UP

सीबीओ को मिलेगी युवा संवाद की जिम्मेदारी

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): जिला युवा अधिकारी नेहरू युवा केंद्र श्रीमती रोशनी पटवा ने बताया कि प्रधानमंत्री की प्रेरणा और मार्गदर्शन में, भारत आजादी का अमृत महोत्सव-आजादी के 75वें वर्ष और अपने लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों का गौरवशाली इतिहास का जश्न मना रहा है।

उन्होंने बताया कि पीएम ने अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में पंच प्राण के एक दृष्टि भारत @2047 अमृत काल के युग में मंत्र की भी घोषणा की थी। इस संदर्भ में युवा मामले और खेल मंत्रालय के निर्देशानुसार नेहरू युवा केंद्र संगठन(एनवाईकेएस), “युवा संवाद-भारत @2047” का आयोजन कर रहा है। इसके लिए देश भर के सभी जिलों में समुदाय आधारित संगठनों (सीबीओ) के माध्यम से कार्यक्रमों का आयोजन 01 मई से 30 जून, 2023 के मध्य किया जायेगा।

बताते चलें कि जिला स्तर पर विभिन्न सीबीओ (समुदाय आधारित संगठन) के सहयोग से कार्यक्रम आयोजित करने की योजना है। जिला नेहरू युवा केंद्र देश के भविष्य पर एक सकारात्मक संवाद उत्पन्न करने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा कल्पना के रूप में पंच प्राण कार्यक्रम टाउन हॉल प्रारूप में जानकार विशेषज्ञों व्यक्ति के साथ आयोजित किया जाएगा। पंच प्राण पर परिचर्चा का नेतृत्व करते हुए प्रश्नोत्तर आदि की भागीदारी के साथ न्यूनतम 500 युवा प्रतिभागी भाग लेगें। इस कार्यक्रम के आयोजन करने वाले सीबीओ को रू. 20 हजार तक की प्रतिपूर्ति की जाएगी।

जिला युवा अधिकारी रोशनी पटवा ने बताया कि युवा संवाद कार्यक्रम के संचालन के लिए पर्याप्त संगठनात्मक शक्ति वाले जो समुदाय आधारित संगठन सीबीओ आवेदन करना चाहते हैं। वे गैर राजनीतिक, गैर पक्षपातपूर्ण इतिहास वाले होंगे और संगठनों के खिलाफ कोई आपराधिक मामला लंबित नहीं होना चाहिये। प्रति जिले से 03 कार्यक्रमों के आयोजन के लिए सीबीओ का चयन किया जाएगा।

मापदंडों को पूरा करने वाले इच्छुक सीबीओ कार्यालय जिला युवा अधिकारी त्रिपाठी कॉलोनी, गोला रोड, लखीमपुर खीरी, पिनकोड-262701 से प्राप्त निर्धारित आवेदन प्रपत्र में अपने आवेदन 29 मार्च तक जमा कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए दिए गए कार्यालय पते पर संपर्क किया जा सकता है।

Banarasi

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

16 hours ago

बहुचर्चित आनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में फिल्म अभिनेता साहिल खान गिरफ्तार

आदिल अहमद डेस्क: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित ऑनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में मुंबई पुलिस ने…

17 hours ago

आरक्षण मुद्दे पर बोले अमित शाह ‘भाजपा की आरक्षण खत्म करने की कोई मंशा नही है’

आफताब फारुकी डेस्क: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा भाजपा नेताओं के बयानों को आधार…

17 hours ago

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

17 hours ago