Categories: Crime

वास्तुशास्त्र : जाने कि कौन सी वस्तु कभी भेंट न करें ?

शिखा प्रियदर्शनी

रिश्तों में गिफ्ट की बड़ी अहमियत होती हैं, रिश्ता अच्छा बना रहे इसलिए यह जानना बेहद जरुरी है कि हमें अपने दोस्तों को कैसे गिफ्ट देने चाहिए? या कौन से गिफ्ट बिल्कुल नहीं देने चाहिए?

ऐसे सवालों के जवाब हमें वास्तुशास्त्र से मिल  सकते हैं। यूं तो हम समारोह के अनुसार ही तोहफे देते हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र की राय में कुछ चीजें ऐसी हैं, जिन्हें हमें कभी भी किसी को गिफ्ट नहीं करना चाहिए। इन्हें वर्जित उपहार कहा गया है, इन वस्तुओं को गिफ्ट करने वाले और गिफ्ट लेने वाले, दोनों के आपसी रिश्ते पर नकारात्मक प्रभाव होता है। इसलिए यह राय दी जाती है कि हमें इन वस्तुओं को तोहफे के रूप में नहीं देना चाहिए। उचित हो तो, स्वयं के लिए हम इनकी खरीददारी कर सकते हैं। लेकिन किसी को उपहार में देने के लिए नहीं। वास्तु शास्त्र नकारात्मक और सकारात्मक ऊर्जा पर आधारित है और इन दो अहम ऊर्जाओं का हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव होता है।  तो चलिए जानते हैं वे कौन सी वस्तुएं हैं जिन्हें गिफ्ट करने का मतलब है, मुसीबत को स्वयं दावत देना। तो अगर आप चाहते हैं कि आपका रिश्ता अच्छा बना रहे तो ना करें गिफ्ट।
1. तौलिए और रूमाल:
वास्तु शास्त्र के अनुसार तौलिए और रूमाल गिफ्ट में नहीं देने चाहिए। यह देने वालों के लिए भी बुरा होता है और गिफ्ट लेने वालों के लिए भी बुरा होता है। अगर गलती से किसी ने आपको ऐसा कोई गिफ्ट दिया है तो इसके लिए आप उसे मना कर सकते हैं या इसके बदले उसे एक सिक्का दे दें।
2. पानी से सम्बंधित चीज़ें या शो-पीस:
एक्वैरियम, मछली के बाउल, छोटे झरने और ऐसे अन्य उपहार नहीं देने चाहिए। इन वस्तुओं को उपहार में देने से आप अपने सौभाग्य को दूसरे को दे रहें हैं। आप अपने दोस्त को शुभकामनाएं दें लेकिन अपना भी ख्याल रखें। ऐसा देखा गया है कि जो लोग ऐसे वस्तुएं गिफ्ट करते हैं उन्हें धन संबंधी परेशानियां होती हैं।
3. भगवान की मूर्ति या चित्र :
हम लोग धर्म को हमेशा ही हर चीज से ऊपर मानते हैं और प्रत्येक धर्म से जुड़े देवी-देवता की मूर्तियां, तस्वीर या प्रतीकात्मक वस्तुएं तोहफे में देना शुभ मानते हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र की दृष्टि से ऐसा करना अशुभ है। क्योंकि भगवान की मूर्ति या चित्र को देख भाल की जरुरत पड़ती है और ऐसा ना करने पर देने वाले और लेने वाले दोनों के लिए यह नुक्सानदेह होता है।
4. काम से जुड़ी कोई वस्तु:
अगर आप अपने काम से जुड़ी कोई वस्तु उपहार में देते हैं जैसे अगर आप लेखक या किसी रचनात्मक क्षेत्र से हैं तो पेन्स, किताबें इससे सम्बंधित कोई भी उपहार देने से आपको नुकसान होगा।
5. नुकीली चीज़ें :
वास्तु के अनुसार, नुकीली चीज़ें जैसे पेन, चाकू, कैंची, तलवार आदि किसी को भी गिफ्ट करने से गिफ्ट देने वाले और लेने वाले के लिए अशुभ होता है। ऐसी चीज को गिफ्ट करना बुरा माना गया है। चाकू, कैंची या अन्य किसी भी नुकीली वस्तु को गिफ्ट करने से दो लोगों के रिश्ते में तकरार बढ़ती है। इसलिए ऐसी वस्तुएं कभी किसी को गिफ्ट में ना दें।
pnn24.in

Recent Posts

मणिपुर हिंसा: सीबीआई ने तो दाखिल कर दिया चार्जशीट, केंद्र सरकार द्वारा गठित आयोग की जाँच कहा तक पहुची?

प्रमोद कुमार डेस्क: मणिपुर में चल रहे जातीय संघर्ष की व्यापक जांच के लिए केंद्रीय…

15 hours ago

कोविडशील्ड वैक्सीन पर बोले अखिलेश यादव ‘बीजेपी ने वैक्सीन जैसी कंपनी से भी चंदा वसूल लिया’

जगदीश शुक्ला डेस्क: कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड के साइड इफेक्ट को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष…

16 hours ago

प्रज्वल रेवन्ना पर बोले राहुल गांधी ‘कर्णाटक में महिलाओं के साथ हुवे वीभत्स अपराध पर भी पीएम मोदी की चुप्पी शर्मनाक’

मो0 कुमेल डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रज्वल रेवन्ना के कथित यौन उत्पीड़न वीडियो…

16 hours ago