Categories: National

जियो लाया मुफ्त फीचर फोन, बुकिंग 24 अगस्त से शुरू

नई दिल्ली,21जुलाई  

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने आज स्मार्टफोन की सुविधाओं से लैस एक जियो फीचर फोन बाजार में उतारने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जियो का फोन पूरी दुनिया में सबसे सस्ता और इस्तेमाल में बेहतर होगा। इस 4जी एलटीई फोन का कई भारतीय भाषाओं में इस्तेमाल किया जा सकेगा।

अंबानी ने यह भी कहा कि 15 अगस्त से सभी फीचर फोन इस्तेमाल करने वालों को डिजिटल आजादी मिल जायेगी, जियो फोन पर असीमित डेटा उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि जियो फोन वास्तव में क्रांतिकारी होगा, जियो फोन पर वॉयस हर समय मुफ्त होगी। मुकेश अंबानी ने कहा कि 3,000 से 4,500 रुपये के स्मार्टफोन के मुकाबले जियो फोन की प्रभावी लागत शून्य होगी। जियो फोन के लिये 1,500 रुपये की पूरी तरह रिफंड योग्य राशि ली जायेगी। यह राशि 36 माह में फोन वापस करने पर लौटा दी जायेगी। उन्होंने कहा कि जियो फोन की बुकिंग 24 अगस्त से शुरू हो जायेगी, अंतिम तिमाही से सभी जियो फोन भारत में ही बनाये जायेंगे।
अंबानी ने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का कारोबार पिछले 40 साल में 4,700 गुणा बढ़कर 3,30,000 करोड़ रुपये और मुनाफा 10,000 गुणा बढ़कर 30,000 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। उन्होंने कहा कि 1977 में रिलायंस के शेयरों में किये गये 1,000 रुपये के निवेश का मूल्य आज 16,54,503 रुपये हो गया– इस प्रकार इसमें 1,600 गुणा से अधिक वृद्धि हुई। उन्होंने बताया कि जियो के पास आज 12.50 करोड़ ग्राहक हैं, कंपनी ने हर दिन प्रति सैंकंड सात ग्राहक अपने नेटवर्क में जोड़े।
अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो के कारोबार शुरू करने के मात्र छह माह में ही भारत में डेटा खपत 20 करोड़ जीबी से बढ़कर 120 करोड जीबी पर पहुंच गई। मुकेश अंबानी ने अपने दूरसंचार उद्यम रिलायंस जियो पर कहा कि मोबाइल डेटा इस्तेमाल के मामले में भारत ने अमेरिका और चीन को पीछे छोड़ा। उन्होंने कहा कि देश में 78 करोड़ मोबाइल फोनों में से 50 करोड़ फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले डिजिटल क्रांति से बाहर रह गये। अंबानी ने कहा कि जियो सस्ती दर पर डेटा और उपकरण उपलब्ध कराकर डिजिटल सुविधाओं तक पहुंच और इस मामले में हो रहे अन्याय को समाप्त करने के लिये प्रतिबद्ध है।
pnn24.in

Share
Published by
pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

6 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

6 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

8 hours ago