Categories: Crime

भारत से विमानवाहक पोत की होड़ ले रहा है चीन, पानी में उतारा पहला स्वदेशी पोत

शबाब ख़ान

नई दिल्ली: चीन विमानवाहक पोत बनाने के मामले में भारत से होड़ ले रहा है। चीन ने बुधवार को अपना पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत पानी में उतार दिया। भारत ने पहला स्वदेशी विमान वाहक पोत 2013 में ही पानी में उतार दिया था। अब इसे नौसेना में शामिल करने की तैयारी के साथ दूसरे विमानवाहक पोत को बनाने पर भी विचार चल रहा है।

चीन ने जो नया पोत लॉन्च किया है, उसे वहां के मीडिया ने काफी जोरशोर से प्रचारित किया है। हाल में वहां के मीडिया ने भारत को नसीहत दी थी कि वह इकॉनमी पर ध्यान दे, न कि विमानवाहक पोत बनाने पर। लेकिन रक्षा जानकार बताते हैं कि चीन का नया पोत उसके पास पहले से मौजूद विमानवाहक पोत लायोनिंग से काफी कुछ मिलता जुलता है। सोवियत दौर का लायोनिंग पांच साल पहले नौसेना में शामिल किया गया था। नए पोत को चीनी नौसेना में शामिल करने में तीन साल का वक्त लग सकता है।
भारत का अनुभव इस मामले में काफी पुराना है। 30 साल की सेवा के बाद हाल में आईएनएस विराट के रिटायरमेंट के बाद देश के पास विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य बचा है, जो 2004 में रूसी नौसेना से लिया गया था। देश के पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत का नाम आईएनएस विक्रांत है, जिसका अगले साल समंदर में ट्रायल किया जा सकता है। नौसेना में पूरी तैनाती में और वक्त लग सकता है।
खास बात यह है कि भारत में दूसरे विमानवाहक पोत बनाने पर विचार-विमर्श जारी है, जो दुनिया में सबसे बड़ा पोत हो सकता है। नेवी के पोत अधिग्रहण से जुड़े एक टॉप ऑफिसर ने हाल में कहा था कि दूसरे पोत को लेकर काफी उत्साह है। हमें दूसरे विमानवाहक पोत में क्या चाहिए, इस बारे में राय बनते ही हम रक्षा मंत्रालय के पास मंजूरी के लिए जाएंगे। चूंकि यह काफी खर्चीला मामला है, इसलिए इस पर मंत्रालय के सवालों से निपटने की तैयारी भी करनी होगी।
pnn24.in

Recent Posts

जिस सौरभ के इश्क में मुब्तेला ‘अफसाना’ बन गई ‘आस्था’, मगर उसी कमज़र्फ मुहब्बत ने दिया उसको दर्दनाक मौत

अनुराग पाण्डेय डेस्क: अफसाना, सौरभ के इश्क में आस्था बन गई थी। अफसाना से आस्था…

13 hours ago

इसराइल में हुआ बंधको की रिहाई के लिए नेतन्याहु सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

आफताब फारुकी डेस्क: ग़ज़ा में बंधक बनाए गए इसराइली लोगों की रिहाई के लिए हज़ारों…

13 hours ago

तेलंगाना की रैली में बोले अमित शाह ‘कांग्रेस का वोट बैंक वही है जो ओवैसी का है, हम उस वोट वोट बैंक से डरते नही है’

आदिल अहमद डेस्क: तेलंगाना के आदिलाबाद में भाषण देते हुए अमित शाह ने एक बार…

13 hours ago

अमित शाह ने माना राजस्थान में भाजपा को हो सकता है कुछ सीटो का नुकसान, बोले मगर भाजपा 400 पार करेगी

ईदुल अमीन डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक टीवी साक्षात्कार में दावा किया…

13 hours ago

सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेज किया पीएम पर तुरंत कार्यवाही की मांग, कहा प्रधानमंत्री लगातार हेट स्पीच दे रहे है’

शफी उस्मानी डेस्क: सुप्रीम कोर्ट के एक अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेजकर प्रधानमंत्री…

13 hours ago