UP

वाराणसी अदालत में शुरू हो गई है ज्ञानवापी मस्जिद मसले पर सुनवाई, तीन याचिकाओं पर होगी जिरह, अदालत सुनेगी सबका पक्ष

ए0 जावेद/ तारिक़ खान

वाराणसी: वाराणसी सिविल जज (सी0डी0) की अदालत में अब ज्ञानवापी मस्जिद प्रकरण पर सुनवाई शुरू हो गई है। मामले की संवेदनशीलता को देखते हुवे चप्पे चप्पे पर पुलिस बल तैनात है। मीडिया को अदालत परिसर में जाने से रोका जा सकता है। वही दूसरी तरफ सभी पक्ष अदालत परिसर में दाखिल हो चुके है। सुनवाई समाचार लिखे जाने तक शुरू हो गई है।

अदालत एक नही बल्कि तीन तीन अपील पर आज सुनवाई करेगी। जिसमे एक पक्ष राखी सिंह के साथ सह याचिकाकर्ता तीन महिलाओं के तरफ से याचिका दाखिल किया गया है कि वज़ुखाने के सामने व्यासजी के तरफ स्थित मस्जिद की दिवार तोडा जाये ताकि नंदी भोले का दर्शन कर सके। वाज़ुखाने में किसी भी तरीके से मुस्लिम समुदाय को प्रयोग न करने दे।

दूसरी याचिका विशाल सिंह के द्वारा दाखिल किया गया है। विशाल सिंह अदालत द्वारा बनाये गए सर्वे कमिश्न के एक सदस्य है। विशाल सिंह ने याचिका दाखिल कर अदालत से दो दिनों की मोहलत मांगी है सर्वे रिपोर्ट दाखिल करने के लिए। विशाल सिंह ने बताया है कि सर्वे रिपोर्ट सिर्फ 50 फीसद तैयार हो पाई है। बाकी की पूरी मुकम्मल करने के लिए वक्त चाहिए।

इन सबके बीच अदालत में शासकीय अधिवक्ता ने अपने अपील में अदालत से तीन दरखास्त किया है। उनकी मांग है कि सर्वे के बाद से सील एरिया में पानी की पाइप लाइन बंद हो गई है जिससे मस्जिद में आने वाले नमाजियों को वजू करने में दिक्कत आ रही है, इसके लिए एक पाइप लाइन निकली जाए जिससे वजू करने के लिए सुविधा हो। वही दूसरी मांग में कहा है कि सील करने की कार्यवाही के दरमियान मस्जिद का शौचालय भी सील हो गया है जिसको चालु किया जाए। वही तीसरी मांग है कि मस्जिद में जिस तालाब में कथित शिवलिंग निकलने की बात है उस तालाब में काफी मछलियाँ है जिनके जीवन को खतरा है। उनकी सुरक्षा की भी मांग शासकीय अधिवक्ता के द्वारा किया गया है।

मिल रहे समाचारों के अनुसार अदालत में सुनवाई शुरू हो गई है। हम इस मामले में आपको पल पल की रिपोर्ट दे रहे है। जुड़े रहे हमारे साथ। हम दिखाते है सच ताकि सच जिंदा रहे।

pnn24.in

Recent Posts

गर्भवती महिला के बलात्कार और हत्या मामले में आरोपी जगराम मीणा के घर को लगाया भीड़ ने आग, आग लगाने वाली भीड़ के ही 8 लोग उन शोलो में झुलसे

शफी उस्मानी डेस्क: राजस्थान के दौसा जिले में रेप के बाद प्रेग्नेंट महिला की हत्या…

4 hours ago

अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा ‘लोकसभा चुनावो के मद्देनज़र अंतरिम ज़मानत याचिका पर विचार कर सकते है’

आफताब फारुकी डेस्क: कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री…

5 hours ago