Categories: Crime

शिक्षक ही राष्ट्र को सफलता दिलाने का सबसे शक्तिशाली हथियार

अरशद रज़ा
कामयाबी पाने के लिये शिक्षा ही सबसे शक्तिशाली हथियार के रुप में माना जाता है। शिक्षा को  प्रदान करने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी को शिक्षक निभाता है।  शिक्षक ही बच्चों के वर्तमान और भविष्य को बनाता है इसीलिए उसे समाज और राष्ट्र का निर्माता कहा जाता है।

अच्छे समाज का निर्माण करने में शिक्षक अपना पूरा जीवन  लगा देता है।  शिक्षक बच्चों का उनके बचपन से ही नेतृत्व करते हैं और उन्हें मानसिक, सामाजिक और बौद्धिक रुप से काबिल बनाते हैं। शिक्षक किसी सामान्य व्यक्ति की तरह होते हैं जो हमारे बीच में से ही होते हैं लेकिन वो अपने विद्यार्थियों के लिये पढ़ाने का एक अलग कार्य चुनते हैं। एक बेहतरीन शिक्षक वो होता है जो अपने राष्ट्र के लिये एक बेहतरीन भविष्य की पीढ़ी उपलब्ध कराता है।
किसी भी राष्ट्र की सफलता उनके शिक्षको पर निर्भर करती है। इतिहास गवाह है कि जिस राष्ट्र और  समाज ने शिक्षको को सम्मान दिया उसने सफलता प्राप्त की।और जिसने शिक्षको को उचित सम्मान नही दिया उसका विनाश हुआ। यूरोपियन देशो कि सफलता की कुंजी उनके शिक्षक ही है। इन देशो मे शिक्षको को विशेष दर्जा प्राप्त है।  केवल उचित शिक्षा और गुरूजनो के मार्गदशर्न से ही सामाजिक समस्याएँ, भ्रष्टाचार आदि को खत्म किया जा सकता है जो अंतत: एक राष्ट्र को वास्तविक विकास और वृद्धि की ओर ले जायेगा।
pnn24.in

Recent Posts

चुनाव आयोग से मुलाकात कर ‘आप’ नेताओं ने दर्ज करवाया आपत्ति, कहा ‘चुनाव आयोग कार्यवाही नही कर रहा है’

मो0 कुमेल डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज…

3 hours ago

महाराष्ट्र में बोले पीएम मोदी ‘कांग्रेस डोजियर भेजती थी, हम घर में घुस कर मारते है’

अनुराग पाण्डेय डेस्क: महाराष्ट्र के लातूर में मंगलवार को एक चुनावी रैली को संबोधित करते…

7 hours ago

अमेरिका ने माना ‘इसराइली सेना ने किया मानवाधिकार का उलंघन’

ईदूल अमीन डेस्क: अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने पाया है कि इसराइली सेना की पांच…

10 hours ago