Categories: Crime

फ़िनलैंड ने अपनी स्वाधीनता की सालगिरह पर जारी किया एक सुनहरा सिक्का

वीनस दीक्षित
फ़िनलैंड ने अपनी स्वाधीनता की 100वीं वर्षगांठ पर एक मानवता प्रेमी क़दम उठाते हुए तुर्की के तट पर डूबने वाले एक सीरियाई बच्चे के चित्र वाला सिक्का जारी किया है। फ़िनलैंड के केंद्रीय बैंक ने अपने देश की स्वाधीनता की सालगिरह के अवसर पर एक एेसा सुनहरी सिक्का जारी किया है जिस पर सीरिया के तट के निकट डूबने वाले सीरियाई शरणार्थी बच्चे ईलान कुर्दी का चित्र छपा हुआ है। फ़िनलैंड की सरकार ने एक तुर्क सैनिक के हाथों में ईलान के शव के चित्र वाला यह सिक्का जारी करके संसार को मानवाधिकार के पालन की आवश्यकता की याद दिलाने की कोशिश की है।

ईलान एक सीरियाई कुर्द बच्चा था जिसका परिवार सीरिया में जारी युद्ध से घबरा कर यूरोप तक पहुंचने की आस में एजियन सागर से गुज़र कर किसी यूरोपीय देश तक पहुंचने की कोशिश कर रहा था लेकिन 2 सितम्बर 2015 को तुर्की के बोदरोम क्षेत्र में उसका परिवार पानी में डूब गया और पानी की लहरों ने उसके और उसकी बहन व मां के शवों को तट तक पहुंचा दिया था।

सोशल मीडिया पर ईलान कुर्दी के तट पर पड़े हुए शव के चित्र सामने आने के बाद पूरे संसार में व्यापक रूप से प्रतिक्रियाएं जताई गई थीं। हालांकि सीरिया से तुर्की के रास्ते यूरोप तक पहुंचने की आशा रखने वाले सैकड़ों लोग उसके बाद भी समुद्र में डूब कर मर चुके हैं लेकिन मीडिया में इसकी रिपोर्टें नहीं आ पातीं। ईलान के बाद सैकड़ों सीरियाई व अन्य देशों के बच्चे समुद्र में डूब कर मर चुके हैं लेकिन मानवाधिकार की रक्षा के बड़े बड़े दावे करने वाले यूरोपीय देशों ने इन लोगों के लिए अपनी सीमाएं बड़ी कड़ाई से बंद कर रखी हैं बल्कि बहुत से शरणार्थी तो यूरोपीय सुरक्षा बलों की हिंसा के कारण हताहत और घायल भी हो चुके हैं
pnn24.in

Recent Posts

‘इंडिया’ गठबंधन पर बोली ममता बनर्जी ‘टीएमसी “इंडिया” गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी’

शफी उस्मानी डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है…

18 hours ago

बोले अमित शाह ‘हमे 400 सीट चाहिए क्योकि देश में स्थिरता लाना है’

आदिल अहमद डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र की…

18 hours ago

नेपाल में एमडीएच के 3 और एवरेस्ट के एक मसाले की बिक्री पर लगा अस्थाई बैन

आफताब फारुकी डेस्क: नेपाल ने कुछ भारतीय ब्रांड्स के मसालों की गुणवत्ता पर सवाल उठने…

18 hours ago