National

ऑनलाइन सट्टेबाजी के विज्ञापनों की भरमार के बीच सरकार की नज़र गई आखिर उस पर, केंद्र सरकार ने मीडिया संस्थानों को सट्टेबाजी के विज्ञापन प्रकाशित न करने की जारी किया एडवाइज़री

आफताब फारुकी

डेस्क: ऑनलाइन सट्टेबाजी की साइट्स और एप के भरमार है। इस भरमार को आईपीएल ने और चमका दिया है। अब केंद्र सरकार ने मीडिया संगठनों को सट्टेबाज़ी प्लेटफार्मों के विज्ञापन प्रकाशित करने पर चेतावनी दी है। मुख्यधारा के अंग्रेजी और हिंदी समाचार पत्रों में विज्ञापन आने के बाद गुरुवार को केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने यह चेतावनी जारी किया है।

इस सम्बन्ध में मंत्रालय द्वारा एक एडवाइजरी मीडिया संस्थाओं को जारी करते हुवे कहा है कि ऑनलाइन विज्ञापन दिखाने वालों को सट्टेबाजी प्लेटफॉर्म के विज्ञापनों या प्रचार सामग्री से परहेज करने की सलाह दी। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि समाचार पत्रों, टेलीविजन चैनलों और ऑनलाइन समाचार प्रकाशकों सहित सभी मीडिया प्रारूपों को सलाह जारी की गई है और उदाहरण दिखाए गए हैं जहां हाल के दिनों में मीडिया में इस तरह के विज्ञापन दिखाई दिए हैं।

एडवाइजरी में कहा गया है कि प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया के पत्रकारिता आचरण के मानदंडों के प्रावधानों में उल्लेख किया गया है कि “समाचार पत्रों को ऐसे विज्ञापन प्रकाशित नहीं करना चाहिए जो गैरकानूनी या अवैध हो। पीआरबी अधिनियम,1867 की धारा 7 के तहत, विज्ञापन सहित कानूनी तौर पर सभी सामग्रियों के लिए संपादक ज़िम्मेदार होंगे। सिर्फ़ पैसा कमाना प्रेस का एकमात्र उद्देश्य नहीं हो सकता है और न ही होना चाहिए, ये बहुत बड़ी सार्वजनिक जिम्मेदारी के बराबर है।”

pnn24.in

Recent Posts

आज़ाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने किया नरेंद्र मोदी के शपथपत्र में भ्रामक सूचना के आधार पर पर्चा निरस्त की मांग

अनुराग पाण्डेय वाराणसी: आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने वाराणसी लोकसभा क्षेत्र…

31 mins ago

बोले इंडिया गठबंधन प्रत्याशी अजय राय ‘बनारस वालो को 10 साल में सिर्फ झुनझुना मिला है’

शफी उस्मानी वाराणसी: उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार अजय राय…

1 hour ago

वाराणसी: गंगा स्नान के दौरान डूबने से 3 युवकों की हुई मौत, घर मे पसरा मातम

ईदुल अमीन   वाराणसी: आज वाराणसी के घाट पर उस वक्त हड़कम्प मच गया जब…

1 hour ago

फिर एक धमकी भरा ई-मेल: अब तिहाड़ को बम से उड़ा देने की धमकी, जाँच में जुटी पुलिस

तारिक़ आज़मी डेस्क: तिहाड़ जेल को बम से उड़ाने की धमकी मिली है। तिहाड़ जेल…

2 hours ago