Categories: Crime

अधिवक्ताओं के लिए जानलेवा हो सकती है खंण्हर इमारत

लगभग दो सौ वर्ष पूरानी खंण्हर इमारत में बैठने को मजबूर अधिबक्ता,कचेहरी परिसर में अधिबक्ताओं के बैठने नही है कोई व्वस्था
इमरान सागर
शाहजहाँपुर:-स्थानीय एंव पालिका प्रशासन की अनदेखी के चलते लगभग दो सौ वर्ष पुरानी इमारत के खंण्हर मे अधिबक्ता बैठने को मजबूर हैं! देश की आजादी के वाद विभिन्न तहसील मुख्यालय एंव न्यायालयो का जीर्णद्धार हो चुका है लेकिन जनपद की सबसे बड़ी तहसील तिलहर का मुख्यालय आज तक किला इमारत के  खंण्हर में ही स्थापित हो कर रह गया!

तिलहर कचेहरी के लगभग तीन सौ अधिबक्ता आज भी किला इमारत के खंण्हर के नीचे अपने टिन शेट बना कर बैठे हैं! जर्रजर किला इमारत के खंण्हर की मोटी और बजनी दिबारे कब और किस वर्ष वारिश का शिकार हो कर अधिबक्ताओं के लिए जानलेवा साबित हो कुछ अन्दाज़ा नही जबकि अधिबक्ताओ ने इस बाबत शासन प्रशासन को विभिन्न स्तर से विभिन्न मौको पर अवगत कराया परन्तु नतीजा जीरो रहा!
कचेहरी परिसर में मौजूद लगभग तीन सौ अधिबक्ताओं के लिए मात्र एक नई चेम्बर इमारत का वर्षो पूर्व निर्माण करा कर प्रशासन ने अहसान सा कर दिया लगता है! एक छोटी सी लायब्रेरी तथा तहसील सभागार आदि को यदि छोड़ दे तो वारिश के समय में परिसर स्थित मन्दिर के आसरे के अलाबा लेखपालो के लिए जहाँ कोई और ठिकाना नही तो वहीं अधिबक्ता खुद को भीगने से बचाने के लिए एक दूसरे के टिन शेट के सहारे स्थानीय एंव जिला प्रशासन पर नज़रे टिकाए बैठे रह कर काम करते नज़र आते हैं!
गौरतलब हो कि समस्त कचेहरी परिसर लगभग दो सौ वर्ष पुराने किला की जर्रजर इमारत में स्थापित है जिसका काफी हिस्सा कई दशको की वारिश का शिकार हो कर ढ़ेर होता गया! खंण्हर में तब्दील हुई किला इमारत हालाकि अधिबक्ताओं के लिए जीवन से खिलबाड़ का स्थान है परन्तु तहसील मुख्यालय एंव न्यायालय होने के कारण अधिबक्ता अपना जीवन दाव पर लगाने को मजबूर हैं!
सूत्रो के अनुसार किला स्थित कचेहरी आज भी पालिका मेंनटेन में है जिसका किराया पालिका प्रशासन को लगातार जमा किया जाता है परन्तु कचेहरी स्थित पालिका प्रशासन द्वारा जहाँ अधिबक्ताओं एंव लेखपालो के बैठने का आज तक कोई बन्दोबस्त नही करा सका तो वहीं रात्रिकालीन प्रकाश व्यवस्था न होने से समस्सत परिसर अन्धकार मेॉ डूबा रहता है!
pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

18 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

18 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

19 hours ago