National

दिल्ली यूनिवर्सिटी के सिलेबस से हटेंगे ‘सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा’ लिखने वाले कवि इक़बाल

तारिक़ खान

डेस्क: दिल्ली यूनिवर्सिटी की एकेडेमिक काउंसिल ने ‘सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा’ लिखने वाले कवि मोहम्मद इक़बाल को सिलेबस से निकालने का प्रस्ताव मंज़ूर कर लिया है। काउंसिल के सदस्यों ने इस बात की पुष्टि की है कि पाकिस्तान के राष्ट्रीय कवि मोहम्मद इक़बाल के बारे में राजनीति विज्ञान में पढ़ाया जाने वाला चैप्टर हटाया जा रहा है।

बताते चले कि 1877 में अविभाजित भारत के सियालकोट में पैदा हुए इक़बाल ने मशहूर गीत ‘सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा’ लिखा था। उन्हें पाकिस्तान के विचार का जनक भी कहा जाता है। दिल्ली यूनिवर्सिटी में बीए के छठे सेमेस्टर में पढ़ाए जाने वाले पेपर ‘आधुनिक भारतीय राजनीतिक विचारधारा’ में इक़बाल का ज़िक्र है। काउंसिल ने कहा है कि इस मामले को एग्जीक्यूटिव काउंसिल के सामने रखा जाएगा। वो इस पर अंतिम फैसला लेगी।

वही आरएसएस के छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने यूनिवर्सिटी के इस प्रस्ताव का स्वागत किया है। एकेडेमिक काउंसिल के एक सदस्य ने कहा, ”राजनीति विज्ञान के सिलेबस में बदलाव के लिए एक प्रस्ताव लाया गया था। प्रस्ताव के मुताबिक़ इकबाल पर मौजूद अध्याय सिलेबस से हटा दिया गया है।”

Banarasi

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

1 day ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

1 day ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

1 day ago