अम्बेडकरनगर के समाचार अनंत कुशवाहा के साथ

भारतीय राजनीति को निर्णायक दिशा देगी अखिलेश व राहुल की जोड़ी
एकता दिखाने के लिए कांग्रेस व सपा जिलाध्यक्ष ने की प्रेस वार्ता
अम्बेडकरनगर। अखिल भारतीय कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी तथा समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने यूपी ही नहीं बल्कि भारतीय राजनीति को निर्णायक दिशा देते हुए उत्तर-प्रदेश और देश के विकास के गठबंधन को ठोस धरातल दिया है। ईमानदार और युवा सोच तथा सभी वर्गों के विकास को अमली जामा पहनाते हुए यशस्वी मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जहां प्रदेश को मेट्रो रेल की सौगात दी, जनपद मुख्यालयों को फोरलेन से जोड़ा, एक्सप्रेस-वे दिया वहीं युवाओं के हाथ में लैपटाप देकर दुनियां, उंगलियों के इशारे पर कर दी।

समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष हीरालाल यादव, विधानपरिषद सदस्य, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सै0 मेराजुद्दीन किछौछवी के साथ प्रेस से मुखातिब थे। उन्होने कहा कि कांग्रेस और समाजवादियों का यकीन विकास को धरातल पर करने में है न कि भाजपा और बसपा की तरह झूठे वादों और खोखले नारो का विधान परिषद सदस्य हीरालाल यादव ने कहा कि कांग्रेस की एनटीपीसी उजाला फैला रही। समाजवादियों की सौगात चीनी मिल विकास की मिठास घोल रही तथा डेयरी, पशुआहार फैक्ट्री लगाकर जनपद में दुग्ध विकास मंत्री राममूर्ति वर्मा ने रोजगार और विकास की धारा बहाई है। जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सै0 मेराजुद्दीन किछौछवी ने कहा कि अखिल भारतीय कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की घोषणा कर्जा माफ, बिजली बिल हाफ को उत्तर-प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव पूरा करके दिखायेंगे। साइकिल के साथ हाथ अब विकास की  धुरी बन गया है तथा उत्तर-प्रदेश की जनता को बहुआयामी विकास की कड़ी मिल गयी है। उन्होने कहा कि यूपीए द्वारा लाये गये जनकल्याणकारी एवं गरीबी उन्मूलन के ठोस उपाय यूपी के युवा सीएम ने किया जिसे स्वयं कांग्रेस उपाध्यक्ष ने सराहा। भाजपा तथा बसपा आरक्षण का फ्रेंडली मैच खेल रहे जनता अब इनके झांसे में नहीं आयेगी। पत्थरों, झूठे वादों और नोट बंदी की लाइनौका हिसाब चुकाते हुए सपा कांग्रेस गठबंधन पर मुहर लगायेगी। समाजवादी तथा कांग्रेसी हाथ से हाथ मिलाकर एक जुट हो जनपद की पांचो सीटी भारी बहुमत से जीत कर उत्तर-प्रदेश के विकास में अपनी भूमिका निभायेंगे। प्रेस वार्ता में प्रमुख रूप से डा0 विजय शंकर तिवारी, संजय तिवारी, आलोक पाठक, अवधेश कुमार मिश्रा, अमित जायसवाल, रामजनम दूवे, अमित वर्मा, द्विजेन्द्र नारायण शुक्ला, गुलाम रसूल छोटू, बद्रीनारायण शुक्ला आदि लोग मौजूद रहे।
सड़क दुर्घटनाओं में आठ घायल
फोटो-5. घायल महिला
अम्बेडकरनगर। जिले के अलग-अलग स्थानों पर हुई सड़क दुर्घटना मंे आठ लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। स्थानीय लोगों की मदद से एम्बुलेन्स के जरिए उन्हे जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया। जानकारी के अनुसार भीटी थानान्तर्गत रैकलपुर निवासी मकीना बानों (45) पत्नी अनवर अली बुधवार की सुबह अपने घर से टैम्पो से जिला मुख्यालय आ रही थी। महरूआ बाजार के निकट विपरीत दिशा से आ रही मोटर साइकिल की टक्कर टैम्पों पलट गयी जिससे मकीना बानों गंभीर रूप से घायल हो गयी। वहीं दूसरी सड़क दुर्घटना मंे अहिरौली थानान्तर्गत कचासरी पट्टी निवासी अमर पटेल (25) पुत्र उटदर वर्मा