International

तुर्की-सीरिया में भूकंप का तांडव: भारी ताबाही झेल रहे तुर्की में फिर महसुस हुए भूकंप के झटके, मृतको की संख्या हुई 34 हज़ार पार, हर ओर तबाही का मंजर, मलबे में फंसी है कई जाने

तारिक़ खान

डेस्क: तुर्की और सीरिया में आए भूकंप को कई दिन हो चुके हैं, लेकिन यहां मलबे के नीचे से लाशों के निकलने का सिलसिला अभी भी जारी है। बताते चले कि भीषण तबाही झेल रहे तुर्की में एक बार फिर भूकंप आया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, तुर्की के दक्षिण-पूर्व क्षेत्र कहरामनमरास में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.7 मापी गई। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने बताया कि तुर्की के कहरामनमरास शहर से 24 किलोमीटर दक्षिण में रविवार को 4.7 तीव्रता का भूकंप आया। इससे पहले छह फरवरी को तुर्किये और सीरिया में 7.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया था। इसके एक-दो दिन बाद भी कई बार भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे।

तुर्की में आये भूकंप ने भारी तबाही मचाई है। हर ओर लाशें बिछी हुई है। भूकंप के तांडव के ज़द में कई जाने जा चुकी है। भूकंप का तांडव हर और नज़र आ रहा है। हर ओर चीख पुकार मची है। भूकंप के कहर से हर तरफ हाहाकार मचा हुआ है। भूकंप के कहर से मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि पिछले सोमवार को तुर्किये और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप के कारण अब तक 33,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों घायल हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार को तुर्किये में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 29,605 हो गई। जबकि सीरिया के उत्तर पश्चिम में विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों में 2,168 मौतें सहित यहां कुल 4,574 लोगों की मौत हुई है।

इस खतरनाक भूकंप ने दुनिया भर के लोगो को हिलाकर रख दिया है. तबाही का मंजर यह है कि शहर के शहर बर्बाद हो चुके हैं और सबकुछ खत्म हो चुका है। इसके बावजूद लोगों को आस है कि मलबे के नीचे उनका कोई अपना फंसा होगा और वो जिंदा होगा। हालांकि, दोनों देशों में मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। तुर्की के दस प्रांतों मे भूकंप की वजह से 25 हजार से ज्यादा इमारतें जमींदोज हुई हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, मलबे में अब भी 10 हजार से ज्यादा शव हो सकते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित कई विशेषज्ञ संस्थान भी अनुमान लगा चुके हैं, मृतकों की कुल संख्या 50 हजार से ज्यादा हो सकती है। विशेषज्ञों के साथ ही तुर्की के ज्यादातर लोगों का भी यही मानना है कि भूकंप की वजह से हुए व्यापक विनाश की वजह असल में घटिया निर्माण है। अगर सरकार ने समय रहते कदम उठाए होते तो भूकंप से नुकसान तो होता, लेकिन जिस तरह का विनाश हुआ है, उससे बचा जा सकता था।

इस बीच, तुर्की ने भूकंप से सबसे अधिक प्रभावित हाटाये प्रांत में हवाई अड्डे का परिचालन फिर से शुरू कर दिया है। तुर्की के परिवहन एवं अवसंरचना मंत्रालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर तस्वीरें साझा कर लिखा, हमने हाटाये हवाईअड्डे के रनवे को हुए नुकसान की तुरंत मरम्मत की। हवाई अड्डे ने आज काम करना शुरू कर दिया। तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका के अनुसार, रविवार को विनाशकारी भूकंप के 108 घंटे बाद बचावकर्मियों ने तुर्की के हाटाये प्रांत में चमत्कारिक रूप से दो महीने के बच्चे को इमरात के मलबे से जिंदा निकाला। बताते चले कि संयुक्त राष्ट्र के राहत प्रमुख मार्टिन ग्रिफिथ्स ने इस सप्ताह की शुरुआत में दक्षिणी तुर्किये और उत्तर-पश्चिमी सीरिया में आए शक्तिशाली भूकंप को एक सदी में होने वाली सबसे खराब घटना करार दिया है।

