बिल्थरारोड बलिया की प्रमुख खबरें

(वेदप्रकाश शर्मा /अन्जनी राय)

जलस्तर में उतार-चढ़ाव जारी
बलिया। बिल्थरारोड तहसील क्षेत्र मे घाघरा नदी के जलस्तर में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है। मानसूनी वर्षा के जल स्तर में बढ़ोतरी से तटवर्ती ग्रामों के हजारों लोग बाढ़ की आशंका को लेकर भयग्रस्त हो गए हैं ।केंद्रीय जल आयोग के अनुसार गुरुवार को अपराह्न जलस्तर 61.8 90 मीटर रिकॉर्ड किया गया जबकि खतरे का निशान 64.010 मीटर है।

पिछले 24 घंटे तक जलस्तर में एक-एक सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से वृद्धि के बाद गुरुवार को जल स्तर स्थित हो गया ।जलस्तर में स्थिरता से बाढ़ की संभावना नहीं के बराबर है। किंतु नदी की प्रकृति में अप्रत्याशित परिवर्तन को लेकर तुर्तीपार वाशिंदे सहम गए हैं ।उधर चैनपुर ,गुलौरा, मठिया ,महुआतर ,सहियां, कटहल बारी आदि स्थानों पर कटान हो रही है ।कृषि योग्य भूमि कट-कट कर नदी की जलधारा में विलीन होते देख ग्रामीणों की चिंता बढ़ गई है। कटान की मुख्य वजह नदी की जलधारा मुड़ने को माना जा रहा है ।देवरिया जिले के बरहज के पास तटवर्ती क्षेत्रों में बने ठोकर से नदी की धारा टकराने के बाद  सीधे मुड़ते हुए बलिया जिले के तटवर्ती भागों से टकराती है ।जिससे कटान की स्थिति उत्पन्न हो रही है कटान रोकने की स्थाई व्यवस्था नहीं किए जाने से स्थिति दिनों दिन भयावह रुप अख्तियार होने लगी है ।समय रहते कटान रोकने की दिशा में शीघ्र आवश्यक कदम नहीं उठाए गए तो तटवर्ती लोगों को गंभीर परिणाम भुगतना पड़ेगा ।

हाईटेंशन की जद में आने से 2 भैस  की मौत
बलिया। उभांव थाना क्षेत्र के तेंदुआ ग्राम में बुधवार की शाम विद्युत स्पर्शाघात से दो भैंस मर गई। तेंदुआ निवासी मोहम्मद नसीम दो भैंस और पड़िया को चराने के लिए ले जा रहे थे कि दो भैंस मार्ग में स्थित करंट प्रवाहित हाईटेंशन विद्युत पोल की चपेट में आ गई। जिससे मौके पर ही दोनों भैसों की मौत हो गई ।इसके पूर्व पशु पालक की दो बकरियों की भी करेंट की जद में आने से मौत हो चुकी है ।
प्रधानाचार्य के निधन पर शोक
बलिया। बिल्थरारोड तहसील क्षेत्र मे रामअवतार इंटर कॉलेज टगुंनिया के प्रधानाचार्य मृत्युंजय यादव (33) के निधन पर गुरुवार को विद्यालय प्रांगण में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया ।सभा में वक्ताओं ने उनके व्यक्तित्व व कृतित्व की चर्चा करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की ।इस मौके पर प्रबंधक संजय यादव ,पिता राम रेखा यादव, देवनाथ यादव, सुशील मिश्रा,नवीन मिश्रा ,गुड्डू मिश्रा आदि मौजूद रहे।
विद्युत संकट से मिलेगी निजात
बलिया। बिल्थरारोड तहसील क्षेत्र को विद्युत संकट से निजात दिलाने केलिए  132/33 केवीए विद्युत सबस्टेशन निर्माण की कवायद शुरु हो गई है ।विधायक धनंजय कनौजिया की पहल पर जिलाधिकारी द्वारा स्थलीय निरीक्षण के बाद राजस्व और विद्युत अधिकारियों की मौजूदगी में भूमि का सीमांकन किया गया ।उपजिलाधिकारी सुशील लाल श्रीवास्तव ने बताया कि दोहरीघाट सहायक परियोजना नहर कॉलोनी के पास दक्षिण -पश्चिम दिशा में सब स्टेशन के लिए भूमि को चयनित करते हुए सीमांकन किया गया 
।सब स्टेशन स्थापित होने से बेल्थरारोड क्षेत्र की विद्युत व्यवस्था में सुधार होगा ,क्योंकि वर्तमान समय में कसारा ,रसड़ा ,करमौता सब स्टेशन से तहसील क्षेत्र में आपूर्ति के लिए विद्युत मिलता है । तुर्तीपार में सब स्टेशन चालू हो जाने से उक्त स्थानों से विद्युत की निर्भरता खत्म हो जाएगी।
बरसात से किसानो के चहरे प्रफ्फुलित
बलिया। बिल्थरारोड तहसील क्षेत्र मे पिछले दो दिनों से रुक- रुक कर हो रही बरसात से किसानों के चेहरे प्रफुल्लित हैं ।वहीं नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जल जमाव के साथ ही कीचड़ और फिसलन से राहगीरों को फजीहत उठानी पड़ी ।वर्षा से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। किसान पूरे मनोयोग से कृषि कार्य में जुट गए हैं ।रिमझिम बरसा के चलते मौसम खुशगवार हो गया है।
सड़कें नहीं हुई गड्ढा मुक्त
बलिया। बेल्थरारोड तहसील क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने वाले संपर्क मार्ग जर्जर हो गए हैं ।सरकार के गड्ढा मुक्त प्रदेश बनाने की घोषणा हवा-हवाई साबित हो रही है। कुन्डैल-अखोप संपर्क मार्ग गड्ढे के रूप में तब्दील हो गया है। बरसात में सड़क पर जलजमाव से आवागमन दूभर हो गया है। सीयर- चरौवां-कसेसर मार्ग का निर्माण कराया गया किंतु कई स्थानों पर सड़क खराब हो गई है ।सीयर -पशुहारी मार्ग के कुछ स्थानों पर सड़क जर्जर हो गई है ।क्षेत्रीय नागरिकों ने जर्जर सड़कों के जिर्णोद्वार की मांग की है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.