मंगलवार की शाम अपने घर से मोटर साइकिल गांव के निकट बाजार मंे जाते समय अचानक सामने आये साइकिल सवार युवक को बचाने के प्रयास में गंभीर रूप से घायल हो गये। अन्य सड़क दुर्घटना मंे टाण्डा थानान्तर्गत शाहपुर निवासी विनोद (35) पुत्र लता प्रसाद, सम्मनपुर थानान्तर्गत बलइपुर निवासी जाकिर हुसैन (55) पुत्र शब्बीर हुसैन, सुल्तानपुर जिले के दोस्तपुर थानान्तर्गत अहलादेपुर निवासी सचिन (11) पुत्र रामभवन, उपरोक्त पतानुसार रामभवन (35) पुत्र मुन्नीलाल, राजेसुल्तानपुर थानान्तर्गत सैतिया निवासी मोहम्मद अज्ञान (22) पुत्र मोहम्मद हनीफ, उपरोक्त पतानुसार मोहम्मद हनीफ (55) पुत्र मोहम्मद वाजिद, मंगलवार की शाम कहीं जाते समय गंभीर रूप से घायल हो गये। सभी घायलो को जिला चिकित्सालय मंे भर्ती करवाया गया।
युवक की हालत गंभीर, रेफर
अम्बेडकरनगर। सम्मनपुर थानान्तर्गत कजरी जमालुद्दीनपुर निवासी अंतोष (18) पुत्र बाबूराम मंगलवार की शाम अपने घर पर अज्ञात कारणों से जहरीला पदार्थ खा लेने के कारण हालत गंभीर हो गयी। परिजनों द्वारा उसे जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया। हालत गंभीर होने के कारण उसे हायर सेंटर लखनऊ रेफर कर महिला झुलसी
अम्बेडकरनगर। अकबरपुर थानान्तर्गत सुईडीह कोड़रा निवासी मथुरा देवी (28) पत्नी राधेश्याम बुधवार की सुबह अपने घर के सामने अलाव सेकते समय अचानक आग की चपेट में आने से गंभीर रूप से झुलस गयी। परिजनों द्वारा उसे जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया।
जनसभा आयोजित
अम्बेडकरनगर। भारत की कम्युनिष्ट पार्टी के प्रत्याशी राजाराम निषाद के प्रचार-प्रसार में एक जनसभा हरिहर यादव की अध्यक्षता मंे की गयी जिसमें आने वाली आगामी 27 फरवरी को हसिया हथौड़ा, तारा के के सामने वाली बटन दबाकर वोट देने की अपील की गयी जिसमें रामअवध पांडेय, अनिरूद्ध चैबे, रामनिरंजन कन्नौजियां, संदीप प्रजापति, नरसिंह, अमर सिंह, राधेश्याम वर्मा, प्रेमावती सिंह, मोहम्मद सलीम, राजेश यादव, मुदस्सर खां, सुनील सिंह, रामचेत निषाद, गुड्डू पांडेय आदि ने अपने प्रत्याशी 281 विधानसभा अकबरपुर के पक्ष में मतदान करने की अपील की।
धूमधाम से मनाया गया बसंत पंचमी का पर्व
शिक्षण संस्थानों में आयोजित हुए कार्यक्रम
आलापुर, अम्बेडकरनगर। बसंत पंचमी का पर्व ग्रामीणांचलों में भी धूमधाम से मनाया गया। क्षेत्र के कई शिक्षण संस्थानों में सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ बसंत पंचमी पर्व के मौके पर मां सरस्वती का पूजन अर्चन भी किया गया।रामनगर में जय बजरंग शिक्षा समिति द्वारा संचालित जय बजरंग बाल विद्या मंदिर में बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर सुंदरकांड का पाठ एवं सरस्वती पूजन का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में विद्या भारती द्वारा संचालित जन शिक्षा समिति के संभाग निरीक्षक कौशलेंद्र शुक्ल एवं हरि प्रसाद द्विवेदी मुख्य अतिथि एवं मुख्य वक्ता के रुप में उपस्थित रहे।वहीं जय बजरंग इंटरमीडिएट कॉलेज में पर श्री रामचरित मानस पाठ एवं समापन के अवसर पर मां सरस्वती का पूजन एवं हवन किया गया।उक्त कार्यक्रम में विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष जगन्नाथ तिवारी एवं डा0 शिवपूजन वर्मा  समिति के सदस्य लाल चंद पांडेय  प्रधानाचार्य राजेंद्र सिंह प्रभाकर मिश्र डा0 गौरी दूबे प्रफुल्ल प्रमोद समेत कई अन्य लोग मौजूद रहे। सृष्टि पूजन एवं हवन के पश्चात जय बजरंग पब्लिक स्कूल के बच्चों द्वारा एवं इंटरमीडिएट के छात्रों द्वारा संयुक्त रुप से सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया।