Categories: Crime

मणिपुर में भी बनी भाजपा सरकार,मणिपुर में बीजेपी विधायक दल के नेता एन बीरेन सिंह बने मुख्यमंत्री

करिश्मा अग्रवाल (विशेष संवाददाता)

विरोधियों को एक और बड़ा झटका देते हुए और मणिपुर में 15 साल से चल कांग्रेस सरकार का अंत करते हुए भाजपा ने मणिपुर में भी भाजपा का भगवा ध्वज फहरा दिया है। बीजेपी मणिपुर में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी रहने के बावजूद सरकार बनाने में सफल रही है। मणिपुर में बीजेपी विधायक दल के नेता एन वीरेन सिंह मुख्यमंत्री बन गए हैं। वीरेन सिंह को राज्यपाल नजमा हेफतुल्लाह ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

उत्तर पूर्व के राज्य मणिपुर में पहली बार बीजेपी की सरकार बनी है। गौरतलब है कि कांग्रेस नेता इबोबी सिंह बीते 15 साल से मणिपुर के सीएम थे। और इस तरह बीजेपी ने पांच में से चार राज्यों में अपनी सरकार बनाने में सफल रही है। गोवा और मणिपुर में बहुमत नहीं होने और दूसरी बड़ी पार्टी होने पर भी बीजेपी सरकार बनाने में कामयाब रही है हालाँकि विरोधियों ने दोनों ही राज्यों में सरकार बनाने को लेकर भाजपा के खिलाफ काफी बयानबाजी की। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में तो भाजपा  को पूर्ण बहुमत मिला ही है हालाँकि,यहां अभी सरकार का गठन होना है और सीएम के चुनाव पर विचार चल रहा है।
मणिपुर विधानसभा में कुल 60 सीटें हैं. कांग्रेस 28 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी वहीं बीजेपी को 21 सीटें मिली लेकिन बाकी दलों के साथ मिलकर बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा जुटा लिया है।बीजेपी के 21 विधायकों के अलावा नेशनल पीपुल्स पार्टी यानी एनपीपी के चार, नगा पीपुल्स फ्रंट के चार, एलजेपी के 1 और दो अन्य विधायकों के साथ बीजेपी के पास कुल 32 विधायक हैं जो भाजपा का मणिपुर में बहुमत साबित करने के लिए काफी हैै।
pnn24.in

Recent Posts

अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा ‘लोकसभा चुनावो के मद्देनज़र अंतरिम ज़मानत याचिका पर विचार कर सकते है’

आफताब फारुकी डेस्क: कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री…

2 hours ago

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल ‘मेरे लिए भावुक पल है, मेरे परिवार की कर्मभूमि मेरी माँ ने मुझे सौपी है’

तारिक़ खान डेस्क: राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से भी नामांकन कर…

2 hours ago

बोली प्रियंका गांधी ‘पीएम मोदी के इर्द-गिर्द रहने वाले लोग उनसे डरते है, सरकार गरीबी खत्म करने के बजाये लोगो को 5 किलो राशन पर निर्भर कर रही है’

शफी उस्मानी डेस्क: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने फ़तेहपुर सीकरी में पार्टी उम्मीदवार के रोड…

2 hours ago