International

भारतीय उच्चायोग के सुरक्षा का मसला हमारे लिए बेहद गम्भीर: ब्रिटेन

आफताब फारुकी

डेस्क: ब्रिटेन में पिछले महीने भारतीय उच्चायोग के बाहर प्रदर्शन और तोड़फोड़ की घटना पर ब्रिटेन की सरकार ने कहा है कि वे उच्चयोग की सुरक्षा के मुद्दे को ‘बेहद गंभीरता’ से लेते हैं। भारतीय मूल के लेबर सांसद नवेंदु मिश्रा के एक लिखित सवाल पर सरकार ने संसद में यह जानकारी दी। वहीं, अब भारत में एनआईए, उच्चायोग में तोड़फोड़ की कोशिश और प्रदर्शन की जांच करेगा। इस मामले में दिल्ली पुलिस ने एक प्राथमिकी दर्ज की थी।

ब्रिटेन के सुरक्षा मंत्री टॉम टिगेंदत ने सोमवार को जवाब देते हुए कहा कि पिछले महीने भारतीय उच्चायोग में तोड़फोड़ और कर्मचारियों पर हुआ हमला स्वीकार्य नहीं है। उन्होंने कहा, ”सरकार भारतीय उच्चायोग की सुरक्षा को बेहत गंभीरता से लेती है। सरकार ब्रिटेन के भीतर दूतावासों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें इस तरह की घटनाओं को रोकना और इससे निपटना भी शामिल है।”

उन्होंने कहा कि जैसा कि कहा गया है कि लंबे समय से यह नीति रही है कि राजनयिक सुरक्षा व्यवस्था से जुड़ी विस्तृत जानकारियां नहीं दी जाती हैं। मिश्रा ने पिछले महीने उच्चायोग की सुरक्षा को लेकर सवाल किए थे और ब्रिटेन की सरकार ने हमले के बाद जो सुरक्षा आकलन का आश्वासन दिया था, उसके बारे में उन्होंने जानकारियां मांगी थी।

pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

11 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

11 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

13 hours ago