जय बजरंग पब्लिक इंटर कॉलेज एवं एवं वीजेवी कालेज आफ टेक्नोलॉजी में भी सरस्वती पूजन का कार्यक्रम आयोजित किया गया। उक्त कार्यक्रम में पब्लिक इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य मुदित व दीपक चंदेल कुसुम पान्डेय शैलेंद्र प्रजापति अभिषेक चैरसिया अखिलेश जायसवाल समेत कई अन्य लोग मौजूद रहे।वही पंडित राम अवध बाल विद्या मंदिर में बसंत पंचमी के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रबंधक विजय नारायण पान्डेय प्रधानाचार्य संतोष मिश्रा चुन्नी लाल विश्वकर्मा चंद्रभान यादव अनिल उपाध्याय संत कुमार समेत कई अन्य लोग मौजूद रहे।जहां पर छात्र-छात्राओं सौम्या रागिनी समेत कई अन्य छात्रों ने विविध कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।पंडित राम अवध स्मारक इंटर कॉलेज में वसंतोत्सव के अवसर पर मां सरस्वती का पूजन अर्चन कार्यक्रम हुआ उक्त मौके पर प्रधानाचार्य अनिल यादव नंदन शर्मा नरेंद्र अनुराग सुनील गुप्ता दीप्ति प्रतिमा समेत कई अन्य लोग मौजूद रहे।
वारंटी गिरफ्तार
अम्बेडकरनगर। थाना महरूआ में बुधवार को उपनिरीक्षक राजर्षि कुमार मिश्र द्वारा संबंधित वारण्टी एवं अभियुक्त मंजू देवी पत्नी कमलभान, विजय प्रताप उर्फ कमलभान निवासीगण गोसाई का पुरवा एचओ जैतूपुर को गिरफ्तार किया गया। थाना जहाॅगीरगंज में मंगलवार को थानाध्यक्ष बासुदेव राणा द्वारा अभियुक्त श्रवण यादव पुत्र बहादुर यादव निवासी जगदीशपुर पंजीकृत किया गया। जिसकी विवेचना थानाध्यक्ष बासुदेव राणा द्वारा की जा रही है। संक्षिप्त विवरण-अपराधिक गतिविधियों के दृष्टिगत अभियुक्त को चालानी रिपोर्ट के आधार पर मुकदमा पंजीकृत किया गया। पुलिस अधीक्षक के आदेशानुसार जनपद के विभिन्न थानोें पर वाहन चेकिंग का संघन अभियान चलाया गया, जिसमें जनपदीय पुलिस द्वारा सक्रियता से जनपद के विभिन्न थाना क्षेत्रों में चेकिंग की गयी। फलस्वरूप वाहन चेकिंग के दौरान तीन वाहनों का चालान किया गया, वाहनों से मौके पर से सम्मन शुल्क के रूप में कुल 25 हजार 100 रूपये वसूले गए।
एसपी साहब दाल में काला या पूरी दाल काली
कहीं सुनियोजित साजिश का शिकार तो नहीं हो गये तीनों सिपाही
यदि नशे में थे तो क्यो नहीं कराया गया चिकित्सकीय परीक्षण
रातभर उनसे क्यो ली जाती रही ड्यूटी
अभिलेखों में विरोधाभास से अधिकारियों की कार्य प्रणाली पर उठ रहा सवाल
अनन्त कुशवाहा
अम्बेडकरनगर। तो एसपी साहब दाल में काला है या पूरी दाल ही काली है। यह सवाल रविवार की रात तहसील तिराहे पर पुलिस कर्मियों व उपनिरीक्षक के बीच हुए तथाकथित विवाद के बाद खुद-ब-खुद उभर कर सामने आ गया है। पुलिस अधीक्षक द्वारा जारी किये गये निलम्बन आदेश व अकबरपुर थाने में पशु क्रूरता से संबंधित दर्ज हुए मुकदमें में जो विरोधाभास सामने आ रहा है उससे तो यहीं प्रतीत होता है कि तीनों सिपाहियों को एक सुनियोजित साजिश के तहत ही फसाया गया है। फिलहाल खाकी की आपसी लड़ाई में जहां एक महत्वाकांक्षी खाकी की जीत हुई हैं वहीं दूसरी तरफ कुछ को बलि का बकरा बना दिया गया है।
