Health

कमर दर्द से है परेशान तो इस्तेमाल करे दादी नानी के ज़माने के ये घरेलु नुस्खे, मिलेगा आराम

शिखा प्रियदर्शिनी

रोज़मर्रा की भाग दौड़ भरी हमारी ज़िन्दगी में अक्सर कमर दर्द इसका हिस्सा बन जाती है। ये कमर का दर्द एक बार होने पर परेशान बहुत करता है। परेशानी तो इतनी कि सुना उठाना-बैठना दूभर हो जाता है। दरअसल खानपान में पोषक तत्वों की कमी हड्डियों को कमजोर बना सकती है जिससे यह तकलीफ होती है। ऐसे में कुछ दादी नानी के जमाने के नुस्खे अपना कर कमरे के निचले हिस्से में हो रहे दर्द को दूर करें।

फिजिकल एक्टिविटी 

बहुत ज्यादा बैठे या लेटे रहने के कारण भी कमर में दर्द की दिक्कत हो जाती है। किसी ना किसी तरह की फिजिकल एक्टिविटी करते रहें। यहां से वहां टहलें। बैठे-बैठे सब्जी काटने की जगह खड़े होकर काटें, दिनभर ऑफिस में पानी भरने के बहाने यहां से वहां चलें, पार्क जाकर सैर करें ये फिर एक्सरसाइज, योगा और एरोबिक्स के लिए वक्त निकालें।

पॉजीशन बदलें 

बहुत से लोगों को सिर्फ और सिर्फ गलत पॉजीशन (Position) में बैठने के कारण ही कमर का दर्द परेशान करता है। ऑफिस में बैठे हैं तो लटककर बैठने की जगह कुर्सी पर कमर को एकदम सीधा करके बैठें। घर से काम कर रहे हैं तो बिस्तर पर बैठकर या लेटकर काम करने के बजाय कुर्सी टेबल लेकर बैठें।

सिंकाई करें 

कमर की ठंडी या गर्म सिंकाई दर्द दूर करने में फायदा देती है। ठंडी सिंकाई के लिए आप कपड़े में बर्फ का टुकड़ा रख सकते हैं। इसके अलावा गर्म सिंकाई के लिए तवे पर गर्म कपड़ा रखकर कमर पर लगाया जा सकता है।

हल्दी वाला दूध 

एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रिंक्स में हल्दी वाला दूध भी शामिल है। इसे बनाने के लिए एक गिलास दूध में हल्दी मिला लें। अगर आपके पास कच्ची हल्दी (Raw Turmeric) हो तो उसे अदरक की तरह कूटकर डालें। कच्ची हल्दी में किसी तरह की मिलावट नहीं होती और यह दर्द को जड़ से खींचने में सहायक है। इस दूध को रोजाना रात के समय पीना फायदेमंद माना जाता है।

अदरक की चाय 

एक कप से थोड़ा ज्यादा पानी लें और उसे गर्म करने चढ़ा दें। इस पानी में अदरक (Ginger) को बारीक टुकड़ों में काटकर पानी में मिलाएं और उबालकर छान लें। आप इस चाय में स्वाद के लिए शहद डाल सकते हैं। इसे पीने पर कमर के दर्द से छुटकारा मिल सकता है। अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दर्द को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दिली जानकारी और सामग्री केवल सामान्य जानकारी ही है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का कदापि विकल्प नहीं है, और न हो सकती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। PNN24 न्यूज़ इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

pnn24.in

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

11 hours ago

बहुचर्चित आनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में फिल्म अभिनेता साहिल खान गिरफ्तार

आदिल अहमद डेस्क: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित ऑनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में मुंबई पुलिस ने…

11 hours ago

आरक्षण मुद्दे पर बोले अमित शाह ‘भाजपा की आरक्षण खत्म करने की कोई मंशा नही है’

आफताब फारुकी डेस्क: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा भाजपा नेताओं के बयानों को आधार…

12 hours ago

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

12 hours ago