नफरत नहीं पसंद तो पढ़े तारिक आज़मी की मोरबतियाँ और सोचे: आखिर किसको है नफरत से मुहब्बत, चर्च में आग लगाने वाले गैंग का किया एमपी पुलिस ने खुलासा जो पैसे लेकर चर्च और मज़ारो पर करता है ऐसी घटनाये

पुलिस का कहना है कि झांसी का रहने वाला आकाश तिवारी एक गैंग चलाता है जो पैसे लेकर चर्च और दरगाहो में तोड़फोड़ और आगज़नी करता है। इसके पहले भी यह गैंग वारदात कर चूका है और अगले डेढ़-दो महीनो में कई और जगहों पर ऐसी वारदात करने प्लान गैंग का था। आकाश तिवारी अपने दो अन्य साथियों सहित गिरफ्तार हो चूका है।

तारिक़ आज़मी

आपको उम्मीद रहती है कि तारिक आज़मी की मोरबतियाँ में काका-काकी की मीठी नोकझोक हो। उम्मीद रहती है कि कुछ तगड़े “सटायर” हो। थोडा मौज लेकर पढ़े और हँसे। हम आपकी उम्मीदों पर कितना खरे उतर पाए है ये तो आप ही बता सकते है। मगर हमारा प्रयास रहता है कि अपने पाठको तक सच को दिखाए। सच पहुचाये। न लाग न लपेट सीधा मुद्दे पर रहे। बेशक कठिन दौर से गुज़रती पत्रकारिता के लिए इतना आसान रास्ता तो नही है। कई आसान रस्ते गुज़र को होते है। मगर सच सलीब तक पहुचाये भले, मगर सच से मुहब्बत शीशे की खता पर पत्थर को इलज़ाम नही दिलवाती है।

तारिक़ आज़मी
प्रधान सम्पादक
PNN24 न्यूज़

कई मेरे जानने वाले यह कहते है कि जिस दिन PNN24 पर विजिट कम होती है तो “मोरबतियाँ” आती है। मगर आज ऐसा कुछ ख़ास नही है। विजिट आपकी दुआओं और मुहब्बत से ठीक ठाक है और इतनी है जिससे संतुष्ट रहता हु मैं। दोपहर तक ही शाम तक की मेहनत जितनी मुहब्बत पाठको से मिल चुकी है। मगर जब दिल में कसक हो तो जुबां तारिक़ आज़मी की नहीं हिलती बल्कि उंगलियाँ लैपटाप पर अपने जज़्बात को बयाँ कर जाती है। आज कसक ऐसी ही है। उम्र के दुसरे इनिंग में पहुच कर भी जब अपने आसपास नफरतो के कारोबार देखो तो दर्द होना लाजिम है। कई दिनों से सोचा और आज आखिर जज़्बात लफ्जों पर तारी है तो चंद कालीमात आपके नज्र करने की सोची।

मध्यप्रदेश में हुवे नर्मदापुरम के अमर्यादित कार्य जिसमे एक चर्च के अन्दर आग लगा दिया गया था में पुलिस ने उस घटना का एक बड़ा खुलासा किया है। मामले में पुलिस ने एक ऐसे गैंग का पर्दाफाश किया जो पैसे लेकर चर्च और मजारो में तोड़फोड़ और आगज़नी करता है। बेशक आपको सुनने में यह अजीब और अविश्वसनीय लग रहा होगा। मगर हकीकत है कि इस गैंग को बकायदा फोटो भेज कर मजार और चर्च में तोड़फोड़ करने का काम दिया जाता था कि फलनवा चर्च अथवा मजार पर यह घटना करना है। गैंग इस काम के पैसे लेता था और वारदात को अंजाम देता था। ये खुलासा घटना के 24 घंटे के अन्दर कर लिया गया और मास्टर माइंड आकाश तिवारी को उत्तर प्रदेश के झाँसी से मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

