UP

डीएम ने जिला पोषण समिति की किया बैठक, दिए निर्देश

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): बुधवार की देर शाम डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में जिला पोषण समिति/कन्वर्जन्स समिति की बैठक आहूत हुई। डीएम ने सभी बाल विकास परियोजना अधिकारियों से कहा कि पोषण प्रबंधन एवं कुपोषण से बचाव के लिए शासन द्वारा संचालित पोषण योजना स्वस्थ परिवार का प्रमुख आधार है। पोषण योजना के शत प्रतिशत अनुपालन के लिए सभी विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी दृढ़ संकल्पित होकर योगदान दें।

उन्होंने डीपीओ व सीडीपीओ को यह भी निर्देश दिया कि सैम व मैम बच्चों के चिन्हांकन की पूरी जानकारी रखें। जिला पोषण पुनर्वास केन्द्र में आरक्षित बेड के सापेक्ष अधिक से अधिक बच्चों को भर्ती कराया जाय तथा भर्ती/उपचारित सभी बच्चों का शत प्रतिशत फालोअप भी करायें। डीएम ने निर्देश दिया कि पुष्टाहार के उठान तथा वितरण कार्य का शत-प्रतिशत तथा सही ढंग से सत्यापन कराया जाय। डीएम ने स्पष्ट किया कि पुष्टाहार वितरण में किसी प्रकार की हीला-हवाली, कोताही व अनियमितता को कतई बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

पोषण ट्रैकर पर आधार सीडिंग कार्य की समीक्षा के दौरान धौराहरा, ईसानगर, रमियाबेहड़, मितौली एवं निघासन में कम प्रगति पाये जाने पर डीएम ने नाराज़गी जताते हुए निर्देश दिए कि 03 दिवस में स्थिति में सुधार न आने पर अग्रेत्तर कठोर कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने कहा कि यह ब्लॉक पोषण ट्रैकर पर वज़न फीडिंग, होम विजिट फीडिंग पोषाहार वितरण फीडिंग कार्य में सुधार लाए।

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने अधिकारियों को सचेत किया कि गॉवों के भ्रमण के दौरान पुष्टाहार वितरण के बारे में अनिवार्य रूप से फीड बैक प्राप्त करें तथा यह सुनिश्चित करायें की शासन की मंशानुसार सभी लक्षित वर्ग को पुष्टाहार का वितरण हो।

बैठक की शुरुआत में जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि 01 से 30 सितंबर के बीच पोषण माह का आयोजन होगा। पोषण माह के तहत आयोजित होने वाली विभिन्न गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने डीएम की अभिनव पहल “संपूर्ण सुपोषण अभियान” के तहत सुपोषित होने वाले बच्चों की अद्यतन प्रगति बताई। उन्होंने पोषण ट्रैकर एवं आधार सीडिंग की भी अद्यतन प्रगति बताई।

Banarasi

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

1 day ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

1 day ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

1 day ago