UP

सड़क जागरूकता माह: एआरटीओ ने कहा- जीवन अमूल्य है, सीट बेल्ट व हेलमेट का करें इस्तेमाल

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): मुख्य सचिव, उप्र शासन से प्राप्त निर्देशों, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह व एसपी गणेश प्रसाद साहा के मार्गदर्शन, निर्देशन में सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करने, सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के उद्देश्‍य से खीरी मे “सड़क सुरक्षा माह” मनाया जा रहा।

एआरटीओ प्रवर्तन रमेश कुमार चौबे ने टीएसआई जेपी यादव के साथ संयुक्त टीम ने शहर लखीमपुर के विभिन्न मार्गो पर संचालित वाहन (दो पहिया एवं चार पहिया) चालकों द्वारा नियमानुसार हेलमेट, सीट बेल्ट न लगाने के विरूद्ध सद्भावना पूर्ण चेकिंग की। उल्लंघनकर्ताओं के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए वाहन संचालन के दौरान बिना हेलमेट, सीट बेल्ट, प्रेशर हार्न के अभियोग में कुल 20 चालान किए।

एआरटीओ (प्रवर्तन) रमेश कुमार चौबे ने लखीमपुर-बहराइच मार्ग पर प्रवर्तन अभियान चलाया, जिसमें परमिट शर्तों के उल्लंघन करने पर एक बस, बिना फिटनेस के दो वाहनों को भी सीज किया। मार्ग पर चेकिंग के दौरान उक्त कार्यवाही के अलावा वाहन चालको से यह अपेक्षा की कि भविष्य में दो पहिया वाहन चलाते समय स्वयं व पीछे बैठे व्यक्ति को मानक वाले हेलमेट अवश्य पहनेंगे व पहनायेंगे तथा चार पहिया वाहन चलाते समय हमेशा सीट बेल्ट लगायेगें, जिससे बहुमूल्य जीवन को सुरक्षित किया जा सके। ट्रैफिक नियम लगाम नहीं है बल्कि सुरक्षित जीवन का पैगाम है।

उन्होंने बताया कि गाड़ी चलाते समय सीट बेल्ट लगाना सफर को सुरक्षित बनाती है। यह जानते तो सभी है, लेकिन फिर लोग अक्सर सीट बेल्ट नहीं लगाते। यह लापरवाही लोगों की जिंदगी के लिए खतरा बन सकती है। जीवन को सुरक्षित बनाने के लिए गाड़ी में सीट बेल्ट लगाना व दोपहिया वाहन पर हेलमेट पहनकर चलना चाहिए।

Banarasi

Recent Posts

एसआईटी ने जारी किया प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस

आफताब फारुकी डेस्क: जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के ख़िलाफ़ कर्नाटक सरकार की विशेष जांच टीम…

6 hours ago