शुरूआत करते है निलम्बन आदेश में लगाये गये आरोपो से। आरोप है कि तीनों सिपाही अजय कुमार, रणविजय सिंह, श्याम प्रकाश पांडेय 29 जनवरी को रात करीब 12 बजे पुराने तहसील तिराहे के निकट एक कार में बैठकर शराब पी रहे थे। उपनिरीक्षक संतोष सिंह द्वारा चेक करने पर इन लोगों ने उन्हे डंडा लेकर दौड़ा लिया। आरोप यह भी है कि उसी रात लगभग साढ़े 12 बजे इन्ही तीनों सिपाहियों ने गो-वंशो से लदी ट्रक के मालिक गुरूबचन सिंह के ट्रक चालक छोटू यादव से 45 हजार रूपये छीन लिया तथा मार पीट की। यह तो घटना का पहला पहलू है, अब बात करते है पशु क्रूरता अधिनियम के तहत अकबरपुर थाने में 30 जनवरी को रात तीन बजकर पांच मिनट पर दर्ज हुए मुकदमे की। इस मुकदमे मे जो सूचना दर्शायी गयी है उसके अनुसार सिपाही अजय व रणविजय सिंह द्वारा ही कृष्णा ढाबे के निकट गो-वंशो से लदी डीसीएम को रोके जाने का जिक्र किया गया हैं। इन्ही की सूचना पर गो-वंशो से लदी टक्र को पकड़ने का उल्लेख है लेकिन इसमें कहीं भी सिपाहियों द्वारा न तो शराब पीने का जिक्र किया गया और न ही रूपया छीनने की बात सामने आयी है। एक बारगी यदि उपनिरीक्षक संतोष सिंह की इस सूचना को सही मान लिया जाये कि तीनों सिपाही शराब का सेवन कर रहे थे तो आखिर उन्होने इसकी जानकारी अपने उच्चाधिकारियों को क्यो नहीं दी। साथ ही तीनों सिपाहियों का चिकित्सकीय परीक्षण क्यो नहीं कराया गया। नशे में धुत होने के बावजूद उनसे जिला मुख्यालय पर ड्यूटी क्यो करायी जाती रही। यह कुछ ऐसे सवाल है जो इस पूरे प्रकरण में की गयी कार्यवाही को कटघरे मंे खड़ा कर रहे हैं। निलम्बन आदेश व प्राथमिकी में विरोधाभास होने से साफ है कि तीनों सिपाहियों को एक सुनियोजित साजिश के तहत बलि का बकरा बनाया गया है। सवाल यह है कि इसमे दोषी कौन है व निर्दोष कौन, यह तो विस्तृत जांच के बाद ही सामने आयेगा लेकिन इतना तय है कि इस पूरे मामले में दाल में काला नहीं पूरी दाल ही काली है।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मनायी गयी बसंत पंचमी
सरस्वती विद्या मंदिर में ब्लाक प्रमुख रही मुख्य अतिथि
अम्बेडकरनगर। नगर के शास्त्रीनगर मोहल्ला स्थित सरस्वती शिशु विद्या मंदिर के परिसर में बसंत पंचमी के अवसर पर सम्मेलन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रीती शुक्ला ने तथा संचालन राजेश तिवारी ने किया। बतौर मुख्य अतिथि अकबरपुर ब्लाक प्रमुख सुनीता वर्मा ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं द्वीप प्रज्वलन करके कार्यक्रम की शुरूआत की। इसके पूर्व विद्यालय के प्रधानाचार्य राघवेन्द्र उपाध्याय ने अध्यापकों एवं बच्चों के साथ मिलकर बसंत पंचमी के अवसर पर मां सरस्वती पूजन, सुंदरकांड का पाठ एवं हवन का आयोजन किया गया। इसके उपरांत मौजूद सभी लोगों ने प्रसाद वितरण किया गया। इस दौरान बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। सम्मेलन के दौरान बच्चों के अभिभावकों ने अपने-अपने विचार रखे। इस मौके पर विद्यालय के प्रबंधक त्रिवेणी राम शुक्ला, आचार्य शिवप्रसाद मिश्र, संजीव मिश्र, स्नेहलता, मनोज पांडेय एवं विद्यालय के बच्चों और उनके अभिभावक मौजूद रहे। इसके अलावां जिला मुख्यालय के न्यू एरा पब्लिक स्कूल में भी बसंत पंचमी के अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत मां सरस्वती के प्रतिमा पर द्वीप प्रज्वलन व सरस्वती वंदना के साथ की गयी। वहीं छात्र-छात्राओं ने विभिन्न मनमोहक कार्यक्रमों को प्रस्तुत किया।
एलटी को दी गयी भावभीनी विदाई
अम्बेडकरनगर। जिला चिकित्सालय के सभागार में मुख्य चिकित्साधीक्षक केएस पांडेय की अध्यक्षता में सीनियर एलटी वीएस राय की विदाई के उपलक्ष्य मंे समारोह कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डा0 पीएन यादव ने रिटायर्ड सीनियर एलटी वीएस राय को साल भेंट किया। उन्होने सभागार में मौजूद सभी लोगों को विदाई समारोह में सम्मिलित होने पर धन्यवाद ज्ञापित किया। मुख्य चिकित्साधीक्षक ने भी साल, अटैची, छाता व छड़ी भेंट कर वीएस राय को सम्मान पूर्वक विदाई दी। इस दौरान डा0 एसडी मिश्रा, डा0 वीबी गौतम, डा0 नंदलाल, सीनियर एलटी टीके सिंह, लालचन्द्र, मोहम्मद अनीम, प्रीती वर्मा, कर्मचारी परिषद महामंत्री अखिलेश मणि त्रिपाठी के अलावां स्टाफ नर्स एवं अन्य कर्मचारी मौजूद रहे। विदाई समारोह के उपरांत जलपान की भी व्यवस्था की गयी।
