National

रेलवे में नौकरी का झांसा देकर शिवरामन ने ठग लिया करोडो, उसके बाद एक महीने से रेलवे के प्लेटफार्म पर प्रशिक्षण के नाम पर खडा करवा कर गिनवा रहा था ट्रेन और उसके डब्बे

आफताब फारुकी

नई दिल्ली: ईओडब्ल्यू में आज एक केस दर्ज हुआ है। दर्ज केस में पीड़ित बेरोजगार नवजवान है जिनको नौकरी दिलवाने के नाम पर करोडो रुपया ठग कर एक महीने से रेलवे स्टेशन पर खडा करके आने जाने वाली ट्रेनों की गिनती और डब्बो की गिनती करवा रहा था। ठग ने उन्हें यह प्रशिक्षण के दरमियान दिया जाने वाला काम बता कर एक महीने तक उनसे रोज़ 8 घंटे नई दिल्ली के अलग अलग प्लेटफार्म पर ट्रेन और उनके डब्बे गिनवाए। खुद को ठगे जाने का अहसास होने पर पीडितो ने इसकी शिकायत पुलिस से किया है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

सभी पीड़ित तमिलनाडु के निवासी है। उनकी संख्या कम से कम 28 बताया जा रहा है। इस संख्या में इजाफा होने की भी संभावना है। यह सभी लोग करीब एक महीने तक रोजाना आठ घंटे आने-जाने वाली ट्रेनों तथा उनके डिब्बों की गिनती कर रहे थे। वे इस बात से बेखबर थे कि वे नौकरी के नाम पर वह लोग धोखाधड़ी का शिकार हो चुके हैं। उन्हें बताया गया था कि यह यात्रा टिकट परीक्षक (टीटीई), यातायात सहायकों और क्लर्कों के पदों के लिए उनके प्रशिक्षण का हिस्सा है।

दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) में दायर एक शिकायत सुब्बा स्वामी ने दर्ज करवाया है। उसके अनुसार दर्ज हुई प्राथमिकी में, पीड़ित ने आरोप लगाया है कि वह दिल्ली के एक एमपी क्वार्टर में कोयम्बटूर निवासी शिवरमन नामक व्यक्ति से मिला था। शिवरमन ने सांसदों और मंत्रियों के साथ अपनी जान-पहचान का दावा किया और पैसे लेकर बेरोजगारों के लिए रेलवे में रोजगार की पेशकश की।  इसके बाद सुब्बसामी नौकरी की तलाश कर रहे तीन लोगों के साथ दिल्ली आया और बाद में नौकरी पाने के लिए 25 लोग और उनके साथ आए।

ईओडब्ल्यू ने अपनी प्रारंभिक जांच में पाया कि यह एक नौकरी घोटाला था और आगे की जांच चल रही है। रेल मंत्रालय में मीडिया और संचार के अतिरिक्त महानिदेशक योगेश बवेजा ने इस तरह के नौकरी घोटालों के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा कि रेलवे बोर्ड नियमित रूप से सलाह जारी कर रहा है और आम लोगों को इस तरह की धोखाधड़ी के खिलाफ सतर्क कर रहा है।

pnn24.in

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

20 hours ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

20 hours ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

20 hours ago

“अर्ल ग्रे टी” का करे सेवन, मिलेंगे ये 5 फायदे

शिखा प्रियदर्शिनी डेस्क: आजकल गर्मी के कारण जीना बेहाल हो गया है। भीषण गर्मी की…

20 hours ago