UP

कटघरे में खाकी: सैयदराजा पुलिस पर दबिश के दौरान पुलिस द्वारा की गई कथित पिटाई से एक युवती की मौत, मुकदमा दर्ज, इस्पेक्टर उदय प्रताप सिंह सस्पेंड, नए थाना प्रभारी बने संतोष सिंह

श्याम सिंह यादव

चंदौली: रक्षक पर भी भक्षण का बड़ा आरोप सामने आ रहा है। चंदौली जनपद के सैयदराजा थाना प्रभारी उदय प्रताप सिंह एक हिस्ट्रीशीटर के घर छापेमारी के दरमियान उसकी पुत्रियों से मारपीट करने का गंभीर आरोप लगा है। ग्रामीणों का आरोप है कि इस्पेक्टर द्वारा की गई मारपीट से एक युवती की मौत हो गई है। इस घटना के बाद देर रात तक इलाके में हडकंप की स्थिति बनी हुई थी। ग्रामीणों ने जमकर मामले में बवाल काटा। मामले की सुचना मिलने पर मौके पर डीएम, एसपी सहित आईजी और अन्य उच्चाधिकारी पहुचे और देर रात ही इस्पेक्टर उदय प्रताप सिंह को सस्पेंड कर उनपर मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया था। सस्पेंशन के बाद सैयदराजा इस्पेक्टर के पद पर संतोष कुमार सिंह को चार्ज दिया गया है। संतोष कुमार सिंह पर मामले में कानून व्यवस्था की स्थिति को संभालने का बड़ा दायित्व मिला है। संतोष सिंह ने आज सुबह चार्ज संभाल लिया है।

मिली जानकारी के अनुसार सय्यदराजा क़स्बा से सटे ग्राम मनराजपुर में गैंगेस्टर के आरोपी हिस्ट्रीशीटर कन्हैया यादव के घर इस्पेक्टर सैयदराजा उदय प्रताप सिंह अपने दल बल के साथ दबिश देने के लिए गए थे। इस दरमियान आरोप है कि पुलिस द्वारा कन्हैया यादव की दो बेटियों निशा यादव उर्फ़ गुडिया और गूंजा घर पर थी। आरोप है कि दबिश के दरमियान घर पर कोई पुरुष सदस्य नही था। परिजनों का आरोप है कि इस दरमियान पुलिस कर्मियों ने परिवार की दोनों महिला सदस्यों के जामकर पिटाई किया। इस पिटाई से निशा यादव उर्फ़ गुडिया और गूंजा घायल हो गई। जिसमे से निशा यादव उर्फ़ गुडिया की मौत हो गई।

पुलिस द्वारा पिटाई से मौत की बात ग्राम में जंगल की आग के तरह फ़ैल गई और सुचना मिलने पर ग्रामीण इकठ्ठा होने शुरू हो गये। ग्रामीणों का आरोप था कि पुलिस ने कन्हैया यादव की दोनों बेटियों को इतना पीटा है कि इनमे से गुडिया की मौत हो गई है। सुचना मिलने पर डीएम संजीव सिंह और एसपी चंदौली अंकुर अग्रवाल मौके पर भारी पुलिस बल के साथ पहुच गए। बताया जा रहा है कि घायल अवस्था में गूंजा यादव ने डीएम और एसपी को बयान दिया है कि पुलिस की पिटाई से हमारा ये हाल हुआ है और गुडिया की मौत हुती है। दूसरी तरफ ग्रामीणों का हंगामा जारी रहा। ग्रामीणों ने मुख्य मार्ग पर ट्रैक्टर लगा कर सड़क जाम कर दिया। इस दरमियान कुछ गाडियों के शीशे तोड़े जाने की भी जानकारी मिल रही है।

उधर दूसरी तरफ मामले ने सियासी रुख भी कर लिया और घटना की जानकारी होने के बाद मौके पर सपाजनो के पहुचने का सिलसिला जारी हो गया। पूर्व सांसद रामकिशुन, विधायक प्रभु नारायण यादव तथा जिलाध्यक्ष सुधाकर कुशवाहा आदि अपने समर्थको के साथ पहुच गए। इसके पूर्व घटना और हंगामे की सुचना मिलने के पर शुरूआती क्रम में फैंटम में तैनात दो पुलिस कर्मी मौके पर पहुचे थे जिन्हें उत्तेजित ग्रामीणों ने दौड़ा लिया था। इस दरमियान जानकारी के अनुसार एक पुलिस कर्मी तो मौके से सुरक्षित बाहर निकल गया मगर दुसरे पुलिस कर्मी की ग्रामीणों ने पिटाई कर दिया।

ग्रामीण इस्पेक्टर सैयदराजा उदय प्रताप सिंह के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग पर अड़े हुवे थे। देर रात तक चलते हंगामे के बाद आखिर ग्रामीणों की मांग को माना गया और इस्पेक्टर सैयदराजा को निलम्बित कर मुकदमा दर्ज करने का आदेश हुआ। जिसके बाद उत्तेजित ग्रामीण शांत हुवे। देर रात ही इस्पेक्टर उदय प्रताप सिंह को निलम्बित कर दिया गया है और उनकी जगह संतोष कुमार सिंह को थाने का प्रभार दिया गया है।

pnn24.in

Recent Posts

‘इंडिया’ गठबंधन पर बोली ममता बनर्जी ‘टीएमसी “इंडिया” गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी’

शफी उस्मानी डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है…

17 hours ago

बोले अमित शाह ‘हमे 400 सीट चाहिए क्योकि देश में स्थिरता लाना है’

आदिल अहमद डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र की…

17 hours ago

नेपाल में एमडीएच के 3 और एवरेस्ट के एक मसाले की बिक्री पर लगा अस्थाई बैन

आफताब फारुकी डेस्क: नेपाल ने कुछ भारतीय ब्रांड्स के मसालों की गुणवत्ता पर सवाल उठने…

17 hours ago