Politics

सपा ने नियुक्त किया 25 जिलो के ज़िम्मेदार, जातिगत समीकरण का रखा ख़ास ख्याल, जाने किसको मिली कहा कि ज़िम्मेदारी

शाहीन बनारसी

डेस्क: समाजवादी पार्टी ने आज उत्तर प्रदेश में भंग पड़ी अपनी स्थानीय इकाईयो के गठन के क्रम में 25 जिलो में जिम्मेदारो को दायित्व प्रदान किया है. इस दरमियाना जहा मीम और वाई का कम्बीनेशन रखा गया वही जातिगत भी नज़र रखी गई है। सूची में परंपरागत वोटबैंक को संतुष्ट करने की भरसक कोशिश है। 25 जिलाध्यक्षों में चार मुस्लिम, छह यादव, एक ब्राह्णण को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके अलावा पाल, सैनी, निषाद, जाटव व कुशवाहा व अन्य अति पिछड़े वर्ग के नेताओं को अलग- अलग जिले की जिम्मेदारी सौंपी है। आज मिली जिम्मेदारियों में अवध क्षेत्र में अंबेडकर नगर का जिलाध्यक्ष जंग बहादुर यादव को बनाया गया है। कानपुर का जिलाध्यक्ष मुनींद्र शुक्ला को बनाया गया तो महानगर अध्यक्ष की जिम्मेदारी फजल महमूद को दी गई है।

इसी तह एटा का जिलाध्यक्ष परवेज जुबेरी को बनाते हुए महासचिव की जिम्मेदारी भूपेंद्र प्रजापति को सौंपी गई है। अमरोहा में जिलाध्यक्ष मस्तराम बनाए गए हैं तो जिला महासचिव की जिम्मेदारी चंद्रपाल सैनी को सौंपी गई है। इन जिलों में पार्टी ने साफ संकेत दिया है कि सभी जातियों को पार्टी किसी किसी रूप में सम्मान देने के लिए तैयार है। इसके साथ ही पार्टी ने 32 लोकसभा क्षेत्रों के प्रभारी बना दिए हैं। इसमें बसपा से वाया भाजपा होते हुए सपा में आने वाले नेताओं को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है।

सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल की ओर से जारी सूची में फैजाबाद लोकसभा क्षेत्र की कमान विधायक अवधेश प्रसाद को सौंपी गई है। बसपा से वाया भाजपा होते हुए सपा में आने वाले विधायक रामअचल राजभर को अंबेडकर नगर, घोसी, गाजीपुर, बलिया लोकसभा क्षेत्र की जिम्मेदारी दी गई है। विधायक लालजी वर्मा को आजमगढ़, लालगंज, मछलीशहर और जौनपुर का प्रभारी बनाया गया है। इसी तरह विधायक राममूर्ति वर्मा को श्रावस्ती और गोंडा की जिम्मेदारी दी गई है।

राजाराम पाल को झांसी, जालौन, हमीरपुर, कानपुर, अकबरपुर रनिया का प्रभारी बनाया गया है। इसके अलावा राम प्रसाद चौधरी को बस्ती, शिवशंकर सिंह पटेल को बांदा, अगम मौर्य को आंवला, देवेश शाक्य को एटा, अक्षय यादव को फिरोजाबाद, रमाशंकर विद्यार्थी को सलेमपुर का प्रभारी बनाया गया है। संत कबीर नगर की जिम्मेदारी लक्ष्मीकांत पप्पू निषाद, सुनील सिंह, संतोष यादव सनी को सौंपी गई है। वीरपाल सिंह यादव को बरेली और पीलीभीत, रामजी लाल सुमन को आगरा, हाथरस, फतेहपुर सीकरी का प्रभारी बनाया गया है। हरेंद्र मलिक को मुजफ्फरनगर, प्रमोद त्यागी को गाजियाबाद, वीर सिंह को गौतमबुद्ध नगर और अनु टंडन को उन्नाव की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

pnn24.in

Recent Posts

गर्भवती महिला के बलात्कार और हत्या मामले में आरोपी जगराम मीणा के घर को लगाया भीड़ ने आग, आग लगाने वाली भीड़ के ही 8 लोग उन शोलो में झुलसे

शफी उस्मानी डेस्क: राजस्थान के दौसा जिले में रेप के बाद प्रेग्नेंट महिला की हत्या…

16 hours ago

अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा ‘लोकसभा चुनावो के मद्देनज़र अंतरिम ज़मानत याचिका पर विचार कर सकते है’

आफताब फारुकी डेस्क: कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री…

18 hours ago