बकायेदारों के विरूद्ध अभियान
आलापुर, अम्बेडकरनगर। तहसील प्रशासन ने बड़े बकायेदारों के विरुद्ध अभियान छेड़ दिया है वसूली के लिए लगातार बनाए जा रहे दबाव से बकाएदारों में हड़कंप मचा हुआ है। बुधवार को क्षेत्रीय अमीन अच्छैवर नाथ ने तहसील क्षेत्र के चंदनपुर गांव निवासी रामप्रीत पुत्र रामदुलार को पकड़कर उपजिलाधिकारी न्यायालय प्रस्तुत किया जहां पर चार लाख आठ हजार रुपय के बड़े बकायेदार रामप्रीत को एसडीएम विनय कुमार गुप्ता ने जेल भेज दिया। एसडीएम विनय कुमार गुप्ता ने बताया कि व्यापार कर के बकाएदारों के विरुद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही की जा रही है आगे भी यह कार्यवाही जारी रहेगी।
श्रद्धा एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया बसंत पर्व
जगह-जगह हुई मां सरस्वती की पूजा
टाण्डा, अम्बेडकरनगर। क्षेत्र में बसंतोत्सव पर्व बड़ी श्रद्धा के साथ हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। श्रद्धालुओं ने इस पर्व पर प्रातः परम पुनीत सरयू नदी में डुबकी लगाकर मठ मंदिरों में पूजन अर्चन किया। विद्यालयों में विद्या दायनी मां सरस्वती की पूजा अर्चना एवं हवनादि हुए। सुख एवं समृद्धि के पावन पर्व बसंत पंचमी पर बुधवार को श्रद्धालुओं ने सरयू स्नान कर भगवान भोले नाथ को जलाभिषेक कर देवी देवताओं का विधि विधान से पूजन अर्चन किया।
इस पर्व पर मुख्य रूप से विद्या दायनी देवी मां सरस्वती की पूजा हुई। नगर के झारखंड महादेव मंदिर, हनुमान गढ़ी मंदिर उदासीन आश्रम बडा फाटक, उदासीन आश्रम हनुमान मंदिर मंे श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चन किया। क्षेत्र के बाबा रामशरण दास बालिका इंटर कालेज मखदमू नगर वीआरएसडी गल्र्स स्कूल शंकरगढ़, विवेकानंद इंटर कालेज विद्युतनगर में मां सरस्वती का विधि विधान से पूजन अर्चन एवं सामूहिक सरस्वती वंदना के साथ हवन एवं प्रसाद वितरण हुआ। नगर के सरस्वती शिशु मंदिर में विद्यालय के भईयों बहनों द्वारा भव्य कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। बसंत ऋतु आगमन एवं भगवती वागदेवी के प्रकाटय उत्सव बसंत पंचमी के पावन पर्व पर विद्यालय में हनुमान चालिसा पाठ, हवन पूजन, विद्यारम्भ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सिंचाई विभाग के अधिशाषी अभियंता विद्यासागर द्वारा सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम का निर्देशन कार्यवाहक प्रधानाचार्य तेज प्रताप तिवारी ने किया। संचालन सुरेन्द्र पांडेय आचार्य ने किया। मौके पर व्यवस्थापक आद्या प्रसाद दूवे, अध्यक्ष निर प्रसाद शर्मा, अभिभावकगण एवं विद्यालय परिवार उपस्थित रहा। इस पर्व पर क्षेत्र के होलिका दहन स्थलों पर विधि विधान के साथ वैदिक मंत्रोच्चार द्वारा रंगोली बनाकर रेड़ गाड़ा गया। इस मौके पर नव युवको ने उत्साह पूर्वक बसंतोत्सव का आनंद लिया।
जुआ खेलते छः गिरफ्तार
टाण्डा, अम्बेडकरनगर। टाण्डा कोतवाली पुलिस ने जुआ खेलते छः लोगों को धर दबोचा और एक हजार सात सौ 70 रूपया मौके पर नगद बरामद कर मुकदमा पंजीकृत किया। कोतवालवी के उपनिरीक्षक अनूप कुमार सिंह हमराही सिपाहियों के साथ रात गस्त कर रहे थे। रोडवेज के प्रांगण में कुछ लोग जुआ खेल रहे थे पुलिस ने रोडवेज परिसर में छापा मारा। मौके पर युसुफ हलीम मोहम्मद वाहिद, बासू, फहद और अरमान निवासीगण मोहल्ला कस्बा गिरफ्तार कर लिये गये। पुलिस ने उन पर जुआ एक्ट के तहत मुकदमा पंजीकृत कर लिया।