आप बेशक सोच रहे होंगे कि यह मंगलवार की खबर को आज हम आपको क्यों बता रहे है? बेशक जानकारी आने में वक्त लगा और हम सिर्फ आपको यह खबर इसलिए बता रहे है कि नफरत का भी एक कारोबार चल रहा है इसका ये घटना एक जीता जागता उदहारण है। आप खुद सोचे कि समाज में नफरतो को बढ़ाती ऐसी घटनाओं से फायदा किसको होता होगा। आखिर आपके और हमारे दिल-ओ-दिमाग में कितनी नफरतो को भरा जा रहा है। सोचे आखिर कौन है जो हमारे आपके दिमाग में नफरतो को मुकाम पैसे खर्च करके दे रहा है।

बचपन से हमे पढाया गया कि “हिन्दू-मुस्लिम-सिख-ईसाई। आपस में सब भाई भाई”। फिर आखिर कौन है तो इस भाईचारे को बिगाड़ने का माहोल हमारे आपके दिमाग में भर रहा है। आखिर किसको इन नफरतो से फायदा होगा। आपका पसंदीदा चैनल शायद इस मामले में मुह नही खोला होगा। आपके पसंदीदा अख़बार ने शायद स्थानीय पेज के किसी कोने में दो चार लाइन इसके बारे में लिखा होगा। मगर आप खुद सोचे कि क्या ये खबर इतने छोटे स्तर की है जहा आपको जानकारी में ही नही आये। झाँसी हो या मध्य प्रदेश का नर्मदापुरम या देश का कोई भी हिस्सा, क्या वहा नफरत रहनी चाहिए। आप अपने बच्चो में क्या चाहते है नफरत कि मुहब्बत ? फैसला आपका।

क्या हुआ है पूरा खुलासा

नर्मदापुरम के चर्च में हुई आगज़नी के घटना का खुलासा करते हुवे नर्मदापुरम के पुलिस अधीक्षक डॉ0 गुरुकरन सिंह ने इस गैंग का खुलासा किया जिसका सरगना उत्तर प्रदेश के झासी का रहने वाला आकाश तिवारी है। आकाश तिवारी को भी पिछले दिनों गिरफ्तार कर लिया गया है। इस गैंग के खुलासे से यह बात तो साफ़ हो गई है कि समाज में नफरत फ़ैलाने के गरज से लोग पैसे खर्च करने ऐसी घटनाओं को अंजाम दिलवाते है।

नर्मदापुरम-सुखतवा के चोकीपुरा चर्च में तोड़फोड़ कर आगजनी के 24 घंटे बाद मामले का खुलासा करते हुए एसपी डॉ0 गुरुकरण सिंह ने बताया था कि इसके पीछे एक पूरा गिरोह काम कर रहा था। चर्च में आग लगाकर राम लिखने वाले दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने 12 फरवरी को चर्च की खिड़की की जाली तोड़कर चर्च के अंदर घुसकर घटना को अंजाम दिया था। पुलिस ने आरोपी अवनीश पांडे को इटारसी से पकड़ा लिया वहीं दूसरे आरोपी शिवा राय को भी गिरफ्तार किया है।

उन्होंने बताया कि घटना का मास्टरमाइंड मुख्य आरोपी झांसी निवासी आकाश तिवारी वारदात करवाता था। आरोपियों को पकड़ने के लिए अलग-अलग पुलिस की टीमें लगी थी। शिवा राय और अवनीश पाण्डेय ने गैंग के मास्टर माइंड के नाम का खुलासा करते हुवे पुलिस को बताया था कि झासी का रहने वाला आकाश तिवारी इस पुरे घटना का मास्टर माइंड है। जिसके बाद आकाश तिवारी को भी विशेष पुलिस ने बीते मंगलवार सुबह गिरफ्तार कर लिया। एसपी ने बताया कि यह गैंग इसके पहले भी ऐसी कई जगह घटनाओं को अंजाम दे चूका है और अगले डेढ़ दो महीनो ने कई और जगहों पर घटनाओं को ऐसी अंजाम देने वाला था।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *