Categories: Crime

नये क्रेज़ से चीन की अर्थव्यवस्था में आया उछाल

शबाब ख़ान
चीन में इन दिनों एक नया ट्रेंड उभरकर सामने आया है. चीनी मीडिया के मुताबिक चीनी महिलाओं में लिपस्टिक को लेकर क्रेज काफी तेजी से बढ़ा है जिसके कारण बिक्री में तेजी से उछाल आया है. पिछले कुछ समय में चीनी अर्थव्‍यवस्‍था एवं खरीदारी की क्षमता व आदतों में बदलाव के कारण लिपस्टिक की बिक्री में 116 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, जो पिछले सालों के मुकाबले 92 प्रतिशत से भी ज्यादा है।
अर्थशास्त्रियों ने इसे प्रभाव यानि इफेक्ट करार देते मानते हुए अर्थशास्त्र की भाषा में ‘लिपस्टिक इफेक्ट’ का नाम दिया है. इस बारे में अर्थशास्त्रियों का मानना है कि महंगाई के दौर में जब लोग सस्ती चीजों को बड़े पैमाने पर खरीदते हैं तो बाजार में उछाल आ जाता है, यह भी उसी का परिणाम है. अक्सर बाजार में बिकने वाली चीजों में सौंदर्य प्रसाधन की चीजें जैसे लिपस्टिक, चॉकलेट, कॉस्मेटिक्स, वाइन आदि अधिक होती हैं. जो अधिक महंगी होती हैं और सभी की पहुंच में नहीं होती. जिसके कारण सस्ते सामानों के प्रति उपभोक्ता वर्ग सक्रिय हो जाते हैं. इसी क्रम के चलते चीन में इन दिनों मेकअप एवं कॉस्मेटिक्‍स की चीजें बहुत अधिक मात्रा में खरीदी व बेची जा रही हैं, जिसके कारण ऐसी स्थिती उत्तपन्न हुई है।
हालांकि, ऐसा नहीं है कि सौंदर्य प्रसाधन के प्रति यह दिवानगी केवल महिलाओं के बाजार बाजार तक ही सीमित है. इस क्रम में इनका उपयोग करने वालों में पुरुष भी समान रुप से शामिल हैं. जिसके कारण बाजार में पुरुष आधारित फैशन उत्‍पाद भी काफी मात्रा में बिक रहे हैं।
pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

22 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

22 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

1 day ago