तुर्किये में घटिया इमारत बनाने वाले 130 से ज्यादा ठेकेदारों को गिरफ्तार किया गया है। तुर्किये के उपराष्ट्रपति फुआत ओक्टे ने बताया कि शनिवार को 131 बिल्डर व ठेकेदारों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया, जिनमें से 130 को रविवार दोपहर तक गिरफ्तार कर लिया गया है। ये सभी ठेकेदार तुर्किये के अलग-अलग शहरों में घटिया इमारत बनाने के आरोपी हैं। इनकी बनाई ज्यादातर इमारतें बीते सोमवार को आए भूकंप में धराशायी हो गईं। तुर्की में भवन निर्माण संहिता लागू है। इसके तहत किए जाने वाले निर्माण इसके नियमों के तहत इमारतों को भूकंप रोधी बनाया जाना अनिवार्य है, लेकिन नियमों को ताक पर रखकर तुर्की में लाखों इस तरह की इमारतें बनाई जा चुकी हैं, जिनका निर्माण बेहद घटिया है। तुर्की के कानून मंत्रालय के आदेश पर लोक अभियोजकों ने इमारतों के घटिया निर्माण के सबूत जुटाना शुरू कर दिया है।

तुर्की के कानून मंत्री ने शनिवार को इस मामले में आपराधिक जांच का आदेश दिया था। इसके तहत भवन निर्माण संहिता का उल्लंघन कर घटिया निर्माण के लिए जिम्मेदार सभी लोगों को सजा दी जाएगी। तुर्की के राष्ट्रपति रेचप तैयब अर्दुआन को भूकंप की वजह से लोगों की नाराजगी झेलनी पड़ रही है। इस साल तुर्की में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव भी होने हैं। तुर्की पहले से ही उच्च मुद्रास्फीति और खराब अर्थव्यवस्था से जूझ रहा है। इसके बाद अब भूकंप ने और हालात बिगाड़ दिए हैं। तुर्की में भारत के राजदूत वीरेंद्र पॉल ने बताया कि भूकंप की वजह से जान गंवाने वाले भारतीय का शव भारत पहुंचाने की प्रकिया शुरू की जा चुकी है। पॉल ने बताया कि मृतक विजय कुमार कोटद्वार, उत्तराखंड के निवासी थे। वे व्यवसाय के सिलसिले में तुर्की आए थे और एक होटल में ठहरे थे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि भारत ने रविवार को ऑपरेशन दोस्त के तहत राहत सामग्री से भरा सातवां विमान भेज दिया। यह विमान सीरिया के दमिश्क पहुंचा। विमान में 35 टन से ज्यादा राहत सामग्री भेजी गई। भारत की तरफ से तुर्की व सीरिया को अब तक 200 टन से ज्यादा राहत सामग्री व 250 से ज्यादा बचावकर्मी भेजे गए हैं। इस्कंदरन में बनाए गए भारतीय सेना के फील्ड हॉस्पिटल में अबतक 200 से ज्यादा घायलों का इलाज किया जा चुका है। इसके अलावा एनडीआरएफ का दल सैकड़ों लोगों को मलबे से सुरक्षित निकाल चुका है। वही सुरक्षा कारणों से जर्मनी ने शनिवार को तुर्किये में बचाव अभियान बंद कर दिया। जर्मनी का कहना है कि यहां लोगों के समूहों में हिंसक झड़पें हो रही हैं, ऐसे में उनकी सुरक्षा को खतरा है, लिहाजा वे अभियान जारी नहीं रख सकते। जर्मनी की गिजेम ने बताया कि वह सानलिउर्फा में बचाव अभियान जुटी हैं, यहां उनके सामने ही लूटपाट के कई मामले हो चुके हैं।

pnn24.in

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

19 hours ago

बहुचर्चित आनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में फिल्म अभिनेता साहिल खान गिरफ्तार

आदिल अहमद डेस्क: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित ऑनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में मुंबई पुलिस ने…

20 hours ago

आरक्षण मुद्दे पर बोले अमित शाह ‘भाजपा की आरक्षण खत्म करने की कोई मंशा नही है’

आफताब फारुकी डेस्क: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा भाजपा नेताओं के बयानों को आधार…

20 hours ago

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

20 hours ago