14. बच्चों को संस्कार से मजबूत होती है नींव
अम्बेडकरनगर। समाज में सम्पन्न उन्हे ही मिलता है जिन्होने समाज के लिए कुछ किया है। चाहे वह पन्नाधाई हो या शिवाजी अथवा विवेकानंद। इसलिए हम लोगों का यह दायित्व बनता है कि हम अपने बच्चों को संस्कार दे ताकि समाज की नींव मजबूत हो सके तथा आगे चलकर समाज का निर्माण ऐसे लोगों से हो जो राष्ट्र और देश की चिंता करते हो। उक्त बाते जनपद मुख्यालय स्थित तमसा मार्ग पर नारायण शाखा वार्षिकोत्सव को संबोधित करते हुए सह प्रांत प्रचारक रमेश ने कही। रमेश ने उपस्थित माताओं तथा सज्जनों से अपील किया कि जब तक देश के भविष्य बालको में राष्ट्र प्रेम की चेतना जागृत नहीं होगी। तब तक स्वास्थ्य मजबूत और संस्कारित भारत का निर्माण नहीं होगा। शाखा पर आने वाले सैकड़ो नन्हे स्वयं सेवक ने शारीरिक योग व्यायाम संगीत तथा कदम ताल का प्रदर्शन किया। समारोह में स्वयं सेवको द्वारा कहानी नाटक एवं संगीत के माध्यम से संस्कारित होने पर जोर दिया गया। कार्यक्रम में सह विभाग प्रचारक अजय नारायण, विस्तारक शुभम्, नगर प्रचारक आशाराम, अशोक, इन्द्रमणि, अतुल, सूयांश, शीतला मिश्र, प्रशांत मिश्र के अलखे बड़ी संख्या में महिलाओं ने भाग लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता डा0 पीएन मिश्रा ने किया। इसके अलखे वहां पर संघ गीत भी गाया गया। छोटे बच्चों द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम काफी मन मोहक रहे।
आम की फसल को भुनगा कीट से बचाये
दवाओं का करें छिड़काव
अम्बेडकरनगर। आम में मंज्जर आ रहे है इस समय विशेष ध्यान बागवान दें। इस समय भुनगा कीट का प्रकोप हो सकता है। यह छोटा कीट मुलायम प्ररो हो पत्तियों तथा फूलों का रस चूसता है जिसका प्रभाव फूलों पर अधिक पड़ता है जिसके कारण फूल सूखकर गिर जाते है। यह कीट एक प्रकार का मीठा रस विसर्जित करता है जो पेड़ो की पत्तियों, प्ररोहो आदि पर लग जाता है। इस मीठे द्रव्य पदार्थ पर काली फफूंदी उग आती है जो पत्तियों पर काली परत जता कर पेड़ो के प्रकाश संश्लेषण पर प्रति कूल प्रभाव डालती है। कीट ग्रसित पेड़ो की पत्तियां दूर से चमकती दिखाई देती  है। प्रबंधन बागो से खर पतवार निकालकर उन्हे साफ सुथरा रखना चाहिए। बौर निकलने से पहले व बाद में बराबर देखभाल करें। जैसे ही भुनगा कीट का प्रकोप प्रारंभ हो तथा उनकी संख्या पांच से 10 प्रति बौर हो तो क्यूनाल फास 25 ईसी दो मिली प्रति लीटर पानी में घोलकर छिड़काव करें। आवश्यकता हो तो दूसरा एवं तीसरा छिड़काव सरसों के बराबर एवं मटर के बराबर फल होने पर करें। एक ही कीट नाशी का प्रयोग बार-बार न करें। इमिडा क्लोप्रिड 17.8 एसएल एक मिली/तीन लीटर पानी या थायों मिथाक्जाम 25 डब्ल्यू एसजी एक ग्राम प्रति लीटर पानी में घोलकर छिड़काव करें।

रैली निकाल उड़ायी गयी आचार संहिता की धज्जी

जिला मुख्यालय पर जुलूस की शक्ल में जाते लोग
