डीएम ने दिया अपने अधिनस्थो को सख्त निर्देश

राजस्व वसूली का शत प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण न होने पर सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही होगी…… डी.एम….
बैकलाग पूरा न करने पर तीन अधिकारियों को चेतावनी…...
 हरिशंकर सोनी
सुलतानपुर कादीपुर – जिलाधिकारी हरेन्द्र वीर सिह ने कसे अपने अधिकारियो के पेच और किसी भी प्रकार की लापरवाही पर अधिकारी होगे दण्डित. जिलाधिकारी हरेन्द्रवीर सिंह ने राजस्व से सम्बन्धित अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुये कहा कि राजस्व वसूली का शतप्रतिशत लक्ष्य पूर्ण न होने पर सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कर करेत्तर राजस्व वसूली का लक्ष्य पूर्ण न करने पर व्यापार कर, आबकारी तथा विद्युत विभाग के अधिकारियों को चेतावनी देते हुये कहा कि प्रत्येक दशा में बैकलाग पूरा किया जाय। जिलाधिकारी आज कलेक्ट्रेट में राजस्व कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।

जिलाधिकारी ने कर करेत्तर राजस्व वसूली की समीक्षा में पाया कि व्यापार कर विभाग का बैकलाग 04 करोड़ , आबकारी विभाग का 02 करोड़ तथा विद्युत विभाग का  07 करोड़ है। उन्होंने इन विभागों से सम्बन्धित अधिकारियों को चेतावनी देते हुये बैकलाग प्रत्येक दशा में पूर्ण करने के निर्देश दिये। 
जिलाधिकारी ने समीक्षा में 08 विभागों की कर करेक्टर राजस्व की वसूली शत प्रतिशत से अधिक पायी, जिसमें स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन, परिवहन, सड़क एवं पुल, स्थानीय निकाय, मण्डी समिति, परिवहन निगम व बाटमाप है। जिलाधिकारी ने परिवहन तथा आबकारी विभाग को प्रवर्तन कार्य में और तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने समीक्षा में पाया कि अब तक प्रवर्तन कार्य के फलस्वरूप विगत 04 माह में 86 लाख रूपये की आय प्राप्त हुई है। 
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने मुख्यदेय एवं विविध देय की  प्रगति की समीक्षा की। मुख्यदेय की वसूली 28.93 लाख है, जो लक्ष्य का शतप्रतिशत है। उन्होंने विविध देय राजस्व की वसूली की समीक्षा में पाया कि अब तक 555.43 लाख की वसूली हुई है। जिसमें सबसे अधिक वसूली तहसील सदर की 207.72 लाख एवं सबसे कम वसूली बल्दीराय तहसील की 55.64 लाख की वसूली हुई है। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने अमीनवार औसत वसूली की प्रगति की समीक्षा की। समीक्षा में पाया कि सभी तहसीलों में अमीनवार औसत वसूली प्रति अमीन प्रति माह 01 लाख से अधिक है। 
जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारियों तथा तहसीलदारों को निर्देशित करते हुये कहा कि राजस्व वसूली में और तेजी लाई जाय तथा बड़े बकायदारों से वसूली में कड़ी कार्रवाई की जाय। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने भूमि आवंटन तथा राजस्व वादों की भी प्रगति की समीक्षा की तथा निर्धारित लक्ष्य समय से पूर्ण करने के निर्देश दिये। 
बैठक में मुख्य राजस्व अधिकारी राजकेश्वर, अपर जिलाधिकारी (वि.रा.) अमरनाथ राय, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) बी.डी.सिंह, डी.एफ.ओ. के.सी.वाजपेयी, जिला सूचना अधिकारी आर.बी.सिंह, उपजिलाधिकारी सदर प्रमोद पाण्डेय, कादीपुर मोतीलाल सिंह, जयसिंहपुर चन्द्रशेखर मिश्र, लम्भुआ सलिल कुमार पटेल व सम्बन्धित उपस्थित थे
अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी के दूसरे दिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से शासन की नीतियों का प्रचार प्रसार
सुलतानपुर 10 अगस्त, पं.दीनदयाल उपाध्याय जन्मशताब्दी वर्ष के अन्तर्गत ब्लाक मुख्यालय जयसिंहपुर में आयोजित तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी के दूसरे दिन आज सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से शासन की नीतियों का प्रचार प्रसार किया गया। 
अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी के दूसरे दिन खण्ड विकास अधिकारी विनय कुमार मिश्र ने ब्लाक प्रमुख के साथ विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये प्रदर्शनी स्टालों का अवलोकन किया। अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी में सूचना विभाग द्वारा पंजीकृत सांस्कृतिक दल पूर्वांचल लोकगीत कलाकेन्द्र द्वारा पं.दीनदयाल उपाध्याय के व्यक्तित्व एवं कृतित्व के साथ वर्तमान सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों को लोकगीत के माध्यम से प्रचारित किया गया। इस अवसर पर सूचना विभाग द्वारा आयोजित पं.दीनदयाल उपाध्याय जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व से सम्बन्धित चित्र प्रदर्शनी को लोगों ने देखा। इस अवसर पर सूचना विभाग द्वारा प्रकाशित सबका साथ सबका विकास प्रचार साहित्य एवं कैलण्डर का वितरण जनसामान्य में निःशुल्क किया

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *