International

अफगानिस्तान में आये भूकंप में 100 से अधिक घर हुवे ज़मिदोज़, 280 लोगो के मरने की हुई पुष्टि

तारिक खान

डेस्क: अफगानिस्तान में आये भूकंप ने ज़बरदस्त तबाही मचाई है। न्यूज़ एजेंसी रायटर्स के अनुसार इस भूकंप में 100 से अधिक घाट ज़मीदोज़ हो गए है। न्यूज़ एजेंसी रायटर्स ने 280 से अधिक लोगो के मौतों की पुष्टि किया है और 200 से अधिक लोगो के घायल होने की सम्भावना बताई जा रही है। भूकंप की तीव्रता 6।1 मैग्नीट्यूड बताई जा रही है।

न्यूज एजेंसी रायटर्स के हवाले से खबर है कि अफगानिस्तान में तीव्र भूकंप आने से 280 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। वहीं 200 से अधिक लोग घायल हुये हैं। राहत और बचाव कार्य के लिए एजेंसियां मौके पर पहुंच चुकी है। लोगों को बचाने और घायलों को अस्पताल में पहुंचाने का काम जारी है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि बुधवार तड़के 6.1 तीव्रता के भूकंप ने घनी आबादी वाले अफगानिस्तान और पाकिस्तान के कुछ हिस्सों को हिला दिया। अफगान अधिकारियों ने कहा काफी लोगों के हताहत होने की आशंका है।

यूएसजीएस के अनुसार, भूकंप दक्षिणपूर्वी अफगानिस्तान के खोस्त शहर से लगभग 44 किमी (27 मील) दूर 51 किमी की गहराई पर आया। तालिबान प्रशासन के प्राकृतिक आपदा मंत्रालय के प्रमुख, मोहम्मद नसीम हक्कानी ने कहा कि वे आगे की जांच पूरी करने के बाद एक अपडेट देंगे। अफगानिस्तान के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने यहां भूकंप से 280 से अधिक लोगों के मौत की पुष्टि की है। मीडिया रिपोर्ट से मुताबिक मौतों का आंकड़ा अभी और भी बढ़ सकता है।

आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बताया कि भूकंप से 100 से ज्यादा घर तबाह हो गये हैं। उन्होंने बताया कि बचाव कार्य में हेलीकॉप्टरों को लगाया गया है। वहीं सहायता के लिए एजेंसियों को आने के लिए कहा है। लेकिन भूकंप प्रभावित क्षेत्र दूरस्थ, इसलिए यहां मदद पहुंचने में थोड़ी देर हो रही है। बता दें कि 2015 में, सुदूर अफ़ग़ान उत्तर पूर्व में एक भूकंप आया था, जिसमें अफ़ग़ानिस्तान और निकटवर्ती उत्तरी पाकिस्तान में कई सौ लोग मारे गए थे। उसके बाद आज एक बार फिर ऐसा ही तीव्र धमता वाला भूकंप आया है।

pnn24.in

Recent Posts

जिस सौरभ के इश्क में मुब्तेला ‘अफसाना’ बन गई ‘आस्था’, मगर उसी कमज़र्फ मुहब्बत ने दिया उसको दर्दनाक मौत

अनुराग पाण्डेय डेस्क: अफसाना, सौरभ के इश्क में आस्था बन गई थी। अफसाना से आस्था…

4 hours ago

इसराइल में हुआ बंधको की रिहाई के लिए नेतन्याहु सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

आफताब फारुकी डेस्क: ग़ज़ा में बंधक बनाए गए इसराइली लोगों की रिहाई के लिए हज़ारों…

4 hours ago

तेलंगाना की रैली में बोले अमित शाह ‘कांग्रेस का वोट बैंक वही है जो ओवैसी का है, हम उस वोट वोट बैंक से डरते नही है’

आदिल अहमद डेस्क: तेलंगाना के आदिलाबाद में भाषण देते हुए अमित शाह ने एक बार…

4 hours ago

अमित शाह ने माना राजस्थान में भाजपा को हो सकता है कुछ सीटो का नुकसान, बोले मगर भाजपा 400 पार करेगी

ईदुल अमीन डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक टीवी साक्षात्कार में दावा किया…

4 hours ago

सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेज किया पीएम पर तुरंत कार्यवाही की मांग, कहा प्रधानमंत्री लगातार हेट स्पीच दे रहे है’

शफी उस्मानी डेस्क: सुप्रीम कोर्ट के एक अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेजकर प्रधानमंत्री…

4 hours ago