अम्बेडकरनगर। यहां तो खुलेआम आचार संहिता की धज्जियां उड़ायी जा रही है। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा नियुक्त किया गया उड़न दस्ता व वीडियों सर्विलांस टीम अपनी उपयोगिता नहीं सिद्ध कर पा रहा है। समाजवादी पार्टी द्वारा जिला मुख्यालय जिस प्रकार से बुधवार को खुलेआम सत्ता पक्ष के एक मंत्री के जयकारे के साथ झंडा लगे वाहनों से रैली निकाली गयी, इस भीड़ से जिला मुख्यालय काफी देर तक जाम से जूझता रहा जिसमें लोग काफी समय तक हलकान रहे लेकिन इसके बावजूद प्रशासन की नजर में कुछ नहीं आया। इस मामले पर जब उपजिलाधिकारी सदर से जानकारी मांगी गयी तो उन्होने कहा कि जनसभा की अनुमति दी गयी है जिसकी वीडियों रिकार्डिंग करायी जा रही है। उन्होने कहा कि यदि रैली निकालकर आचार संहिता का उल्लंघन किया गया तो कार्यवाही अवश्य होगी लेकिन सवाल यह है कि आखिर सर्विलांस टीम व उड़न दस्ता कहा पर रहता है जिसकी नजर में यह सब नहीं आ पाता।  फिलहाल चुनाव में जो कुछ देखने को मिल रहा है उससे यही आभास होता है कि प्रशासन आज भी सत्ता पक्ष को तरजीह देने से बाज नहीं आ रहा है।
होमगार्डों ने जिला कमांडेंट से ड्यूटी को लेकर की मुलाकात
अम्बेडकरनगर। कार्य न मिलने नाराज अकबरपुर के होमगार्डों ने बुधवार को जिला कमांडेंट अधिकारी से मुलाकात की। जिला कमांडेंट अधिकारी द्वारा होमगार्डों की मांगो पर ध्यान न दिये जाने से होमगार्ड आंदोलित हो उठे है। होमगार्डों ने अतिशीघ्र कार्य न मिलने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। होमगार्डों का आरोप है कि टाण्डा व कटेहरी के होमगार्डों की लगभग 82 प्रतिशत होमगार्डाें की ड्यूटी लगायी गयी है। जबकि अकबरपुर के होमगार्डों की लगभग 32 प्रतिशत ड्यूटी ही लगायी है। अकबरपुर के होमगार्डों के साथ लगातार नाइंसाफी की जा रही है। बुधवार को जब जिला कमांडेंट अधिकारी से इस बावत बात की गयी तो उन्होने बताया कि इसमें हम अब कुछ नहीं कर सकते। जिला कमांडेंट की बात से अकबरपुर के होमगार्ड नाराज हो उठे है। होमगार्डों का आरोप है कि यदि अतिशीघ्र हम लोगों की ड्यूटी नहीं लगायी गयी तो हम लोग आंदोलन करने के लिए बाध्य होंगे। इस विषय में जब जिला कमांडेंट अधिकारी से बात करने का प्रयास किया गया तो उनसे सम्पर्क नहीं हो सका।
शत-प्रतिशत मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित करें: जिलाधिकारी
जलालपुर, अम्बेडकरनगर। मतदाता जागरूकता के क्रम में सरदार पटेल स्मारक महाविद्यालय बड़ागांव की छात्राओं ने रंगोली बनाया तथा जिलाधिकारी ने घोडे़ छोड़े जो नगर के विभिन्न मोहल्लों का भ्रमण कर लोगों को शत-प्रतिशत मतदान हेतु प्रेरित किया। इस अवसर पर रैली भी निकाली गयी। रैली को रवाना करते हुए जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने कहा कि इस सबका उद्देश्य शत-प्रतिशत मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित करना है। मजबूत लोकतंत्र के लिए आवश्यक है कि मतदाता अधिक से अधिक संख्या में चुनाव में भाग ले। उन्होने मतदाताओं का आवाहन किया कि अपने मत का प्रयोग अपना कर्तव्य समझकर अवश्य करें। जागरूकता हेतु मटका दौड़ का आयोजन भी हुआ जिसमें अंशिका वर्मा ने प्रथम व ममता ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। बाद में जिलाधिकारी ने दो घोडे भी छोड़े जिसके पीछे बाजे गाजे के साथ लोग चल रहे थे। यह रैली नगर के विभिन्न मोहल्लों से होते हुए महाविद्यालय पर समाप्त हुई। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक पीयूष श्रीवास्तव, क्षेत्राधिकारी वीरेन्द्र कुमार श्रीवास्तव, विनोद सिंह, उपजिलाधिकारी विवेक मिश्र, तहसीलदार महेन्द्र कुमार श्रीवास्तव, सीडीपीओ बलराम सिंह, नायब तहसीलदार विनोद सिंह सहित स्कूली बच्चों व अन्य अधिकारियों कर्मचारियों ने भ्रमण कर लोगों को शत-प्रतिशत मतदान हेतु प्रेरित किया।
भाजपा ने बजट को सराहा
विपक्षी दलों ने बताया किसान विरोधी
अम्बेडकरनगर। केन्द्र सरकार द्वारा प्रस्तुत किये गये बजट की भारतीय जनता पार्टी ने सराहना करते हुए उसे किसानों, गरीबों व आम जनता के लिए हितकारी बजट करार दिया है वहीं विपक्षी दलों ने बजट को किसान विरोधी व गरीब विरोधी बताया है। भाजपा जिलाध्यक्ष शिवनायक वर्मा ने कहा कि नौकरी पेसा लोगो को आयकर में राहत देकर ऐतिहासिक कार्य किया है। जिलाध्यक्ष ने बजट के साथ प्रस्तुत रेल बजट की भी जमकर सराहना की है। जिला उपाध्यक्ष अवधेश द्विवेदी, दिनेश पांडेय व जिला मंत्री डा0 रजनीश सिंह तथा पूर्व जिला महामंत्री अमरनाथ सिंह ने बजट को आम जनता के लिए हितकारी बताया है। कांग्रेस जिलाध्यक्ष सै0 मेराजुद्दीन किछौछवी ने कहा कि बजट में किसानों के लिए कुछ नहीं किया गया है। बजट को किसान व आम जनता के लिए बेकार बताते हुए उन्होने कहा कि भाजपा द्वारा प्रस्तुत बजट पूरी तरह से चुनावी बजट है। सपा जिलाध्यक्ष हीरालाल यादव ने भी बजट को किसान व आम जनता के हितों के खिलाफ बताया है।
कार्यकर्ता सम्मेलन सम्पन्न
अम्बेडकरनगर। समाजवादी पार्टी अकबरपुर विधानसभा की कार्यकर्ता सम्मेलन शहजादपुर-दोस्तपुर रोड की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष कैलाशनाथ निषाद ने किया। संचालन विधानसभा महासचिव मोहम्मद सन्नू ने किया। राममूर्ति वर्मा ने कहा कि डा0 राममनोहर लोहिया की जन्म स्थली को समाजवादी पार्टी एवं कांग्रेस पार्टी के सम्मानित कार्यकर्ता एक ऐतिहासिक भीड़ इकट्ठा करके एक विशाल कायम किया है। अकबरपुर की जनता का यह संदेश प्रदेश स्तर तक जायेगा। अब किसी भी कीमत पर दूसरे दलो का कब्जा नहीं होने दिया जायेगा। गांधी वादी तथा लोहिया वादी विचार धारा के लोग पूरे हिन्दुस्तान में अपना परचम लहराने का काम करेंगे। युवा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव प्रकृति के नियमों जैसी विचार धारा बनाकर हर वर्ग, हर धर्म, हर समाज को सम्मान एवं लाभ देकर उत्तर-प्रदेश को उत्तम बनाने का जो नायाब तरीका पेश किया है। आजाद हिन्दुस्तान में पहली बार लागू किया गया है। भाजपा बसपा के लोग केन्द्र तथा प्रदेश में रह चुके है और भाजपा केन्द्र मंे अभी कायम है। हिन्दुस्तान के प्रधानमंत्री सिर्फ मन की बात बताकर सभी का पेट भर देते है। हिन्दुस्तान में ऐसा प्रधानमंत्री पहली बार हुए है जो कभी किसी वादों पर खरा नहीं उतरे, हमेशा धोखे की बात करने में आनंद आया है।
पिकप व मोटर साइकिल चोरी
अम्बेडकरनगर। जिला मुख्यालय से सटे इलाकों में वाहन चोरी की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही है। पुलिस की निष्क्रियता का लाभ उठाकर चोर अपने मंसूबे में कामयाब हो रहे है। जानकारी के अनुसार बीती रात चोरों ने शहजादपुर निवासी मोनर सेठ की मोटर साइकिल घर से गायब कर गये। वहीं शहजादपुर निवासी स्वामीनाथ त्रिपाठी की पिकप बीती रात चोरों ने गायब कर दी। फिलहाल दोनों वाहन स्वामियों ने अकबरपुर थाने में तहरीर दे दी है।
सरस्वती पूजन व हवन का हुआ आयोजन
अम्बेडकरनगर। आर्य समाज मंदिर लोहियानगर में बसंत पंचमी के अवसर पर सरस्वती पूजन व हवन का आयोजन किया गया। बुधवार को सुबह यज्ञमान राम पलट यादव ने श्रद्धा पूर्वक यज्ञ किया। आचार विजय पाल ने कहा कि बसंत पंचमी के अवसर पर हमे ज्ञान प्राप्त करने के लिए बेद का आरम्भित ज्ञान बच्चों को देना चाहिए। गुरूकुल में विद्यार्थी अध्ययन के लिए आते है उन्हे वैदिक एवं पौराणिक दृष्टि से ज्ञान देना चाहिए। इस दौरान मुख्य रूप से प्रेम नारायण जायसवाल, आचार विजय पाल आर्य, ज्ञानप्रकाश आर्य, महेश नारायण, शिवशंकर आर्य, विशाल आर्य, अनिल सोनी, रामजनम यादव, रामगोपाल, दामोदर, संजय आदि लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *