्रियंका ने हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

pnn24.in

Recent Posts

गर्भवती महिला के बलात्कार और हत्या मामले में आरोपी जगराम मीणा के घर को लगाया भीड़ ने आग, आग लगाने वाली भीड़ के ही 8 लोग उन शोलो में झुलसे

शफी उस्मानी डेस्क: राजस्थान के दौसा जिले में रेप के बाद प्रेग्नेंट महिला की हत्या…

33 mins ago

अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा ‘लोकसभा चुनावो के मद्देनज़र अंतरिम ज़मानत याचिका पर विचार कर सकते है’

आफताब फारुकी डेस्क: कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री…

2 hours ago