Categories: International

नेपाल में संसदीय और प्रांतीय चुनावों के लिए शुरू हुई वोटों की गिनती जाने कौन है आगे.

प्रदीप चौधरी.
बड़े उलटफेर के साथ नेपाली काग्रेस पार्टी के कई जगहो से प्रत्याशीयो की हारने का सिलसिला जारी है, प्रधानमन्त्री शेर बहादूर देउवा की चिन्ता बढी हुई है. नेपाल में संसदीय और प्रांतीय चुनावों के लिए शुरू हुई वोटों की गिनती शुरू हो गई है। मिल रहे प्रारंभिक नतीजों के अनुसार कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (यूएमएल) और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (माओवादी सेंटर) के गठबंधन ने प्रतिनिधि सभा में तीन सीटें जीत ली हैं और 27 जगहों पर बढ़त हासिल किये हुए है।
जबकि नेपाली कांग्रेस को 4 क्षेत्रों में बढ़त प्राप्त है जबकि अन्य दलों को दो सीटों पर बढ़त मिली हुई है. कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (यूएमएल) के उम्मीदवार मनांग और मुस्तांग संसदीय क्षेत्र से जीत  गए हैं जबकि कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (माओवादी सेंटर) को ईस्ट रूकूम सीट पर जीत मिली है। प्रांतीय चुनावों में कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (यूएमएल) को 3, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (माओवादी सेंटर) को 2 और नेपील कांग्रेस को 1 सीट पर जीत  हासिल हुई है जबकि एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत हासिल की है। प्रांतीय चुनावों में कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (यूएमएल) 23 प्रांतीय सीटों पर बढ़त पर है, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (माओवादी सेंटर) 15 और नेपाली कांग्रेस 3 सीटों पर बढ़त प्राप्त किए हुए है जबकि अन्य को 3 सीटों पर बढ़त प्राप्त हैं।
ज्ञात हो कि प्रतिनिधि सभा के 165 सीटों और प्रांतीय सभा की 330 सीटों के लिए 26 नवंबर एवं 7 दिसंबर को द चरणों में वोट डाले गए थे।  मतगणना के रुझानो से पुर्व प्रधानमन्त्री माओवादी नेता प्रचन्ड पिछे है। वही पुर्व प्रधानमन्त्री बाबूराम भटराई कई हजार वोटे से आगे है  कई पहाडी क्षेत्रो में मतगणना रोक दिया गया है। हर मतगणना केन्द्रो पर सेना के जवान और सशस्त पुलिस जवान तैनात किये गये है। कडी सुरक्षा के बीच मतगणना जारी है।
pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

13 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

13 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

15 hours ago