ईद: खरीदारों की उमड़ी भीड़, रोजा अफ्तार का सिलसिला जारी, अलविदा आज

शबाब ख़ान

वाराणसी : मुसलमान बिरादरी में ईद ही एक ऐसा त्योहार है जो एक माह के रोज़े के बाद आता है। बच्चे हो या जवान या बूढ़़े पूरे रमजान भर ईद की तैयारियॉ करता मिलेगा और ईद का दिन जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है। खरीदारी को लेकर लोगों की हड़बड़ी भी बढ़ती जा रही है। रमजान के शुरुआती दोनों हफ़तों में जहां लोग अपने-अपने काम में व्यस्त थे, वहीं आखिरी हफ्ते में बच्चों व परिवर के लिए खरीदारी को निकलने लगे हैं।

इसका नतीजा है कि शहर के पुरानें व आधुनिक दोनों तरह के बाजार खरीदारों से पट जा रहे हैं। हालांकि चौक, दालमंडी, बेनियाबाग, नई सड़क, गोदौलिया आदि बाजारों में दिन में रोजा रखकर खरीदार कम निकल रहे हैं, वहीं शाम होते ही पैर रखने की भी जगह नहीं रह जाती। दालमंडी क्षेत्र के बाजारों में सिर्फ बनारस ही नहीं बल्कि जौनपुर, बलिया, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, मीरजापुर, भदोही आदि जिलों से लोग ईद की खरीदारी के लिए पहुंच रहे हैं।

शहर में जारी है रोजा इफ्तार का सिलसिला
रमजानुल मुबारक का आखिरी अशरे में सामूहिक रोजा इफ्तार का सिलसिला जारी है। सामाजिक संस्थाओं के विभिन्न संस्थाएं रोजेदारों के लिए इफ्तार आयोजित कर रहीं हैं। इसी क्रम में बुधवार को बैंक ऑफ बड़ौदा के कैंट शाखा परिसर में शाखा प्रबंधक शमशाद अहमद के संयोजन में सामूहिक रोजा इ़फ्तार का आयोजन हुआ। इसमें बैंक के सम्मानित ग्राहकों ने रोजेदारों संग इफ्तार किया। इफ्तार में बैंक ऑफ बड़ौदा के एजीएम शेंडे आरई, बॉब के चीफ मैनेजर राजीव चौधरी, मुन्ना हाजी, पवन पांडेय, हाजी फारूक, हाजी जब्बार, मुख्तार कुरैशी, रविंद्र कुमार सिंह आदि शामिल हुए। वहीं दूसरी ओर बैंक ऑफ इंडिया के बड़ी बाजार शाखा में भी रोजेदारों संग ¨हदु भाइयों ने मिलकर इफ्तार किया। इफ्तार में जोनल मैनेजर आरएन सरकार, विश्वजीत गुहा, एसपी शर्मा, राघवेंद्र सिंह, गिरीश चंद, वसीम, इम्तियाज, पंकज खन्ना आदि शामिल थे।
महिला खिलाड़ियों ने किया इफतार:
चंदुआ छित्तुपुर स्थित विद्या विहार कालोनी में बुधवार को लल्लापुरा, लल्लापुरा खुर्द, छित्तुपुरा व सिगरा की मुस्लिम महिलाओं व महिला खिलाड़ियों संग अन्य वर्ग की महिलाओं इफ्तार किया। अंतरराष्ट्रीय एथलीट नीलू मिश्रा के संयोजन में आयोजित रोजा इफ्तार में लोगों ने खजूर खाकर रोजा खोला। रोजेदारों संग हिदू महिलाओं ने देश की सलामती और खुशहाली के लिए दुआएं मांगी। साथ ही आपसी मेलजोल को और भी प्रगाढ़ करने की कसम खाई। इफ्तार में गाजाला, शबनम, तरन्नुम, दीपा गुप्ता, वर्षा प्रधान, सुशीला, ममता, अभिलाषा, वंदना, अशेाक सिंह, आकाश दुबे आदि का योगदान रहा।
ग्रामीण अंचल में भी रोजा इफ्तार :
बड़ागांव बसनी बाजार स्थित व्यवसायी नुरुल हसन के आवास पर सामूहिक रोजा इफ्तार का आयोजन किया गया। इसमें दोनों समुदाय के लोगों ने भाईचारे के साथ भाग लिया। इफ्तार के बाद रोजेदारों ने मगरिब की नमाज अदा की। इसके बाद मुल्क की तरक्की व अमनो-आमान के लिए दुआएं मांगी गई। इफ्तार में परवेज अंसारी, सरफराज अहमद, अब्दुल गनी, सतेंद्र पाठक, लाल चंद्र सरोज, शमसुद्दीन शकील आदि शामिल हुए।
अलविदा जुमा आज, गली-गली बह रहे मलजल
दालमंडी स्थित डर्बीशायर क्लब कार्यालय में बुधवार को सदस्यों की बैठक हुई। क्लब अध्यक्ष शकील अहमद जादूगर ने अध्यक्षता करते हुए कहा कि दालमंडी क्षेत्र में जगह-जगह पत्थर उखड़ गए हैं। क्षेत्र की गलियों में सीवर का पानी जमा रहता है। आज अलविदा की नमाज पढ़ने के लिए नमाजियों को इन्हीं रास्तों से होकर गुजरना होगा। वहीं अंधाधुंध बिजली कटौती से स्थानीय निवासियों सहित दुकानदार परेशान हैं। सदस्यों ने जलकल विभाग व बिजली विभाग से आग्रह किया कि अलविदा नमाज व ईद पर्व से पहले संबंधित समस्याओं का निराकरण करें। बैठक में हैदर हुसैन, परवेज आलम, मोहम्मद यासीन गुड्डू, हाजी मोहम्मद कलीम, मोहम्मद फैसल, फरमान इलाही, आफाक हैदर, प्रमोद वर्मा, पीयुष कुमार ओझा आदि शामिल थे।
मासूम बच्ची ने पूरा किया रोजा
रमजानुल मुबारक का पचीसवां रोजा बुधवार को मुकम्मल हुआ। बड़ों के साथ ही नन्हें रोजेदार भी खुदा की रहमतों के लिए इबादतों में मशगूल हैं। जैतपुरा निवासी अब्दुल सलाम की 6 वर्षीय लाडली बेटी मिस्बा फरहीन ने बुधवार को रोजा रखा। मां-बाप के फिक्र के बावजूद मिस्बा ने अपना रोजा मुकम्मल किया। इफ्तार के समय मिस्बा ने परिवार की सलामती, खुशहाली व तरक्की के लिए दुआएं मांगी।
हल्का व सुपाच्य भोजन लें
उमस भरी गर्मी के बीच बृहस्पतिवार को छब्बिस रोजे पूरे हुए। शुरू में जहां तीखी धूप थी, वहीं अब बादलों को देख रोजेदारों के चेहरे खिल उठे हैं। मंडलीय अस्पताल के फिजिशियन डॉ. घनश्याम श्रीवास्तव कहते हैं ऐसे मौसम में खान-पान का विशेष ध्यान देने की जरूरत है। तली-भुनी चीजों से परहेज करते हुए हल्का व सुपाच्य भोजन करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *