International

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान ख़ान आज हाई कोर्ट में होंगे पेश, गिरफ़्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर होगी सुनवाई

संजय ठाकुर

डेस्क: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान ख़ान अल क़ादिर ट्रस्ट मामले में आज शुक्रवार को इस्लामाबाद हाई कोर्ट में पेश होंगे। उन्हें शुक्रवार को सुबह 11 बजे कोर्ट में हाज़िर होने को कहा गया है। पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को इस केस में उनकी गिरफ़्तारी को अवैध घोषित करते हुए उन्हें इस्लामाबाद हाई कोर्ट में पेश होने को कहा था।

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार की सुनवाई में अल क़ादिर ट्रस्ट केस में नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो की ओर से इमरान की गिरफ़्तारी को अवैध क़रार देते हुए कहा, ”याचिकादाता को कल (शुक्रवार) 11 बजे इस्लामाबाद हाई कोर्ट में पेश किया जाए ताकि अल क़ादिर ट्रस्ट केस में एनएबी की ओर उनकी गिरफ़्तारी को दी गई चुनौती पर सुनवाई हो सके।”

सुप्रीम कोर्ट ने इमरान ख़ान की गिरफ़्तारी को अवैध क़रार दिया है, लेकिन उन्हें घर जाने की इजाज़त नहीं दी है। दो दिन पहले इमरान ख़ान की गिरफ़्तारी के बाद पूरे पाकिस्तान में भीषण हिंसा और प्रदर्शन शुरू हो गए थे। अदालत ने कहा कि शुक्रवार को इस्लामाबाद हाईकोर्ट में पेश होने तक ख़ुद की सुरक्षा के लिए उन्हें कोर्ट की निगरानी में ही पुलिस सुरक्षा में रहना होगा।

चीफ़ जस्टिस उमर अता बांदियाल ने इमरान ख़ान से कहा कि “आपकी गिरफ़्तारी अवैध है इसलिए पूरी प्रक्रिया को शुरू से देखे जाने की ज़रूरत है।” जस्टिस बांदियाल ने कहा, “हम प्रस्तावित करते हैं कि पेशी के दौरान इस्लामाबाद पुलिस सुरक्षा में रहेगी और उन्हें (इमरान ख़ान) रिश्तेदारों और वक़ीलों के नाम की एक लिस्ट देनी होगी जिनसे वो पुलिस लाइन हेडक्वॉर्टर में मिलना चाहते हैं।”

इमरान ख़ान ने कोर्ट से गुज़ारिश की थी कि उन्हें इस्लामाबाद के बाहर अपने फ़ार्म हाउस में वापस जाने की इजाज़त दी जाए। इमरान ख़ान के वकील बाबर अवान ने पत्रकारों को बताया कि कोर्ट ने आदेश दिया कि वो सुप्रीम कोर्ट की कस्टडी में रहेंगे और वो अपने क़रीबी लोगों से मिल सकते हैं।

Banarasi

Recent Posts

ड्रामा-ए-इश्क, सेक्स और फिर ब्लैकमेलिंग बनी रेशमा के खौफनाक क़त्ल की वजह, जाने कैसे आया राशिद पुलिस की पकड़ में

तारिक आज़मी डेस्क: बेशक इश्क खुबसूरत होता है। मगर इश्क अगर ड्रामा-ए-इश्क बने तो खतरनाक…

7 hours ago

गर्लफ्रेंड ने शादी से किया इंकार तो BF ने रस्सी से जकड़कर किया रेप… दोनों गालों पर लोहे की गर्म रॉड से लिखा अपना नाम AMAN

फारुख हुसैन लखीमपुर-खीरी: खीरी जनपद से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है,…

7 hours ago