National

महाराष्ट्र सियासी घमासान: बोले शिंदे बेमेल गठबंधन से बाहर निकलना ज़रूरी है, बोले संजय राऊत: ज़रूरत पड़ी तो साबित करेगे बहुमत, राज्यपाल हुवे कोरोना संक्रमित, मुख्यमंत्री आवास के बाहर उद्धव समर्थको का जमावड़ा जाने लेटेस्ट अपडेट

आदिल अहमद

डेस्क: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज अपने पार्टी के विधायको से भावुक अपील किया है। इस अपील में उन्होंने कहा कि अगर कोई भी एक विधायक आकर मुझसे कहता है कि मुझे मुख्यमंत्री नहीं रहना चाहिए तो मेरा इस्तीफ़ा तैयार है। उन्होंने कहा कि मुझसे सीधे आकर बात करना चाहिए थे, ऐसे सूरत जाकर बात नही करना चाहिए था। वही मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पर विश्वास जताते हुवे काफी शिवसैनिक सीएम आवास के बाहर उद्धव के समर्थन में जुटे है और उद्धव के समर्थन में नारा लगा रहे है।

उधर दुसरे तरफ एकनाथ शिंदे की मांग है कि शिवसेना महाविकास अघाड़ी से बाहर निकल कर भाजपा समर्थन में सरकार बनाये। महाराष्‍ट्र में सियासी संकट गहराने के बीच  एकनाथ शिंदे ने अपने ‘धड़े’ को वास्‍तविक शिवसेना करार दिया है और 46 विधायकों के समर्थन का दावा किया है। शिंदे के समर्थक विधायकों ने राज्‍यपाल और महाराष्‍ट्र विधानसभा के डिप्‍टी स्‍पीकर का पत्र लिखकर आग्रह किया है कि एकनाथ शिंदे, जिन्‍हें शिवसेना ने वर्ष 2019 में विधायक दल का नेता नियुक्‍त किया था, इस पद पर बने रहेंगे। इनका यह भी कहना है कि भारत गोगावले को पार्टी का चीफ व्हिप नियुक्‍त किया गया है और वे अभी भी शिवसेना में हैं।

महाराष्‍ट्र में सियासी संकट के बीच बागी शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने फिर कहा है कि शिवसेना के लिए कांग्रेस और एनसीपी का साथ छोड़ना जरूरी है। शिदे ने मराठी भाषा में किए ट्वीट में लिखा, “पिछले ढाई साल में महा विकास आघाडी में फायदा दूसरे दलों को हुआ है और शिवसेना को केवल नुकसान हुआ है। दूसरे दल जहां मजबूत होते गए तो वहीं शिवसेना की ताकत कम होती चली गई।” उन्‍होंने कहा कि  पार्टी और शिवसैनिकों को टिकाए रखने के लिए अनैसर्गिक गठबंधन से बाहर निकलना ज़रूरी है। महाराष्ट्र के हित के लिए यह फैसला लेना बेहद जरूरी है।सीएम उद्धव ठाकरे के फेसबुक के जरिये संबोधन के बाद शिंदे की ओर से यह प्रतिक्रिया सामने आई है।

इसी दरमियान महाराष्ट्र के राज्यपाल कोरोना संक्रमित हो गए है। बताया जा रहा है कि राज्यपाल कोरोना संक्रमित होने कारण वीडियो काल पर उपलब्ध रहेगे। दूसरी तरफ भाजपा विधायक मोहित कम्बोज ने ट्वीट कर कहा है कि “विधायक अगवा नही हुवे है, भगवा हुवे है।” बताया जा रहा है कि इस समय एकनाथ शिंदे के साथ 30 के करीब विधायक है। वही एकनाथ शिंदे ने 45 विधायको के समर्थन की बात कर रहे है। बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र के बागी विधायक पहले सूरत गए थे। अब उनको गुवाहाटी के रेडिसन ब्लू होटल में रखा गया है। इस मामले में मिल रही जानकारी के अनुसार होटल रेडिसन ब्लू की सुरक्षा कड़ी कर दिया गया है। होटल में किसी के भी प्रवेश की अनुमति नही है। होटल स्टाफ के आई कार्ड देख कर ही प्रवेश दिया जा रहा है।

वही असम के मुख्यमंत्री हेमंत ने कहा है कि हमको नही मालूम कौन लोग आकर रुके है। वही बताया जा रहा है कि विधायको के आने के पहले खुद मुख्यमंत्री ने आकर इस होटल का निरिक्षण किया था। होटल के बाहर असम राइफल्स के जवानो की ड्यूटी लगाई गई है। दूसरी तरफ बताया जा रहा है कि इन बागी विधायको के साथ असम सरकार के एक मंत्री, एक भाजपा सांसद और दो विधायक मौजूद है। मगर इन खबरों की पुष्टि नही हो रही है।

दूसरी तरफ कांग्रेस और एनसीपी का दावा है कि उनके विधायको का पूरा समर्थन उनके गठबंधन के पास है। वही सूत्रों की माने तो एनसीपी और कांग्रेस ने एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री बनाने के लिए अपनी रजामंदी दे दिया है। आज सियासी घमासान के बीच ये अभी तक की हालात है। अब देखना होगा कि शिवसेना किसके साथ है। क्या शिवसेना ठाकरे परिवार के साथ है अथवा शिवसेना शिंदे के साथ है। अब बस सवाल एक ही है कि किसकी होगी शिवसेना और शिवसेना में कौन रहेगा?

pnn24.in

Recent Posts

‘इंडिया’ गठबंधन पर बोली ममता बनर्जी ‘टीएमसी “इंडिया” गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी’

शफी उस्मानी डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है…

21 hours ago

बोले अमित शाह ‘हमे 400 सीट चाहिए क्योकि देश में स्थिरता लाना है’

आदिल अहमद डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र की…

21 hours ago

नेपाल में एमडीएच के 3 और एवरेस्ट के एक मसाले की बिक्री पर लगा अस्थाई बैन

आफताब फारुकी डेस्क: नेपाल ने कुछ भारतीय ब्रांड्स के मसालों की गुणवत्ता पर सवाल उठने…

21 hours ago